Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

Vastu tips घर में कैसे लगाए मनी प्लांट

 Vastu tips घर में कैसे लगाए मनी प्लांट

Vastu tips Ghar me money plant kaise lagaye

Vastu tips दोस्तो जब घर में किसी चीज़ को लाने से अगर आपकी घर की समृद्धि बढ़ती है तो उसे लकी माना जाता है । मगर मनी प्लांट ( Money Plant ) एक ऐसा पौधा है जिसे विधि अनुसार लगाने से आपके घर में हमेशा सुख समृद्धि बनी रहेगी । मनी प्लांट को Epipremnum aureum नाम से जाना जाता है । यह लकी ट्री हमेशा फलाफूला रहता है ।  ऐसा माना जाता हैं कि घर में मनीप्लांट लगाने पर सुख समृद्धी में होने के साथ धन ( Money ) का आगमन बढता हैं । इसी के चलते लोग अपने घरों में यह पौंधा लगाते हैं । वास्तू के अनुसार मनी प्लांट के पौंधे को घर में लगाने के लिये किसी उचित दिशा का चयन करना जरुरी हैं । सही दिशा में यह पौंधा लगाने से सकारात्मक ऊर्जा ( Positive Energy ) का संचार होता हैं । चलिए जानते है Vastu tips

For more updates

घर में बरकत न होती हो तो करें ये आसान उपाय


घर पर मनी प्लांट कैसे लगाए ( Ghar par Money Plant kaise lagaye )

पत्थर डालते समय ध्यान रखे जब 1/4 अनुपात में पत्थर भर दे उसके साथ मनी प्लांट का पौंधा लगाकर फिर पत्थरों को बोतल में 3/4 अनुपात में भरते हैं । अब बोतल में सामान्य पानी को 2/4 से थोडा कम पानी भर कर छोड दे ।

Money Plant कब लगाये

यह पौंधे को वेडनेसडे के दिन और रेवती नक्षत्र में लगाना चाहिये । मनी प्लांट ( Money Plant ) की बेलों को किसी डोर के माध्यम से उपर जाना चाहिये । मनी प्लांट को घर से बाहर ना लगाये ।

Money Plant ke फायदे

Money plant लगाने से घर मे धन की बरकत होने लगती हैं ।  आग्नेय दिशा ( south east ) में ही रखना अच्छी दिशा मानी जाती हैं जो शुक्र का प्रतिनिधित्व करती हैं । यहा रखना न केवल शुभ होता हैं बल्कि आपके घर की सुख समृद्धी को बढाता हैं ।

Benefits of Tulsi तुलसी के पौधे का महत्व एवं औषधीय गुण

उचित दिशा - वास्तूशास्त्र के आनुसार हर पौंधे के लिये एक दिशा निर्धारित होती हैं। अगर पौंधे को उचित दिशा में लगाया गया तो वह सकारात्मक असर डालता हैं । वहीं अगर उसके उस पौंधे का गलत स्थिती में वृक्षारोपन किया तो वह नकारात्मक प्रभाव डालता हैं । जिससे फायदा होने की बजाय नुकसान होते हैं । घर के आग्नेय  दिशा में यह पौंधा रखे । वास्तू के अनुसार मनीप्लांट के पौंधे के घर में लगाने के लिये आग्नेय दिशा यानि ( द- पू) सबसे उचित दिशा हैं ।

कहा रखे -  मनीप्लांट को धूप में ना रखे वास्तू में बताया गया हैं कि मनीप्लांट को संडे को छोड़कर हर हफ्ते पानी देना चाहिये । जितना हराभरा आपका मनीप्लांट रहेगा उतनी ही घर में सुख समृद्धी आयेगी ।

कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए जैसे किसी को देना नहीं चाहिए । इसे वेस्ट जोन में नहीं लगाना चाहिए  इत्यादि ।

अभिलाषा देशपांडे

Post Navi

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Ad Code