Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

Republic Day पर भाषण। Republic Day speech in hindi.

Republic Day, गणतंत्र दिवस पर भाषण हिंदी में । Republic Day speech in hindi


मित्रों यदि आप Republic Day पर विश्विद्यालयो/ कॉलेजों/ स्कूलों पर भाषण बोलना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए लेकर आये हैं Republic Day speech in hindi तो आइए जानें :-

Republic day

आदरणीय मंच, पधारे हुए सभी महानुभवो, माताओं , बहनों, एवं मेरे युवा साथियों । जैसा कि आप  जानते हैं आज हम सभी 72वा गणतंत्र दिवस मनाने के उपलक्ष्य में एकत्रित हुए हैं ।
स्वतंत्रता दिवस पर भाषण

हम 26 जनवरी को प्रतिवर्ष गणतंत्र दिवस का उत्सव मनाते हैं । 26 जनवरी 1950 को हमारे देश का संविधान लागू हुआ था । गणतंत्र दिवस हमारा राष्ट्रीय पर्व है । इस दिन भारत सरकार अधिनियम 1935 को हटाकर  भारत का संविधान लागू किया था । 1950 में लोकतांत्रिक सरकार प्रणाली द्वारा इसे लागू किया गया । आजादी के बाद हमारे सामने एक लक्ष्य था संविधान निर्माण का, इसलिए संविधान सभा का गठन किया गया था । उस सभा मे डॉ. भीमराव अमबेडकर, सरदार बल्लभ भाई पटेल,  मौलाना अब्दुल कलाम आजाद व जवाहरलाल नेहरू संविधान सभा के प्रमुख सदस्य थे । प्रारूप समिति के अध्यक्ष डॉ. अमबेडकर जी थे । 2 वर्ष 11 माह 18 दिन में भारत का संविधान तैयार हुआ । संविधान सभा ने 114 दिन बैठक की । इन बैठकों में आम जनता व प्रेस को भाग लेने की छूट थी ।

Gantantra diwas par bhashan 



Speech in hindi
अनेक सुधारों व बदलाव के बाद 308 सदस्यों ने 24 जनवरी 1950 को संविधान की दो हस्तलिखित कॉपियों पर हस्ताक्षर किए । इसके दो दिन बाद 26 जनवरी 1950 को यह देश भर में लागू किया गया । हमारे संविधान में देश के नागरिकों को मूल अधिकार प्रदान किये हैं साथ ही देश के प्रति आम जनता के महत्वपूर्ण अधिकारों का वर्णन है।
थायराइड के कारण, लक्षण, बचाव एवं घरेलू उपाय

आज का दिन हमे नियमों के पालन की सीख देता है। देश सेवा की सीख देता है। भाईचारे की भावना बढ़ाता है। आज के दिन सेना द्वारा नई नई मिसाइलों युद्ध मे काम आने आने वाली तमाम आयुधों का प्रदर्शन दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय स्तर के मुख्य समारोह में किया जाता है । महामहिम राष्ट्रपति ध्वजारोहण करते हैं । इसी शब्दों के हम अपनी वाणी को विराम देते हैं ।

जय हिंद .... जय भारत ।

 डॉ. राजेश कुमार शर्मा "पुरोहित"
Post Navi

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Ad Code