Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

International Civil Aviation day क्यो मनाया जाता हैं

International Civil Aviation day क्यो मनाया जाता हैं ?

International Civil Aviation day

प्रति वर्ष  7 दिसंबर को दुनिया भर में नागरिक उड्डयन दिवस ( International Civil Aviation day ) मनाया जाता हैं । इसे पहली बार 1996 में मनाया गया था । इंटरनेशनल सिविल एविएशन डे युनायटेड नेशन्स की एक शाखा हैं । इसकी स्थापना शिकागो में 1944 में की गई थी । 52 साल बाद 7 दिसंबर 96 को UN  ने अधिकारिक घोषणाकर मान्यता दी । उसी साल से International civil aviation day मनाया जाने लगा ।

Article Writing से पैसे कैसे कमाए 

18 फरवरी 1911 को हुई थी शुरुआत

भारत में नागरिक उडयन की शुरुआत 18 फरवरी 1911 को हुई । तब हैनरी ने प्रयागराज से नैनीताल तक 6 मील का सफर तय किया । इसकी पहल महाराजा भूपिंदरने की थी । 1932 में उद्यमी जेआरडी टाटा ( JRD TATA ) ने  देश की पहली एयर लाईन शुरु की थी । यह भारतीय एवीएशन इंडस्ट्री ( Indian Aviation industry ) की शुरूआत थी ।

भारतीय एविएशन की इंडस्ट्री में आज 800 से ज्यादा विमान 

किसी वक्त एक सिंगल इंजन से शुरु होने वाली एयरक्राफ्ट  भारतीय एविएशन की इंडस्ट्री में आज 800 से ज्यादा विमान हैं । देश में रोज 2 लाख से ज्यादा लोग हवाई सफर करते हैं ।  देश में 400 एयरपोर्ट और एयरस्ट्रिप हैं ।  हालांकि इनमें से केवल 1/4 सामान्य रुप से चालू हैं । अक्टूबर 2020 से देश की पहली सीप्लेन सर्विस भी शुरु हो गई । अब भारत में वाटर एयरोड्रम भी हैं ।

Asus rog phone 5  के कमाल के है ये features

कोरोना काल को छोड दे तो, दुनिया में 400 करोड से अधिक यात्री सालाना विमान से यात्रा करते हैं, साथ ही व्यापार क्षेत्र में भी विमान सेवाओं का उपयोग किया जाता हैं । दुनिया में सबसे बडा एविएशन का सबसे बडा बाजार यू तो अमरिका हैं, लेकिन अब भारत एविएशन दुनिया में तेजी से आगे बढ रहा हैं ।


  - अभिलाषा देशपांडे

Post Navi

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Ad Code