Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

Amazon delivery boy कैसे बने । अमेज़न भर्ती 2021

Amazon delivery boy कैसे बने । अमेज़न भर्ती 2021 


Amazon delivery boy kaise bane.

sahitydrshan आप सभी का बहुत बहुत स्वागत है । दोस्तों आज की Technology के दौर में ई कॉमर्स में Job पाने के अवसर बढ़ गए है । इन कंपनियों में केवल रोजाना 4 - 5 घण्टे कार्य करना होता है और महीने 40k से 50k तक की कमाई हो जाती है । इन ई कॉमर्स कंपनियों में से Amazon सबसे बड़ी कंपनी है । यह शॉपिंग की सबसे बड़ी कंपनी हैं जो दुनिया के कई देशों में काम करती है जैसे amazon.in, amazon.uk, amazan.com आदि । अमेज़ॉन न केवल शॉपिंग के जानी जाती है बल्कि खरीदा गया मॉल ग्राहक के घर तक पहुँचाने की जिम्मेदारी लेता है । ऐसे में आपके शहर, एरिया में Amazon delivery Boy की जॉब के चांसेस बढ़ जाते है । 

यदि आप Amazon Job प्राप्त करने के इच्छुक है तो आजकी जानकारी रोचक हो सकती है तो चलिए जानते है - amazon se job kaise paye / Amazon delivery boy kaise bane -

बड़ी नौकरी का सपना देखने वाले के लिए Amazon delivery boy बनना काफी मुश्किल होता है । मगर बड़ी कंपनियों में जॉब मिलना भी किसी सौभाग्य से कम नहीं है । यह ऑप्शन बेरोजगार लोगों के लिए एक बेहतरीन अवसर है । Amazon delivery boy का जॉब आप पार्ट टाइम या फुल टाइम के रूप में भी कर सकते है ।


What is amazon delivery boy -

जैसा कि आप जाने जानते है Amazon दुनिया का सबसे बड़ा shopping platform है । जहां पर खरीदे गए प्रोडक्ट / सामग्री को ग्राहक के घर तक सुरक्षित पहुँचाने की जिम्मेदारी लेता है । इन प्रोडक्ट को ग्राहक के घर तक पहुँचाने वाले लड़के / लड़कियों को Delivery boy कहा जाता है । एक delivery boy को रोजाना लगभग 100 - 150 पैकेज डिलीवर करने होते है और इस प्रकार प्रतिदिन लाखों पैकेज ग्राहकों के घर तक पहुँचाये जाते है ।

Amazon center से 15km की रेंज में करते है डिलीवरी -

आज अमेज़ॉन कंपनी का सेंटर हर शहर में है । ग्राहक के एड्रेस के अनुसार प्रोडक्ट को उसी शहर के सेंटर पर भेजा जाता है । जहां से नजदीकी 15 किलोमीटर की रेंज के अनुसार Delivery boy को ग्राहक के घर तक प्रोडक्ट की Delivery की जिम्मेदारी सौंपी जाती है । और उसी दिन हो जाती है ।


Part time / full time jobs on Amazon.

Delivery boy की job को आप पार्ट टाइम या फुल टाइम के रूप कर सकते है । लेकिन अधिकतर डिलीवरी बॉय पार्ट टाइम के रूप में करते है । Amazon के मुताबिक सुबह 7 से लेकर शाम 8 बजे तक डिलीवरी करनी होती है । लेकिन एक डिलीवरी बॉय के हिस्से में जितने पैकेज आते है उसे महज़ 4 से 5 घण्टे में सप्लाई कर देता है । यानी Full time job को part time में पूर्ण कर देते है ।


Amazon delivery boy kaise bane. -

Delivery boy on Amazon बनने के लिए कंपनी द्वारा कुछ योग्यता निर्धारित की गई है । जिनका पालन अनिवार्य रूप से करना होता है -

  • आवेदक के पास डिग्री होनी चाहिये । 
  • न्यूनतम 10वी पास का सर्टिफिकेट आवश्यक है ।
  • आवेदक की स्वयं का दुपहिया वाहन होना चाहिए । 
  • बाइक का इंसोरेंस, आरसी बुक के साथ साथ ड्राइविंग लाइसेंस होना अनिवार्य है ।
  • आवेदक के पास आधार कार्ड, बैंक पासबुक एवं स्मार्टफोन होना जरूरी है ।

उपयुक्त योग्यता पूरी करने के उपरांत डिलीवरी बॉय के रूप में अप्लाई कर सकता है । अमेज़ॉन अपनी तरफ से किसी प्रकार की वाहन सुविधा उपलब्ध नहीं करवाता है । यदि कोई सुविधा देता है तो किसी बड़े प्रोडक्ट के लिए देता है ।

How to apply delivery boy job on Amazon.


How to apply delivery boy job on Amazon.

Delivery boy के लिए job पाने के लिए सबसे पहले आपको apply करने की आवश्यकता होती है । आप job apply तब कर पायेंगे जब आप अमेज़ॉन पर अपना एकाउंट बनाएंगे । यानी सबसे पहले अमेज़ॉन पर ईमेल आईडी एवं मोबाइल नंबर से अपना एकाउंट बनाए । खुद को रजिस्टर करते समय आप अपने बारे में सभी जानकारी को सही सही भरे । किसी भी तथ्य को लेकर मिसगाइड न करे । क्योंकि Job Apply के बाद कंपनी को आपके बारे में जानकारी अवश्य पता करेगी ।

Amazon delivery boy job apply करने के लिए अमेजॉन की साइट https://logistics.amazon.in/applynow को ओपन करके आप अपना आवेदन कर सकते है । या फिर आप अपने नजदीकी Amazon center पर विजिट करके 

Amazon delivery boy vaccency 2021 -

  1. अमेज़ॉन पर डिलीवरी बॉय वैकेंसी में अप्लाई करने के आपका ऑनलाइन इंटरव्यू लिया जा सकता है जहां आपके बारे में कुछ आवश्यक जानकारी ली जा सकती है ।
  2. आपको अपनी पसंद के प्रोडक्ट डिलीवर करने ऑप्शन मिल सकता है । वे प्रोडक्ट जो दुपहिया वाहन पर आसानी से डिलीवर किया जा सकते हो । इसी प्रकार यदि कोई बड़ा प्रोडक्ट हो तब अमेज़ॉन वाहन सुविधा उपलब्ध कराता है ।
  3. जॉब में सलेक्ट होने बाद अमेज़ॉन की तरफ से आपको कुछ घण्टो की ट्रेनिंग भी दी जाती है जिसे आपको कार्य करने में कोई दिक्कत न हो ।
  4. Amazon delivery boy jobs न तो पूर्ण परमानेंट जॉब है और न ही इसे कॉन्टेक्ट बेस जॉब का नाम दे सकते है । यह एक ऐसा जॉब है जिसे आप जॉब करने या जॉब छोड़ने के लिए स्वतंत्र है ।


Delivery boy की सैलरी कितनी है -

Amazon delivery boy जॉब में सलेक्ट होने बाद अमेज़ॉन की ओर से आपको मासिक सैलेरी देय होती है । यह सैलेरी 10 से 15 हजार फिक्स होती है । जिसमें आपका व आपके वाहन का व्यय शामिल है । अतिरिक्त सैलेरी के रूप में आपको डिलीवर प्रतप्रोडक्ट पर 15 से 25 रुपए मिलते है । इंसेटिव वगैरह मिलाकर डिलीवरी बॉय की सैलरी 30 से 50 हजार मासिक कमाई हो जाती है ।


अन्य कंपनियां - Delivery boy की व्यवस्था न केवल अमेज़ॉन पर है बल्कि कई अन्य कंपनियां भी जॉब आफर करती है जैसे फ़िपकार्ड, जोमाटो जैसे ई कॉमर्स कंपनियां डिलीवरी बॉय की व्यवस्था करके ग्राहक के घर तक सर्विसेज देती है ।

Read more posts -

Work from home jobs. घर बैठे पैसे कमाने के आसान आइडियाज  

Article writing से पैसे कैसे कमाए 

Blog बनाकर पैसे कैसे कमाए, पूरी जानकारी हिंदी में

Post Navi

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Ad Code