Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

Blog पर Traffic कैसे बढ़ाएं, पढ़े पूरी जानकारी

Blog पर Traffic कैसे बढ़ाएं, पढ़े पूरी जानकारी

 

Blog Par Traffic Kaise Badhaye

Blog Par Traffic Kaise Badhaye in hindi. दोस्तों आजकल बहुत सारे ब्लॉगिंग करते है । चाहे वो ब्लॉगर हो या वर्डप्रेस मगर एक समस्या हमेशा बनी रहती है कि ब्लॉग पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक कैसे लाएं ताकि हमारी earning अच्छी हो । हम सभी  Blog Par traffic Kaise Badhaye के बारे में लगातार गहन रीसर्च करते है । अपनी Blog या website पर Traffic को कैसे बढ़ाएं ? कुछ ऐसे ही सवाल आपके जहन में उभरते होंगे ? यदि आप इन सब सवालो के जबाब की तलाश कर रहे है यह पोस्ट आपके लिए लाभदायक हो सकती । 

Blog बनाकर पैसे कैसे कमाए की पूरी जानकारी पिछले लेख में पढ़ चुके है ।

 वेबसाइट पर traffic लाने के लिए हमे तकनीक का उपयोग करना पड़ता है । या यूँ कहे कि यह सोची समझी प्लानिंग है जिससे अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक ला सकते है । आज के लेख में कुछ ऐसी तकनीक के बारे में बताने जा है जिनका आप उपयोग करके आप Traffic increase कर सकते है । जब बात ट्रैफिक की हो रही है तो मुख्य रूप से ट्रैफिक दो प्रकार के होते है -

  • Refernal Traffic - रेफरनल ट्रैफिक वह होता है जिसे आप अपनी वेबसाइट की लिंक शेयर करते है या फिर अन्य किसी वेबसाइट से बैकलिंक बनाकर आपकी वेबसाइट पर लाते हैं । 
  • Organic Traffic - ऑर्गेनिक ट्रैफिक जो सीधे गूगल सर्च से आते है । यानी आपका कीवर्ड गूगल रैंकिंग में है जिसे बिना किसी शेयर किए आपकी वेबसाइट पर न्यू यूजर के रूप में आते है । ये ट्रैफिक बहुत ही वैल्युएबल है । 

How to increase traffic your blog.

सीधे गूगल से ट्रैफिक लेने का मतलब कुए में से निकलने के बराबर है । इनके लिए  सही technique का उपयोग करना होता है तभी सम्भव हो पाता है । sahitydrshan अब काफी हद सफल रहा है । हमारा प्रयास लगातार जारी है । तो चलिए जानते है Blog par traffic kaise badhaye full guide -


Blog या Website पर traffic लाने के सबसे पहले आपको वैल्युएबल कंटेंट लिखने के साथ साथ आपको लगातार प्रमोशन करने की आवश्यकता होती है । यदि आप रात दिन प्रमोशन में लगे रहते है तो भी आपकी साइट को नुकसान हो सकता है । क्योंकि एडसेंस उस ट्रैफिक को अमान्य ट्रैफिक मान सकता है । इसलिए सावधानी बरतें एवं अपनी वेबसाइट का seo स्कोर एवं scam स्कोर पर भी नजर रखे । साथ ही साथ इन tricks को फॉलो करें -

1. Professional Blog Design बनाए -

आपके वेबसाइट की डिज़ाइन यूजर को ट्रस्ट करने पर मजबूर करती है । यानी यूजर ज्यादा समय तक रुकेगा तो बाउंस रेट भी कम होगी जिससे एडसेंस का भी आपकी वेबसाइट पर बना रहेगा । इसके विपरीत यदि वेबसाइट की डिजाइन अच्छी नहीं है तो Search Engine में रैंक नहीं कर पायेगा तो ट्रैफिक नहीं आएगा । आपकी वेबसाइट की थीम अच्छी होनी चाहिए । ब्लॉग अच्छी इमेज एवं एड प्लेसमेंट भी अच्छे तरीके से होने के साथ साथ Mobile friendly blog होना जरूरी है ।

2.  Keyword Research करे -

Blog या Website पर कंटेंट लिखे से पहले कंटेंट से जुड़े कीवर्ड पर रिसर्च करें । गूगल पर कीवर्ड की क्या स्थिति है ? उस कीवर्ड की CPC क्या है ? उसके बाद उस कीवर्ड पर पोस्ट लिखे । Keywords Research करते समय इस बात का ध्यान रखें कि low compitition keyword को चुने । Niche keyword का चयन करें । long tall keyword ही उत्तम कीवर्ड माना जाता है क्योंकि इस कीवर्ड पर कॉम्पिटिशन कम होगा तो गूगल रैंक होने आसानी होगी और Organic traffic भी आयेगा । कीवर्ड रिसर्च के लिए आप Google Keyword Planner या अन्य सॉफ्टवेयर जैसे Semrush और Ubersuggest Tool  का इस्तेमाल कर सकते है । फ्री एवं पेड दोनो आसानी से उपलब्ध हो जाएंगे ।


3. चयन Trands Topic एवं Daily update करें

आर्टिकल लिखने के लिए सबसे पहले जरूरी है कि टॉपिक कैसा हो । कीवर्ड रिसर्च करने पहले यह देखना आवश्यक है कि आपका जिस टॉपिक पर लिखने जा रहे है वह टॉपिक ट्रेंडिंग हो । यानी उस टॉपिक सर्चिंग रेट ज्यादा हो । गूगल ट्रेंड्स के माध्यम से आप worldwide देख सकते हो । इसी प्रकार अपने ब्लॉग पर रोजाना उपडेट करें । कुछ लोग सप्ताह में एक बार आर्टिकल पोस्ट करते है जो कि सही नहीं है । अच्छी कमाई के लिए daily update करना आवश्यक है । साथ ही साथ अपनी ओल्ड पोस्ट के बारे में नजर रखनी होगी उसमे समय समय पर आवश्यक बदलाव करते रहे । Article writing के बारे में जानकारी इस क्लिक से पढ़ सकते है Article writing से पैसे कैसे कमाए ?


4.  Seo friendly content लिखे 

पोस्ट को गूगल रैंक करवाने एवं ऑर्गेनिक ट्रैफिक को बढ़ाने में seo friendly post बहुत मायने रखती है । seo friendly पोस्ट की quality उत्तम होती है । पोस्ट में H1, H2 का सही उपयोग करने के साथ साथ कीवर्ड का सही तरीके से उपयोग करना भी बहुत जरूरी है । क्योंकि गूगल को कीवर्ड के माध्यम से पता चलता है कि आपने किस कीवर्ड पर कंटेंट लिखा है । पूरे कंटेंट में लगभग 5 से 7% मुख्य कीवर्ड को Add करे । साथ ही साथ Meta tag एवं Description में भी मुख्य कीवर्ड का अच्छे से add करें । On Page seo का प्रयोग करके आप अच्छा कंटेंट लिख सकते है ।  seo friendly post कैसे लिखे हमारा पूर्व का आर्टिकल पढ़ सकते है । seo friendly post कैसे लिखे ? हमारा पिछला लेख पढ़ सकते है ।

Website par traffic kaise badhaye.

5. content length में लिखे

Website par traffic kaise badhaye के बारे में सोच रहे है तो कंटेंट की लेंथ बहुत मायने रखती है । यानी आपका कंटेंट बड़ा होगा उतनी जल्दी गूगल में रैंक करेगा । और पाठक भी काफी देर तक रुका रहेगा जिससे आपकी बाउंस एवं सीपीसी रेट भी अच्छी रहेगी । ऐसा नहीं है कि कम शब्दों वाले आर्टिकल रैंक नहीं करते है मगर कम से कम 700 शब्दों में एव अधिकतम 3000 शब्दों का लिख सकते । ज्यादा शब्दों में आर्टिकल लिखने का मतलब आप टॉपिक के बारे में अच्छी जानकारी दे सकते है । कीवर्ड को अच्छी तरीके से यूज़ कर सकते है जिसे आपका कंटेंट गूगल की फर्स्ट रैंक पर शो हो और आपको ऑर्गनिक ट्रैफिक मिले ।


How to increase traffic your blog.


6. Email account से वेबसाइट लिंक करें

अपने ईमेल खाते के साथ वेबसाइट या ब्लॉग को लिंक करके अपना ट्रैफिक बूस्ट कर सकते है । दूसरे तरीके में आप Email से प्रकाशित कंटेंट की लिंक शेयर कर सकते है । ऐसा करने से न केवल CTR बढ़ेगी बल्कि ट्रैफिक भी ले सकते है । इससे आप  follow या subscriber भी जुटा सकते है । वर्डप्रेस यूजर jetpack Plugin के माध्यम कर सकते है ।


7. Social Media sites पर प्रमोट करें 

यदि आपको अपनी वेबसाइट / ब्लॉग पर Traffic बढ़ाना है तो Social media sites एक बेहतर विकल्प है जहां आप अच्छा खासा ट्रैफिक जनरेट कर सकते है और अपनी वेबसाइट को पॉपुलर कर सकते है । सबसे आसान तरीका यह है कि social site जैसे फ़ेसबुक, ट्यूटर, इंस्टाग्राम पर अपनी वेबसाइट / ब्लॉग के नाम से पेज बनाकर लगातार अपने पब्लिश कंटेंट की लिंक सहित शेयर करते रहे । इसी प्रकार Pinterest पर भी एकाउंट बनाकर आपके कंटेंट में उपयोग की फ़ोटो शेयर कर सकते है जिसे Image के माध्यम से user आपकी साइट तक पहुँचता है । आप youtube से भी अपनी वेबसाइट को प्रमोट कर सकते है ।



8. High quality Backlinks बनाए

बैकलिंक न केवल Traffic बढ़ाने में सहायक होती है बल्कि कंटेंट को गूगल रैंक करने, वेबसाइट की DA / PA बढ़ाने में उपयोगी साबित होती है । बैकलिंक 2 प्रकार की होती है Dofollow एवं Nofollow. दोनो ही seo की दृष्टि से वेबसाइट के लिए जरूरी होती है । इन बैकलिंक के माध्यम यूजर आपकी वेबसाइट पर पहुँचता है और आपका traffic increase होता है ।  High quality  बैकलिंक बनाने के लिए आप mix.com, मिडियम डॉट कॉम जैसी वेबसाइट से बना सकते है । इसके अलावा सोशल मीडिया एकाउंट से वेबसाइट को लिंक करके प्राप्त कर सकते है । आप guest post, एवं आपके टॉपिक आधारित अन्य किसी वेबसाइट के कमेंट बॉक्स में कमेंट करके अपनी वेबसाइट या पोस्ट की लिंक देकर बैकलिंक बना सकते है । 

9. Internal Linking करे

Blog par traffic badhane के लिए इंटरनल लिंक काफी महत्वपूर्ण है । यह न केवल ट्रैफिक बढ़ाता है बल्कि seo की दृष्टि से भी बहुत महत्वपूर्ण है । हाल ही में गूगल की पॉलिसी के अनुसार प्रति पोस्ट में कम से कम 2 इंटरनल लिंक होना बहुत जरूरी है । internal link का मतलब है कि अपनी वेबसाइट के पुरानी पोस्ट को नई पोस्ट में लिंक देना है । जिससे पाठक अधिक समय तक आपकी साइट पर रुकने को मजबूर होता है और साइट पर ट्रस्ट बढ़ता है ।  Googlebot भी आपकी वैल्युएबल पोस्ट को आसानी से समझ सकता है और आपकी पोस्ट तेजी से रैंक में आती है जिससे आपको ऑर्गेनिक ट्रैफिक प्राप्त होता है ।


10. Question & Answer sites का उपयोग करें

आजकल प्रश्नोत्तरी करने वाली वेबसाइट की भरमार है । ये वेबसाइट ब्लॉगर के लिए वरदान साबित हुई है । ये वेबसाइट को न केवल backlink देती बल्कि अच्छा खासा Traffic भी दे रही है । इस मामले sahitydrshan अब तक काफी हद तक सफल रहा है । इन साइट में qurora.com, yahoo.com एवं question hub मुख्य है । इन साइट पर एकाउंट बनाकर question / answer कर सकते है । question के जबाब में आप अपनी वेबसाइट की लिंक देकर ट्रैफिक जनरेट कर सकते है । इससे आप आपकी वेबसाइट की domain authority को बढ़ावा मिलेगा ।


11. Blog loading speed बढाएं

Web की page loading time रखती है । यह time यूजर को अच्छा एक्सपीरियंस देती है । आप देखेंगे टॉप ब्लॉगर की साइट 1 second से कम टाइम loading हो जाती है । Blog की speed बढ़ाने के लिए अनावश्यक java script को Remove करें । Optomize Image का इस्तेमाल करें एवं image की साइज 20kb से कम रखे । पोस्ट पर 3 Ad से ज्यादा न लगाएं । यदि आपका कंटेंट 1000 शब्दों से ज्यादा है तो अधिक ad लगा सकते है । लेकिन ad जावा स्क्रिप्ट के रूप होती है जो आपके Page Loading time को कम कर देगी ।


12. Competitor पर नजर रखे 

अपने Blog/website पर Traffic increase करना है तो अपने कंपटीटर पर नजर रखना होगा । यानी टॉप रैंक वाले आर्टिकल में क्या है या उन्होंने कैसा लिखा है ? यदि आप उनसे बेहतर और अच्छी जानकारी देने एवं Keywords का अच्छे से प्रयोग करके लिखते हैं तो आपकी पोस्ट टॉप रैंक में होगी जिससे आपका ट्रैफिक बढ़ेगा ।

13. अन्य सुझाव के रूप में आपको बताना चाहूंगा कि Quality content लिखे, CTR increse करें, गूगल की पॉलिसी पर नजर रखे एवं सोशल मीडिया पर एक्टिविटी करते रहे यकीनन आपके blog par traffic बढ़ जायेगा । यदि आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगा हो तो शेयर एवं कमेंट करना न भूले ।

Post Navi

एक टिप्पणी भेजें

2 टिप्पणियाँ

Ad Code