Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

5 नए Inventions जिसे बदल जायेगा भारत का भविष्य

5 नए Inventions जिसे बदल जायेगा भारत का भविष्य 

What inventions will be in the future

आपने कई बार देखा होगा  या सुना होगा कि दुनिया जपान सबसे आगे हैं या फिर कुछ ऐसे देश है जो अपने नये Inventions की वजह से दुनिया से बहुत आगे निकल चुके हैं लेकिन कई मायने में हमारा देश भारत भी दुनिया से बहुत आगे है । India में इस वक्त भी कुछ ऐसी चीजे आपको देखने को मिलेगी जो न ही जापान में है और न ही अमरिका में । तो आज में आपको 05 ऐसे ही Inventions के बारे में बताने जा रहे जिन्हे देखकर किसी को भी यह लग सकता हैं कि India दुनिया से कई साल आगे है । तो चलिए What inventions will be in the future -

 ◆ Asus Rog 5 के कमाल के है futures

1. चांद पर घर - Home at Moon

हमारे देश की Space Agency यानी की ISRO  चांद पर Astronaut को safely रहने के लिये  IGNOO जैसे घर Design कर रही है । Future में हमारे सबसे करीबी यानी चांद पर इंसानी बस्ती बसने का इरादा लगभग सभी बडे देशो का है । ऐसे में वहा जाने वालों की safety  हम सबके लिये Priority है । इसलिये चांद पर बनने वाले घरो के लिये Ignoo की तरह Design तयार किये जा रहे है । चांद ऐसी जगह है जहा कोई Atmosphere  नहीं । वहा दिन में काफी गरमी  और रात में जमा देने वाली ठंड होती है, जिसे बर्दाश्त करना इंसानों के लिये नामुमकिन है ऐसे में safe घर होना बहुत जरुरी है ।

Online jobs घर बैठे Part time work करके पैसे कैसे कमाए

2. Solar Panel 

दुनिया का सबसे बडा  Solar Power Plant किसी ओर देश में नहीं बल्कि India में है । इसका नाम हैं कामोठी । इस Power plant को बनाने के लिये 16 हजार 500 करोड रुपये की Investment की गई है । यह 13 हजार एकड़ में फैला हुआ है जो अपने आपमें एक Record है । यह Solar plant कर्नाटक में है । इसे बनाने के लिये केवल 2 साल का वक्त लगा और इस Solar power plant की खास बात ये है कि यह Renewable Energy पैदा कर रहा हैं और Global Warming के इस दौर में ऐसे Power Plant ही हमें energy देनेके साथ - साथ हमारी Earth को बचाने में भी काफी कारगर साबित हो सकती है । कर्नाटक सरकार का कहना हैं कि उनका Goal इस state की Total energy  खपत में 20% Renewable energy को Use करना है । इस Power plant की help से 1.50 हजार घरो को रोशनी दी जा सकती है ।

5 naye inventions jise badalega bharat bhavishya.

3. Water Fall Plastic Machine 

देश में Plastic Waste ज्यादा बढ रहा है । इससे Pollution भी ज्यादा होता है । इसी Pollution से बचने के लिये Chandigarh की एक company trestor ने एक उपाय निकाला है । इस company ने मुंबई के 2 student अनुराग मीणा और सतेंद्र मीणा के साथ मिलकर एक Machine बनाई, जिसका नाम हैं स्वच्छ मशीन । यह मशीन लोगो को कुड़ा फैलने से रोकेगी । इस में अगर आप Used Plastic Bottles/ Coldricks Caps डालेंगे तो यह आपको free में एक token देगी और इस token से आपको 300ml का clean Drinking water मिलेगा । बाद में इस waste को recycle किया जा सकेगा । यह काफी unique machine फिलहाल तो आपको जिस देश में देखने को मिलेगी वो हैं India । तो What inventions will be in the future ?

New inventions in hindi

4. Zero Energy House

एक ऐसा घर जहा नये जमाने के सारे Features मौजूद है लेकिन फिर भी energy के लिये ये कही से electricity नहीं लेता । जी हाँ  ऐसा घर बनाया हैं IIT मुंबई के 70 Engineers and architecture के Student ने साथ मिलकर । यह 2000 sq ft का एक villa है । इस villa में 3 बेहद अच्छे Room है । साथ ही kitchen भी है । उसमें भी Ac लगा हुआ है । Electricity के लिये यह घर अपने छत पर लगे solar power panels का Use करता है । यह गर्मीयो की कडी धूप में ज्यादा energy generate करके future के लिये जमा भी कर लेता है । इसी solar energy से आप Oven और कुकर का भी use कर सकते है ।

5. Reuseable Space Craft 

फिलहाल इस space craft को केवल एक बार use किया जा सकता है लेकिन India space में ऐसे space craft भेजनी की तयारी में है जो एक बार नहीं बल्कि बार - बार space में जा सकेंगे । इस Project को Indian अगले 10 सालो में complete करने की तैयारी में है । अगर सब कुछ ठिक रहा और यह project कामयाब हो गया तो अगले 10 सालों में आपको ऐसे space craft देखने को मिलेंगे जो space में बार बार जायेंगे ।

तो दोस्तो, यह थे What is next Invention कुछ ऐसे अविष्कार जो India को दुनिया से अलग बनाते है बल्कि हमें यह भी सोचने को मजबूर करते हैं कि India इन सभी मामलों में पूरी दुनिया से काफी आगे है ।

 अभिलाषा देशपांडे

Post Navi

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Ad Code