Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

Black Fungus से कैसे बचें, जाने लक्षण एवं इलाज

Black Fungus से कैसे बचें, जाने लक्षण एवं इलाज

 
Black Fungus Disease in hindi

Mucormycosis काला कवक एक संक्रमित रोग है । कुछ लोग कोरोना संक्रमण से ठीक से ठीक करते हैं। इस रक्त यह ग़म्भीर से ग्रसित, गलत प्रकार से रीडिंग के लिए निम्न प्रकार से होता है। इलाज चरण में इलाज संभव है तो  ब्लैक फंगस डिजीज हिन्द में i के बारे में -

म्यूकोर्मिकोसिस क्या है ? 

यह एक फंगस इंफेक्शन है जो खराब होने में सक्षम है। फ़ंगस फ़ुटबॉल वातावरण में कीटाणु कीटाणु से संक्रमित होता है। जो आंख की नसों में जमा हो जाते है। सेंट्रल रेटिनल आर्टरी का रक्त फ्लो बंद कर देता है जिसे मरीज़ के आंखों की रोशनी जाने का खतरा रहता है। हाल ही में हाल ही में कोरोना वायरस की घटना को पहली बार देखा गया। यह एक फंगस संक्रमण कोरोना वायरस ट्राइगर है। कोविड -19 टास्क फोर्स के विशेषज्ञों का कहना है कि ब्लैक फंगस डिजीज इंसान में कीटाणु होते हैं जो किसी को भी किसी बीमारी से ग्रस्त नहीं होते हैं। और प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोरी है।

फंगस इंफेक्शन के - लक्षण काले फंगस संक्रमण

  1. स्पेशल के एक तरफ सुजन ।
  2. आगे बढ़ना और आगे बढ़ना।
  3. कंजेक्शन ।
  4. मूह के उपरी हिस्से में तकलिफ होना ।
  5. बुखार आना ।
  6. खांसी या सांस फुल रही हो ।
  7. आंख फुल जाये ।
  8. दांत में दर्द होना । 
  9. चेहरे के एक तरफ दर्द होना ।
  10. चबाने में दर्द होना ।
  11. उल्टी में या खासने पर बलगम में खून आना ।
ब्लैक फंगस के कारण - causes of Black Fungus  -
  • अनियंत्रित मधुमेह  ।
  • स्टेरॉयड लेने के कारण इम्युनोसप्रेशन ।
  • कोरोना संक्रमण अधिक होने के कारण अधिक समय ICU में रहना ।
  • इम्मयून सिस्टम कमजोर होना ।
  
ब्लैक फंगस कैसे फैलता है -
यह ऐसी बीमारी हैं जो Molds मार्फत सांस और Skin में Cut के जरिये शरीर में प्रवेश करती हैं । या नाक के माध्यम से वाइरस शरीर में प्रवेश करता है ।  अधिकतर यह इंफेक्शन फेंफडे और स्किन से शुरु होते है ।

ब्लैक फंगस लक्षण कब दिखते है ?
कोरोना वायरस से ठिक होने के 2-3 दिन बाद  Black Fungus के लक्षण दिखाई देते है । पहले यह संक्रमण साइनस में दिखता है । उसके बाद आंख तक पहुंचता है । वही अगले 24 घंटे में यह फंगस दिमाग तक हावी हो सकता है ।
ब्लैक फंगस का इलाज - Black Fungus Treatment -
डॉक्टर के मुताबिक आंख, गाल में सुजन और नाक में रुकावट अथवा काली सुखी पपडी पडने के तुरंत बाद Antifungal Therapy शुरु कर देनी चाहिये ।

Black Fungus से बचाव कैसे करे
  • धुल वाली जगहों पर मास्क पहनकर रहें ।
  • मिट्टी, काई, खाद जैसी चीजो के नजदिक जाते समय जूते, ग्लव्ज, फुल स्लीव्स शर्ट और ट्राऊजर पहने ।
  • साफ सफाई रखे ।
  • Diabetes control, Immuno Moduleting Drugs / स्टेरॉयड का कम से कम Use करें ।
Black Fungus से कोरोना मरीज़ कैसे बचें -
  •  हाइपरग्लाइसेमिया से बचे ।
  • खून में शुगर ज्यादा न होने दे ।
  • कोरोना से स्वस्थ हुए मरीज़ Blood, Glucose नजर रखे ।
  • एंटीबायोटिक और एंटीफंगल दवाओं का उपयोग चिकित्सा परामर्श से करें ।
  • स्टेरॉयड के इस्तेमाल में समय और Dose  का पूरा ध्यान रखे ।
कोरोना से Black Fungus होने के कारण ?
कोरोना की Infection वाले व्यक्ति को स्टेरॉयड भी दिया जाता है । ठिक होने के लिये यह स्टेरॉयड आपके Body की Immunity  को ओर कम कर देता है । जैसे diabetic Patient /HIV Aids Patient /Cancer का Patient हुआ है । Kidney Transplant हुआ था वो Patient कुछ ऐसी दवाईया खा रहे हैं जिससे शरीर की Immunity वैसे ही कम हो जाती है । इस तरह के Patient में जिनकी immunity पहले से ही कम है । उन लोगो को Corona की Infection हो रही हैं और स्टेरॉयड चल रहा हैं तो उनकी Immunity इतनी ज्यादा कम हो जाती हैं कि यह Black Fungus की समस्या यह बीमारी उनको हो जाती है ।

अगर आप एक Healthy Adult हैं! आपकी Body Healthy हैं, immunity अच्छी हैं आपको कोरोना की Infection हुआ और आप Recover हो गये तो आपका black Fungus का होने का chance कम है ।

कैसे पता करें की आपको यह Black Fungus की Problem हो रही है ?

अगर आप corona  से Recover कर रहे हैं या Recover हो चुके हैं और उसके बाद भी आपको सांस लेने में तकलिफ आ रही है । नाक में कुछ फंसा हुआ हैं ऐसा लग रहा हो तो, नाक Stuffy लग रही हैं मान लिजिये नाक में सुजन आ रही हैं । Basically यह Black Fungus Infection हैं ये नाक, मूह से शुरु होती हैं तो नाक में इस तरह की Problem आ रही हैं या सांस लेने में दिक्कत आ रही हैं तो हो सकता हैं आपको Black Fungus की problem हो गई हो ।

Black Fungus Body के किन अंगो को नुकसान पहुचा सकता हैं ?
इसमें होता यह हैं कि Infection आपके नाक ओर मुह से शुरु हुई और ये धीरे-धीरे आगे बढ़ जाती हैं तो जैसे जैसे ये आगे बढ़ती हैं आपके साईनसेस को Infect करती हैं तो उसकी वजह से Face पर सुजन आ सकती हैं तो उसकी वजह से face पर लाली आ सकती है । जब आप दबाये हल्का सा दर्द होता है । यह आखों को Infect कर सकती है । आंखो तक पहुचती हैं तो हो सकता हैं आंख बाहर की तरफ निकल जाती है । आंख लाल हो जाये, आंख हिलेना, नजर कम हो जाये । यह Brain को भी Infect कर सकती है । अगर Brain तक  पहुच जाये तो बहुत ज्यादा Risky हो जाती है । मरीज के लिए जानलेवा साबित हो सकती है । जैसे उपर जाती हैं वैसे ही निचे की तरफ भी फैल सकती हैं हो सकता हैं फेफडों तक पहुच जाये तो इस तरह की कोई भी symptoms आ रहे हैं आपको तो आपको तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिये ।
   
ब्लैक फंगस होने पर कौनसी जांच की जाती है -
अगर आपके डॉक्टर को शक हो रहा हैं तो वो आपका CT Scan / MRI कराके देखेगा । अगर CT Scan And MRI से भी confidence नहीं मिलता तो हो सकता हैं आपके डॉक्टर बायप्सी भी करवा सकते है ।
 
इस लेख Black Fungus Disease in hindi  मतलब आपको डराना नहीं हैं बस हम आपको जागृत करना चाहते हैं कि Covid के बाद इस तरह की समस्या भी मिल रही है । अगर आपको कुछ भी इस तरह के symptoms आ रहे हैं तो आप अपने डॉक्टर से जरुर Consult करें । Early Stage में अगर इलाज करले तो बिल्कुल normal हो सकते है । जितना आप Delay करेंगे उतानी यह समस्या बढती जाती है । तो दोस्तो अपना और परिवार का ज्यादा ख्याल रखे । अपना किमती समय हमारे लेख को देने के लिये धन्यवाद ।

 अभिलाषा देशपांडे
Post Navi

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Ad Code