Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

धन प्राप्ति के लिए तुलसी के पौधे से अचूक टोटके । Tulsi ke upay.

धन प्राप्ति के लिए तुलसी के पौधे से अचूक टोटके । Tulsi ke upay.


Tulsi ke Asardar totke in hindi.

मित्रो sahitydrshan में एक बार फिर से आपका स्वागत है । Tulsi ke upay. जैसा कि आप जानते है तुलसी का पौधा आयुर्वेद एवं धार्मिक दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण पौधा है । आयुर्वेद की दृष्टि से जहाँ हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है । वही पर लगाने से सुख समृद्धि आती है । सनातन परंपरा में तुलसी विवाह, तुलसी पूजन करने बहुत ही महत्व है । ज्योतिष शास्त्र के अनुसार धन प्राप्ति के लिए तुलसी से अचूक टोटके किये जा सकते है । जिसे साधक को शुभ फलों की प्राप्ति होती है । तो चलिए जानते है - धन प्राप्ति के लिए तुलसी के पौधे से अचूक टोटके । Tulsi ke upay.


हिन्दू मान्यताओं के अनुसार घर में तुलसी का पौधा लगाना शुभ माना जाता है। तुलसी का पौधा घर की सुख समृद्धि का प्रतीक माना गया है । मगर में तुलसी का पौधा लगाने के लिए कुछ बरतनी होगी जैसे असमय न छुए, यदि एक अधिक पौधे लगाने हो तो विषम संख्या में हो, कुछ विशेष तिथियों जैसे ग्यारस ( एकादशी ), द्वादशी, मकर संक्रांति एवं रविवार के दिन इनके पत्ते न तोड़े एवं संध्या काल इनके पत्ते तोड़ना सख्त मनाही है । 

सनातन धर्म ग्रन्थों के अनुसार तुलसी विष्णु भगवान प्रिय है । इसलिए विष्णु प्रिय ( लक्ष्मी जी ) का वास माना जाता है । घर मे नियमित रूप से पूजा - प्रार्थना करने से समस्त कष्टों से छुटकारा मिलता है । 

 

घर में तुलसी का पौधा किस दिशा में लगाना शुभ  है ?

वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी का पौधा ( Tulsi Plant ) घर के आंगन, या घर की पूर्व या उत्तर दिशा में लगाना चाहिए। इन दिशाओ में ईश का वास माना जाता है । तुलसी का पौधा उत्तर या उत्तर पूर्व दिशा में स्थित बालकनी या खिड़की में लगा सकते हैं। इस पौधे को गमले में लगाना शुभफलदायी माना गया है । ऐसी मान्यता है कि तुलसी के साथ कोई भी कांटेदार पौधों को नहीं लगाना चाहिए । तुलसी का पौधा 5 प्रकार का होता है जैसे राम तुलसी, कृष्ण तुलसी, विष्णु तुलसी, वन तुलसी व निम्बू तुलसी । इन सभी तुलसी के अर्क बहुत फायदेमंद हैं।


तुलसी की पौराणिक कथा -

तुलसी को विष्णुप्रिया भी कहा जाता है। ऐसी मान्यता है कि जिस घर के मुख्य द्वार पर तुलसी का पौधा हो, उस घर में हमेशा खुशहाली रहती है और घर के सदस्य निरोगी रहते हैं । हिन्दू परंपराओं में तुलसी का पौधा बहुत ही पवित्र और पूजनीय माना गया है । धर्म शास्त्रों में यह पौधा मनोकामनाओं को पूर्ण करने वाला माना गया है। पौराणिक मान्यता है कि वृन्दा, राक्षस जरासंध की पत्नी पतिव्रता नारी थी । देवताओं के साथ युद्ध में जरासंध अजेय था, कहा जाता है तब भगवान ने उसी का रूप बना कर वृन्दा के साथ छल किया। उसी समय जरासंध का सिर कटकर पास गिर गया। तब उसने पूछा आप कौन हैं ? विष्णु जी अपने रूप में प्रकट हुए। तब पति के सिर के साथ वह सती हो गई। उसकी राख से तुलसी का पौधा प्रकट हुआ। तब से श्रीविष्णु जी को तुलसी दल से भोग लगाया जाता है। 

Tulsi ke Asardar totke in hindi.


Tusli ke upay.



धन प्राप्ति के लिए तुलसी के पौधे से अचूक टोटके । Tulsi ke upay.

  • सुबह तुलसी के पौधे को जल चढ़ाने और शाम को दीया लगाने की परंपरा कई घरों में आज भी है, यह नकारात्मक ऊर्जा को नष्ट कर घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रादुर्भाव करता है।
  • घर में तुलसी का पौधा किचन के पास रखने से घर के सदस्यों में आपसी सामंजस्य बढ़ता है।
  • यदि पूर्व दिशा की खिड़की के पास तुलसी का पौधा रखा जाए तो आपकी संतान आज्ञाकारी होगी ।
  • वास्तु दोष को दूर करने के लिए तुलसी के पौधे  दक्षिण-पूर्व से लेकर उत्तर-पश्चिम तक के खाली स्थान में लगा सकते हैं। यदि खाली जमीन न हो तो गमलों में भी तुलसी को स्थान देकर सम्मानित किया जा सकता  है।
  • घर पर तुलसी का पौधा लगाने से ग्रह दोष दूर होते है । यह पौधा चंद्र और शुक्र ग्रह के दोषों को दूर करने में सहायक होता है। वही जन्म कुंडली में सूर्य एवं चंद्रमा की स्थिति कमज़ोर हो तो उस जातक को तुलसी की पूजा और तुलसी की माला धारण करने लाभ होगा ।
  • तुलसी की पूजा करने से कुंडली में 8th एवं 6th भाव के दोष दूर होते हैं और 7th भाव भी मजबूत होता है।
  •  यदि विवाहित जातक तुलसी की नित्य प्रति आराधना करते हैं तो उसके पारिवारिक एवं वैवाहिक जीवन के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं ।
  • Tulsi ke 11 patto ka upay. ज्योतिष शास्त्र अनुसार सुबह जल्दी उठकर स्नानादि के बाद तुलसी के 11 पत्ते तोड़कर उसे साफ पानी से साफ करके छोटे छोटे टुकड़े करके उस बर्तन में रखे जिसमें आप आटा रखते है । इस आटे के प्रयोग करने से आपके परिवार में सुख समृद्धि बढेंगी । ध्यान रखें पत्ते तोड़ने से लक्ष्मी जी क्षमा याचना कर ले ।
  • ज्योतिष शास्त्र के अनुसार घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर करने एवं अपनी मनोकामनाएं पूरी करने के लिए पीतल के लोटे में पानी भरकर उसमें तुलसी के पत्ते डाल कर एक रात दिन के लिए रख दें । अगले दिन सवेरे स्नानादि के पश्चात इस लोटे के जल को घर के मुख्य प्रवेश द्वार पर और अन्य स्थानो पर छिड़काव करने शुभफल की प्राप्ति होगी । इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा । बाधाए दूर होकर अल्प प्रयास मनोकामना पूरी होने का मार्ग परस्त होगा । ध्यान रखें इस Tulsi ke Achuk upay का किसी के साथ जिक्र न करें ।
  • यदि बिज़नेस या कारोबार में बरकत न हो रही हो तो प्रति शुक्रवार की सुबह स्नानादि से निवृत्त होकर तुलसी के पौधे ( Tulsi Plant ) को मीठा भोग लगाएं एवं गाय का कच्चा दूध चढ़ायें । एवं तुलसी प्रसाद को किसी जरूरतमंद सुहागिन स्त्री को दान करने से कारोबार में लाभ होने के आसार बढ़ जाते है ।
  • यदि विवाह में लगातार देरी हो तो सुबह स्नान के बाद तुलसी के पौधे में जल चढ़ाकर मन चाहा जीवन साथी पाने की प्रार्थना करे । जिससे शीध्र ही विवाह योग बनते हैं।
  • यदि घर में परेशानी या अशांति रहती हो तो घर के दक्षिण पूर्व दिशा में तुलसी का पौधा लगाकर उसे रोजाना  जल अर्पित करें और साथ ही साथ घी का दीपक जलाने से घर में सुख - शांति एवं समृद्धि बनी रहेगी।
  • Tulsi ke totke करने से अपनी परंपराओं का चमत्कार महसूस करते हैं। इसे पूर्ण आस्था और विश्वास के साथ इन उपायों को करने से फलदायी होते है ।
  • तुलसी के पौधे की नियमित रूप से पूजन करने पर उस परिवार पर लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है । 
तो मित्रो आज का लेख धन प्राप्ति के लिए तुलसी के पौधे से अचूक टोटके । Tulsi ke upay. आपको जरूर पसंद आया होगा । आप अपने विचार कमेंट बॉक्स में अवश्य लिखे ।। श्रीमती विभा भटोरे इंदौर ।।

Read more posts -

Vastu Tips घर पर कैसे लगाए मनी प्लांट 

ब्रह्माण्ड की 12 में से 3 राशियों का दिमाग घोड़े से ज्यादा दौड़ता है तेज

घर में बरकत न होती हो तो करें ये आसान उपाय


Post Navi

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Ad Code