Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

PM Kisan samman Nidhi yojana के तहत ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

PM Kisan samman Nidhi yojana के तहत ऑनलाइन आवेदन कैसे करें


Pm kisan samman yojana ke tahat online kaise Apply kare

PM किसान सम्मान निधी योजना को वर्ष 2019 लॉन्च किया गया था । इस योजना के द्वारा केंद्र सरकार किसानो के बैंक खातों में सीधे पैसे ट्रांसफर करती हैं । आइए केंद्र सरकार की इस महत्वकांक्षी योजना kisan nidhi yojana से जुडी बाते  जानते हैं :-

यह PM kisan samman योजना क्या हैं ?
यह सेंटल गवर्मेंट ने इस स्किम की घोषणा पीएम ने फरवरी 2019 के बजट में की गई थी । इस योजना के तहत छोटे और सीमांत किसान परिवारों को हर साल 6000 रुपये दिये जाते हैं । उन लघु किसान परिवार को इस योजना का लाभ मिलता हैं जिनकी कुल जमीन 2 हेक्टर तक होती हैं ।


PM किसान सम्मान राशि कैसे मिलती हैं ?
किसान को 2000 रुपये की 3 किस्तो में यह पैसा दिया जाता हैं । यह पैसा डीबीटी (डायरेक्ट बेनेफिट ट्रासफर)के तहत  सीधे किसान के खाते में जमा होता हैं । इस प्रक्रिया पारदर्शी रहती हैं । साथ ही किसान का काफी समय बचता हैं ।

PM Kisan samman yojana का लाभ कैसे लें ?

एक अनुमान के मुताबिक, इस योजना से 12 करोड से ज्यादा छोटे और सीमांत किसानों को फायदा होगा । इस योजना से छोटे एवं सीमांत किसान खेती- बाडी से जुडी अपनी जरुरते पूरी करते हैं । इससे उनकी फसल अच्छी रहती हैं, उन्हें रसूखदारों से पैसा लेने की नीड नहीं रहेगी ।
प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवेदन कैसे करे 

कितने किसानों को मिली रकम ?
प्रधानमंत्री किसान निधि योजना (PM Kisan NiDhi Yojana ) से कुल 9.74 करोड किसान अपना रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं । सरकार ने 14 करोड किसानो को इससे जोडने का लक्ष्य रखा हैं । राज्य सरकार के आकडे से मिलान किये जाने के बाद अब तक 8.45 करोड किसानो कों रकम का भूगतान किया जाता हैं ।

Pm-kisan samman nidhi ke tahat online form kaise bhare


Pm kisan samman yojana में Online आवेदन पत्र कैसे भरे ?

प्रधानमंत्री किसान पोर्टल पर आनलाईन रजिस्ट्रेशन करवा चुके किसान अब यहा दिये गये चरण के माध्यम से अपने आवेदन की स्थिती की जांच कर सकते हैं :-
◆ सबसे पहले www.pmkisan.gov.in की अधिकारिक वेबसाइट पर जाये और किसान का़ँर्नर विकल्प को क्लिक करें ।
◆ यह आपको नये window पर ले जायेगा, जिसमें आपको अपना आधार नंबर ( Adhar Number ) एवं छवि कोड एंटर कराना होगा ।
◆ आपका एप्लीकेशन सक्सेजफुल summit किया गया तो यह हैं कि आप अपने पीएम किसान योजना की वर्तमान स्थिती दिखाई देगा ।
◆ किसी भी अन्य टिप्पणी के लिये अपने एप्लीकेशन की स्थिती की जांच करते रहे ।

इन किसानों को नहीं मिलेगा इस स्किम का फायदा -

केंद्र /राज्य सरकार में अधिकारी (मल्टी टास्किंगस्टाफ/ चतुर्थ श्रेणी /समूह डी कर्मचारीयो को छोडकर) एवं 10 हजार से ज्यादा पेंशन पाने वाले किसानों को इसका लाभ नहीं मिलेगा ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो कमेंट बाँक्स में टिप्पणी दे । आपके सुझावों का हमें इंतजार रहेगा । अपना बहुमुल्य समय देने के लिये धन्यवाद ।

Post Navi

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Ad Code