Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

Best content writer बनने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

Best content writer बनने के लिए फॉलो करें ये टिप्स


प्रत्येक व्यक्ति अपने भाव को प्रकट करने के लिए वाक्य बोलते हैं जो व्यक्ति वाक्य बोलने की कला भली-भांति जानता है । वह जानता है कि उसके बोलने की कला व वाक्यों से दूसरों के ऊपर अधिक प्रभाव पड़ता है । इसके लिए अध्ययन, मनन और अभ्यास की जरूरत होती है लिखना बोलने से अधिक महत्वपूर्ण होता है। कुछ लोग अच्छा बोल तो लेते हैं लेकिन अच्छा लिख नहीं पाते हैं। शब्द लिखने के लिए निरीक्षण, भ्रमण, मनन और अध्ययन की आवश्यकता होती है। लेखन कला में 12 गुण है । तो Best content writer कैसे बने आइये जानते हैं :-

Best content kaise likhe -


यह भी पढ़े :-



1. शुद्धता :- सुंदर Article लिखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है शुद्धता । हमें हमारे वार्तालाप की शुद्धता नहीं बल्कि वाक्यों की शुद्धता पर भी ध्यान देना है । हमें स्त्रीलिंग, पुल्लिंग वचन अल्प विराम, पूर्ण विराम आदि चिन्हों का भी ध्यान रखना चाहिए ।

2. सुलेख :- आपका कंटेंट सुंदर, सुस्पष्ट व सुपाठ्य होना चाहिए । सुलेख लगातार अभ्यास करने से बनता है इसके लिए बहुत जरूरी है निम्न बातों का ध्यान रखें:-
।. कभी भी जल्दबाजी ना करें ।
।।. पेंसिल को सही रूप में पकड़े ।
।।।. सही शब्दों को सही रूप में लिखें जैसे 'उ' और 'ड' मे और 'रा' और 'ए' मे ।

3. मौलिकता :- मौलिकता का तात्पर्य है आपनी सोच । किसी भी दूसरे मनुष्य के भाव की कल्पनाओं का नकल नहीं करना चाहिए । मौलिक रचना लिखने के लिए अध्ययन, चिंतन, मनन एवं अभ्यास की जरूरत पड़ती है ।
4. सरलता :- यह कोशिश करना चाहिए कि अपना लेख सरल हो कठिन शब्दों में गलतियों की संभावना ज्यादा होती है । वाक्य अस्पष्ट हो तो बात कितनी सरल हो जाती है । हमें ऐसे शब्दों से बचना चाहिए ।

5. मधुरता :- आपकी भाषा हमेशा सरल व मधुर युक्त होने चाहिए । मधुरता आम आदमी को भी अपनी ओर आकर्षित कर लेता है। ट, ठ, ढ, त्र ऐसे शब्दों के प्रयोग से कंटेंट की मधुरता नष्ट हो जाती है ।

6. रोचकता :- चाहे सरल हो या कठिन भाषा अगर वस रोचक हो तो बड़े मजे के साथ पढ़ा जाता है । पत्र, कविता, गजल, कहानी व निबंध / कंटेंट की भाषा रोचक होना चाहिए जिससे उसे बड़े मजे के साथ पढ़ा जा सके ।

7. संक्षिप्तता :- संक्षिप्तता अच्छी रचना की पहचान होती है। उत्तम लेखक  कम वाक्यों को भी अच्छी तरह से व्यक्त करता है। लेख या रचना को कई अनुच्छेदों मे बांटकर लिखना चाहिए। रचना के साथ-साथ उसके वाक्य सही होना बहुत जरूरी होता है जिससे वह रचना या लेख हो तो उसे बड़े मजे के साथ पढ़ा जा सके।

8. कल्पना :- अपने विचार के स्वतंत्र उड़ान को कल्पना कहते हैं। कल्पना शक्ति के अभाव में बहुत सारे विद्यार्थी अच्छा लेख नही लिख पाते हैं। हमें लेख लिखते समय निम्न बातों का ध्यान देना चाहिए:-
।. कंटेंट को कई बिन्दुओं मे बांटे, ।।. हर बिंदु की ढंग से व्याख्या करें।
।।।. सभी बातों की चर्चा एक अनुच्छेद में करें एवं पॉइंट टू पॉइंट लिखें ।

9. चमत्कार :- एक बात का ध्यान अवश्य रखें कि अलंकार स्वाभाविक हो । अलंकारों के अधिक  ज्यादा प्रयोग से रचना की बिगड़ने का संभावना ज्यादा  होता है ।
10. व्यंजना शक्ति :- हमारी रचना में व्यंग्यार्थ भी झलकना चाहिए। इसके प्रयोग से रचना की उत्कृष्टता बढ़ जाती है।

11. भावों की प्रबलता :- हमारी रचनाओं में भाव पक्ष प्रबल होना चाहिए क्योंकि भाव भाषा के प्राण होते हैं। अगर भाषा को जोरदार ढंग से बोला जाए तो वह संवादहीनता व निष्प्राण हो जाती है। जैसे:-  गरीबों का जीना भी क्या जीना है। (प्रबल भाव) गरीबों का जीवन नहीं है। (निर्बल भाव)।

12. विराम चिन्हों का सही प्रयोग :-  विराम चिन्हों का सही स्थानों पर ही प्रयोग करना चाहिए। रचना लिखते समय यह ध्यान अवश्य रखें कि किस जगह पर विराम चिन्ह आता है यह ध्यान में रखना आवश्यक है। क्योंकि गलत जगह चिन्ह लगने से रचना का पूरा अर्थ ही बदल जाता है। content writer बनने के लिए निरीक्षण, भ्रमण, मनन, ध्यान, अभ्यास व अध्ययन बहुत जरूरी है।

 Content writer बनकर जॉब कैसे पाये

आज के दौर में कंटेंट राइटिंग में आसानी से करियर बनाया जा सकता हैं । आजकल बढ़ती हुई टेक्नोलॉजी ने content writing job के द्वार खोल दिए हैं । यदि आप अच्छा लिखते हैं तो आपको पैसे कमाने से कोई नहीं रोक सकते हैं । जॉब के आधार पर कंटेंट राइटिंग 2 प्रकार की होती हैं :-

1. कंटेंट राइटर (content writer) :- यह कंटेंट राइटिंग फूल टाइम ऑफिस जॉब के लिए की जाती हैं जिसमे आपको आपकी योग्यता के अनुसार सैलेरी मिलती हैं ।

2. फ्रीलांसर कंटेंट राइटर (Freelance writer)  :- इसके तहत आप घर बैठे राइटिंग कर सकते हैं । आजकल इनके लिए विभिन्न वेबसाइट्स, ब्लॉग्स, एवं न्यूज़ पेपर के लिए कंटेंट लिखने होते हैं बदले में आपको प्रति कंटेंट या प्रति शब्द के हिसाब से पैसे मिलते हैं ।

परमानंद निषाद की कलम से.....

दोस्तो आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट करके बताये । यदि आप भी कंटेंट लिखकर पैसे कमाना चाहते हैं तो इनबॉक्स में जरूर कमेंट करें ।
Post Navi

एक टिप्पणी भेजें

6 टिप्पणियाँ

  1. कृपया कोई लिंक बतायें जहां लिखने पर पैसे मिलते हैं

    जवाब देंहटाएं
  2. कृपया कोई लिंक बतायें जहां लिखने पर पैसे मिलते हैं

    जवाब देंहटाएं
  3. बहुत अच्छी जानकारी दी आपने लेकिन यदि कोई लिंक मिले तो मुझे मेरे ह्वाटसप नं 9451509887 पर कृपया अवश्य भेजें।
    सादर प्रणाम

    जवाब देंहटाएं
  4. कन्टेन्ट लेखन के लिए कोई लिंक/संस्था/कम्पनी/एजेन्सी की जानकारी भी दीजिए...

    जवाब देंहटाएं

Ad Code