Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

वर्ष 2020 से 2025 इन क्षेत्रों में रहेगी नौकरियों की भरमार

वर्ष 2020 से 2025 इन क्षेत्रों में रहेगी नौकरियों की भरमार

Future jobs in india

2020 to 2025 future jobs in India हर साल नई Technology आती रहती हैं । इन टेक्नोलाँजी के साथ ही पुरानी कई Job खत्म हो जाती हैं और नये मौके पैदा होते हैं । अगर आप बदलते समय के साथ खुद को ढाल नही सकते तो आप जाँब मार्केट के लिये बेकार हो जाते हैं इसलिए यह जानना जरुरी हैं कि आने वाले समय में किन जाँब का मार्केट में जलवा रहेगा । वर्ष् 2025 तक Jobs की अपार सम्भावना है तो आइए जानते future job in India  :-


1. डेटा साइंटिस्ट (Data scientist)
कंपनिया डेटा साइंटिस्ट पर ज्यादा भरोसा करेगी । यह उनकी ग्रोथ के लिए जरुरी हैं । डेटा साइंटिस्ट उनको डेटा का अध्ययन करके काम चीजे बताते हैं जो बिजनेस के ग्रोथ के साथ - साथ उसको मजबूत भी बनाता हैं । एक डेटा साइंटिस्ट की सैलरी कम से कम 6 लाख रुपये सालाना हैं । 

2. वीएफएक्स आर्टिस्ट (VFX artist)
विजुअल इफेक्टस आर्टिस्ट की हर सेक्टर में मांग हैं । वैसे मूवी और मिडिया इंडस्ट्री में आसानी से प्लेसमेंट मिल जाता हैं क्योंकि कोई भी फिल्म वीएफएक्स आर्टिस्ट  के बगैर पूरी नहीं होती हैं । वीएफएक्स आर्टिस्ट को 3 लाख रुपये से ज्यादा का सालाना पैकेज मिलेगा ।

3. सिविल सर्विसेज (civil services)
 प्रशासन में सिवील सर्विसेज का सर्वोच्च स्थान होता हैं । सिवील सर्विसेज में आइएएस, आईपीएस एवं आईएफएस सर्विसेज आती हैं । यहा जितना आदर मिलता हैं, उतना प्रायवेट सेक्टर में नहीं मिलता हैं ।2020 से इस क्षेत्र में सैलरी में इजाफा मिलेगा ।

4. वैज्ञानिक (scientist)
डिआर डिओ, इसरो  आदि जैसे संस्थान में वैज्ञानिकों के लिये काफी मौका हैं । सरकारी वैज्ञानिकों का वेतन प्रायवेट सेक्टर के मुकाबले कई बार ज्यादा होता हैं, इसके अलावा अन्य सुविधाये मिलती हैं ।
आईएएस ऑफिसर कैसे बनें 

5. 3डी प्रिटींग टेक्निशन ( 3D printing technician )
 यह एक नई तकनिक हैं जिसका मैन्युफैक्चरिंग में  इस्तेमाल किया जा रहा हैं । इस क्षेत्र में नये सदस्य को 3 लाख रुपये सालाना से ज्यादा पैकेज पर करियर शुरु कर सकते हैं । इसमें मुख्य काम प्रिंटींग की प्रक्रिया पर नजर रखना और प्रिटरोंके लिये रोजाना शेड्युल्ड बनाना हैं ।

Future jobs in India

6. एम्बेडेड सिस्टम प्रोग्रामर ( Embaded system Programmer )
यह हार्डवेयर और मैकेनिक्स का मिश्रण हैं । कई कंपनिया यह क्षेत्र को विकसित करने के लिये एम्बेडेड सिस्टम प्रोग्रामर को चुना जा रहा है । एक नये सदस्य को इस जा़ब में 3.9 लाख रुपये  सालाना का पैकेज मिलता हैं ।

7. रेल्वे इंजीनियर ( Railway Engineer )
अगर आप इंजिनियर हैं तो रेल्वे में इंजिनियर बनना एक अच्छा विकल्प हो सकता हैं ।

8. लेक्चरर ( Lecturer )
अगर आप पढाने के पेशे में जाना चाहतेहैं तो सरकारी युनिवर्सिटी का लेक्चरर अच्छा विकल्प हैं । इस जाँब में अच्छा वेतन के साथ छूटिया काफी मिलती हैं । काम का दबाव भी कम हैं ।

9. सरकारी डाँक्टर ( Government doctor )
 एम्स और अन्य सरकारी अस्पतालों में सेवारत डाँक्टरों को काफी सम्मान मिलता हैं । उनको अच्छा वेतन भी मिलेगा ।

10. कम्प्युटर विजन इंजिनियर (computer vision engineer )
 इस क्षेत्र में डिजीटल इमेज या विडियोपर आधारित डेटा का विश्लेषण किया जाता हैं । औसत रुपसे फ्रेशर को  3 लाख रुपये सालाना से ज्यादा का पैकेज मिलता हैं और 10 लाख रुपये सालाना तक कमा सकते हैं ।

11. बैक प्रोबेशनरी आँफीसर (Bank probessionary officer)
बैक पियो जाँब देश में सबसे आकर्षक जाँब हैं । काम का दबाव कम होता हैं! वेतन काफी ज्यादा मिलेगा ।

12. वायरलेस नेटवर्क स्पेशलिस्ट (Wireless network specialist)
चुंकि नेटवर्क इंडस्ट्री तेजी से बढ और बदल रही हैं ।इसलिये एक्सपर्ट की मांग बढेगी । उनको सिस्टम सपोर्ट स्पेशलिस्ट भी कहा जाता हैं । उनका वेतन 5-8 लाख रुपये सालाना होता हैं ।

Government  jobs in hindi.

13. पीएसयू (PSU)
पब्लिक सेक्टर जैसे बीईएचइएल ,ओएनजीसी आदि में भी जाँब का अच्छा आँप्शन हैं । पब्लिक सेक्टर की कंपनियां अपने एप्लाँयी को कई लाभ देती हैं । काम का दबाव भी ज्यादा नहीं होगा ।

14. रक्षा सेवा (Security services)
अच्छा वेतन, सरकारी मकान, चिकित्सा सुविधा के साथ - साथ जबरदस्त सैलरी चाहिए तो यह आपके लिये एक आँप्शन हो सकता हैं ।

15. आटोमोबाईल ऐनालिटिक्स इंजिनियर (Automobile Analytics engineer)
  2025 तक इस क्षेत्र में भी काफी ग्रोथ होगी । इसके साथही ऐनालिटीकल इंजिनियर की मांग बढेगी । फ्रेशर को इस फिल्ड में 5 लाख रुपये सालाना पैकेज मिल सकता हैं ।

इस तरह की jobs 2020 से 2025 in India तक युवाओं को मिलने की संभावना हैं । तो दोस्तो यह जाँब्स की जानकारी आपको कैसे लगी यह आप हमें इनबाँक्स में काँमेंट देकर बता सकते हैं ।

अभिलाषा देशपांडे
Post Navi

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Ad Code