Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

Dhanteras 2019, 101 साल बाद धनतेरस पर बना शुभयोग, जाने शुभ मुहूर्त

Dhanteras 2019, 101 साल बाद धनतेरस पर बना शुभयोग, जाने शुभ मुहूर्त

Dhanteras par shubh yog

धन्वंतरि जयंती (Dhanvantari jayanti) के रूप में धनतेरस मनाई जाती हैं । यह पर्व दीपावली से पहले कार्तिक कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है । भगवान धनवन्तरि के नाम से इस त्योहार को धनत्रयोदशी (Dhantryodashi) के नाम से भी जाना जाता है। इसी दिन से दीपोउत्सव का पर्व शुरू होता हैं इसलिए दीप दान करने की परंपरा है । इस वर्ष यह पर्व 25 October को मनाया जायेगा । इस दिन शुक्रवार होने से धनतेरस को शुभ माना गया है क्योंकि शुक्रवार (Friday) के दिन लक्ष्मी की पूजा होती हैं तो आइए जानते हैं पूजन का समय :-

धनतेरस पर पूजन का सही समय हैं शाम 6:15 बजे से 8: 30 बजे तक । इस (Dhanteras) दिन धन की देवी मां लक्ष्मी, धन के देवता कुबेर और यमलोक के राजा यमराज की पूजा की जाती है। पुराणों के अनुसार धनतेरस (Dhanteras) के दिन कुबेर और लक्ष्मी की साथ पूजा करने से आपके घर पर कृपा रहती है।

Dhanvantari jayanti

धनतेरस पर खरीददारी का शुभ मुहूर्त -

इस दिन खरीददारी (Shopping) करने का बहुत महत्व है । कहा जाता है कि इस दिन खरीददारी करने से 13 गुणा अधिक फल मिलता हैं क्योंकि धनतेरस (Dhanteras)  का सम्बंध धन से है । इस दिन शुभ चीज़े करना धन वृद्धि का परिचायक हैं । तो आइए जानते हैं खरीददारी का शुभ मुहूर्त :

इस दिन घरेलू चीज़े, आभूषण, पॉपर्टी एवं वाहन खरीदे जाते हैं । यदि आप इलेक्ट्रॉनिक उपकरण खरीद रहे हैं तो सुबह 9 बजे से दोपहर 2:30 बजे तक श्रेष्ठ मुहूर्त हैं
यदि आप कोई वाहन खरीद रहे हैं तो 2:15 बजे से श्रेष्ठ समय हैं ।
यदि आप सोने चांदी के आभूषण खरीद रहे हैं तो शाम 6 से 7:30 तक शुभ समय माना गया है ।

Dhanteras पर क्या खरीदे औऱ क्या न खरीदें -

वैसे इस दिन खरीददारी (Shopping) करना बहुत शुभ माना गया है वही कुछ वस्तुओं की खरीदारी करना वर्जित माना गया है तो आइए जानें :- धनतेरस (Dhanteras) के दिन कोई काले रंग की वस्तु न खरीदें  एवं लोहे से बनी वस्तुओं को खरीदने से परहेज करें । धनतेरस (Dhanteras) के दिन किसी तरह के धारदार हथियार, वस्तु एवं अन्य सामग्री न खरीदें ।

Dhanteras par kya kya kharide

धनतेरस पर इन चीज़ों को जरूर खरीदे

  • धनतेरस (Dhanteras) के दिन सोना (Gold) खरीदना अतिशुभ माना गया है । चांदी (Silver) को भी समृद्धि का प्रतीक कहा गया है ।
  • धनतेरस (Dhanteras) के दिन पानी पीने का बर्तन जरूर खरीदे ये समय की शुभता का संकेत हैं ।
  • इस (Dhanteras) दिन मिट्टी के दीये एवं मिट्टी से बनी लक्ष्मी (Laxmi) एवं कुबेर (Lord of kuber) भगवान की मूर्ति अवश्य खरीदे ।
  • विद्यार्थी (Students)  इस दिन पढ़ने लिखने की कोई पाठ्य पुस्तक, नोटबुक एवं पेन खरीद सकते हैं ।
इन सबक अलावा धनतेरस के दिन झाड़ू अवश्य खरीद कर घर लाये क्योंकि शास्त्रो अनुसार झाड़ू लक्ष्मी जी का प्रतीक माना गया है औऱ झाड़ू की पूजा अर्चना करनी चाहिए ।

एल आर सेजु थोब 'प्रिंस'
Post Navi

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Ad Code