Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

Corona Vaccine जाने भारत मे कब तक आएगी कोरोना वैक्सीन

 Corona Vaccine जाने भारत मे कब तक आएगी कोरोना वैक्सीन

corona vaccine Registration kaise kare


पिछले एक साल से देश दुनिया  कोरोना महामारी ( covid 19 ) के डर के साये में जी रही थी । कदम कदम पर एक भय व्याप्त था । मगर अब वैक्सीन के रूप में आशा की किरण न आ रही है । इनके लिए दुनियाभर की कंपनियां अपने प्रयासों में जुट गई थी । परिणाम स्वरूप बहुत ही कम समय में कोरोना वैक्सीन ( Corona Vaccine ) तैयार हो गई । सूत्रों के अनुसार अब तक वैक्सीन का ट्रायल 95% सफल रहा है । 


कोरोना वेक्सीन का मूल्य - corona vaccine price 

कोरोना वैक्सीन के लिए दुनिया की बड़ी बड़ी कंपनियों ने अपने प्रयास तेज कर दिये थे । इसी कड़ी में अमेरिका की फाइजर ने जर्मनी की बायोएनटेक कंपनी के साथ covid 19 का टीका तैयार किया । जिनका ट्रायल अब तक सफल रहा है । लेकिन इनकी कीमत डोज़ के अनुसार तय की गई । आम टीको के हिसाब यह बहुत महंगा होगा । Morderna Inc के अनुसार यह टीका सरकार को $ 25 से $37 तक पे करनी होगी । मगर भारत सरकार द्वारा अधिक मात्रा में खरीदने पर यह डोज़ सस्ती दरों पर उपलब्ध कराया जाएगा । भारत मे इनकी कीमत 600 रुपये के आस पास होगी ।

घर पर Self study कैसे करें How to do a self study from home

इस टीके को लेकर विशेषज्ञों ने साइड इफेक्ट्स की चिंता जाहिर की है । वैज्ञानिकों के अनुसार यह वैक्सीन लगाने के बाद थोड़ी देर के लिए अजीब सा लग सकता हैं । उन्होंने यह भी कहा कि एलर्जी की समस्या हो सकती हैं । यह वैक्सीन 2 से 3 महीने के अंतराल में 2 डोज़ लगाने होंगे ।

ऐसे की गई कोल्ड स्टोरेज की व्यवस्था -

मार्च 2021 से टीकाकरण शुरू किया गया । जुलाई अगस्त तक 25 करोड़ लोगों तक पहुंचने की सम्भावना हैं । इनके लिए सरकारी स्तर पर प्रयास जारी है । टीकाकरण की गाइडलाइन के अनुसार इस टीके को रखने के लिए शून्य से कम -70 डिग्री सेल्सियस कोल्ड स्टोरेज की आवश्यकता होगी । जो वर्तमान में भारत में 2700 कोल्ड स्टोरेज उपलब्ध हैं ।  लेकिन इसे सफल बनाने के लिए जिला स्तर पर भी कोल्ड स्टोरेज की आवश्यकता हो सकती हैं । एक जानकारी के अनुसार इस टीकाकरण को सफल बनाने के लिए सरकारी एवं निजी नर्सिंग कर्मियों का सहयोग लिया जायेगा । 

Corona vaccine in India -

भारत में 45 साल व उनसे ज्यादा उम्र के सभी महिला पुरुषों को covid vaccine लगाया जा रहा है । गांव गांव टीकाकरण अभियान लगाकर इन दिनों बढ़ते कोरोना के संक्रमण के मध्यनजर कोरोना वैक्सीन लगाने में तेजी लाई जा रही है । धीरे धीरे सभी का टीकाकरण किया जायेगा ।


कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें - How to corona vaccine Registration

Corona vaccine लगाना सभी के लिए अनिवार्य है । यदि आपने अभी तक टिका नहीं लगाया तो आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करके लगा सकता है । covid vaccine Register करने के लिए आप Co-Win App या  Co-WIN की आधिकारिक वेबसाइट www.cowin.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते है । ध्यान रखें रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपके पास पैन कार्ड / आधार कार्ड एवं मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है । कोरोना की दूसरी लहर के चलते हाल ही सरकार 18+ वालो के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 24 अप्रेल से शुरू की गई है ।

जीवन में सफलता कैसे प्राप्त करें

कोरोना वेक्सीन का साइड इफेक्ट्स क्या है - side effects of corona vaccine -

कोरोना के टीके का कोई बड़ा साइड इफेक्ट्स नहीं है । हा कुछ लोगों को बुखार की समस्या होती है । इसके अलावा कोई बड़ा साइड इफेक्ट्स नहीं पाया है । हालांकि 3% साइड इफेक्ट्स की संभावना जताई गई है ।

Post Navi

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

Ad Code