Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

Heartfulness Mediation क्या है । हर्टफुलनेस मेडिटेशन कैसे करें

Heartfulness Mediation क्या है । हर्टफुलनेस मेडिटेशन कैसे करें


Heartfulness meditation in hindi.


Heartfulness meditation क्या है । हेटफुलनेस मेडिटेशन कैसे करें । हर्टफुलनेस ऐसी ध्यान पद्धति है । दिल को शांति प्रदान करने का सबसे सरल उपाय है । दूसरे शब्दों में आत्म ज्ञान प्राप्त करने की एक प्रक्रिया है । इस पद्धति के अनुसार दिनभर की थकान मिटाने में सहायक है । Heartfulness meditation को अपनी सुविधानुसार बैठकर कर सकते है । तो चलिए जानते है हेटफुलनेस मेडिटेशन कब और कैसे करें ? हेटफुलनेस मेडिटेशन से क्या क्या फायदे हैं - what is heartfulness meditation in hindi -


Heartfulness hindi meaning - 

हेटफुलनेस का हिंदी अर्थ - दिल को सुकून देने वाली तकनीक से लिया जाता है । Heart यानी दिल / ह्रदय, फुलनेस का तात्पर्य ह्रदय को प्रसन्न करने वाला, खुद को तरासने वाली तकनीक से लिया जाता है । कहने का मतलब हेटफुलनेस एक यौगिक प्रक्रिया है जिसे आत्म ज्ञान की प्राप्ति होती है ।

Heartfulness meditation एक ऐसी Technique है जो हमारी आंतरिक भावनाओ से स्व मार्गदर्शन सिखाता है । प्रेरणाओं का उद्विकास करता है । दिल की बातों को सीखना व समझने में हमारी मदद करता है ।

What is heartfulness meditation ?

हेटफुलनेस मेडिटेशन सबसे प्राचीनतम अभ्यासो में से एक है । जो मन के साथ दिल की सूक्ष्म प्रक्रिया पूरी करता है । यह ध्यान आधुनिक युग में अपनी जिम्मेदारियों और कर्त्तव्य का पालन करते हुए स्थायी रूप से सन्तुलन प्रदान करता है । यह आध्यात्मिक ध्यान की ओर बढ़ते हुए सरल, सहज एवं बुद्धिमत्ता की ओर ले जाता है ।

Heartfulness relaxation - हेटफुलनेस मेडिटेशन एक रिलैक्सेशन मेडिटेशन है । खासकर के जिनको नींद की समस्या हैं, नींद नहीं आती है । उनके लिये यह पद्धति फायदेमंद है । अपना शिथीलीकरण करना जरुरी होता है । अगर आप already  relax हों, शिथील हों तो इसको करने की जरुरत नहीं हैं । सीधा आप mediation  कर सकते हैं, लेकिन जो तनाव महसूस करते हैं, वो restless हो जाते है । उनके लिये थोडा Relaxation, Phyaical relaxation में वो time दिया जायें ।

 

Best time for Heartfulness mediation 

ध्यान के लिये सर्वोत्तम समय क्या हैं ? ध्यान के लिये स्थान और बैठने की मुद्रा को अत्याधिक महत्त्व दिया गया है । ध्यान का लक्ष्य अपने जीवन में पूर्ण संतुलन प्राप्त करना हैं यह संतुलन हमारे सारी गतिविधियों में संयम एवं  नियमितता को संभव बनाता है । ऐसे हमारे जीवन में समग्र शांती और संतुष्टी लाता है जिस संतुलन को हम अपने अंदर प्राप्त करना चाहते हैं उसे प्रतिबंबित करने के लिये ध्यान का समय ऐसा होना चाहिये की बाहरी दुनिया में भी उस  वक्त पुरे संतुलन की स्थिती हों । जब अभ्यास अनुभव और थोडे से अनुशासन के साथ हम उषःकाल में नियमित रुप से ध्यान शुरु कर देते हैं तो हमें ज्ञात होता हैं की हमें इससे बहूत अधिक लाभ होता हैं ।


Right Posture for Heartfulness mediation 

Heartfulness ध्यान के लिये बैठने की सर्वोत्तम मुद्रा क्या हैं ? बैठनेकी उचित मुद्रा heartfulness mediation अभ्यास का एक Important point हैं । बैठने की मुद्रा का महत्व वास्तव में सृजन क्रिया के बारे में हमारे समझ का परिणाम है । विज्ञान  और अध्यात्म दोनो ही इस तथ्य पर सहमत है । सृजन के अस्तित्व में आने से पूर्व सब कुछ एक में समाया हुआ था ये एकत्व अब  पूर्ण स्थिरता में विद्यमान था । जब सृजन अस्तित्व में आया ये स्थिर दशा सृजन की गहन सतत क्रियाशिलता में बदल गई । आलथी पालथी मारकर बैठने की मुद्रा अच्छी होगी । आप कुर्सी पर बैठकर भी यह ध्यान कर सकते है । हमारी बैठने की मुद्रा ज्यादा कष्टप्रद ना हों क्योंकि यह हमारे ध्यान के दौरान अंतर्मन पर ध्यान केंद्रित करने में बाधा डाल सकती है ।

Heartfulness meditation technique in hindi.

हार्टफुलनेस मध्यस्थता तकनीक हमारे जीवन का सामान्य अनुभव हमारे विचारों से संचालित होता है, हार्टफुलनेस मध्यस्थता एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके माध्यम से हम सोच से भावना में बदलाव करते हैं। यह मन की जटिलता से हृदय की सरलता तक की यात्रा है, हालांकि मध्यस्थता कभी-कभी चुनौतीपूर्ण लग सकती है, यह कुछ ऐसा है जो हम सभी के लिए स्वाभाविक रूप से आता है। कृपया इसे अपने लिए अनुभव करने के लिए मार्गदर्शन का पालन करें। यदि आपको आवश्यकता महसूस होती है, तो आप पहले हार्दिक विश्राम कर सकते हैं। 

धीरे से आंखें बंद कर लें । अपना ध्यान अंदर की ओर मोड़ें।  एक पल के लिए खुद को देखें, अब, मान लीजिए कि दिव्य प्रकाश का स्रोत आपके हृदय में पहले से मौजूद है और यह आपको भीतर से आकर्षित कर रहा है, धीरे से उस भावना में आराम करें, यदि आप अपनी जागरूकता को विभिन्न विचारों की ओर बढ़ते हुए पाते हैं। उनसे लड़ो और उनका मनोरंजन मत करो, उन्हें रहने दो, जबकि बस, अपने आप को याद दिलाते हुए कि आप अपने दिल में दिव्य प्रकाश के स्रोत पर मध्यस्थता कर रहे हैं। अपने आप को भीतर से अधिक से अधिक देखे जाने की अनुमति दें। अगले 20 मिनट तक इसी भाव के साथ रहें ।

Heartfulness meditation benefits.


Heartfulness meditation benefits -

  • मध्यस्थता आपके मन को मुक्त करने का सरल तरीका है। 
  • यह दैनिक चिंता को भूलने में मदद करता है। 
  • यह हमारे मानसिक विश्राम पर ध्यान केंद्रित करता है। 
  • यह हमें एक बार के विचार के निष्क्रिय पर्यवेक्षक के रूप में मदद करता है। 
  • हार्टफुलनेस मेडिटेशन करने से एकाग्रता बढ़ती है। 
  • यह बैटरी रिचार्ज की तरह मदद करता है। 
  • शांत और तरोताजा महसूस कर रहा है। 
  • बड़े से बड़े कार्य को बेहतर तरीके से निपटने में मदद करता है। 
  •  तनाव कम करता है और ताजगी लाता है, 
  •  बेहतर नींद में मदद करें। 
  • आपको भावनात्मक रूप से मजबूत बनाता है। 
  • आपको दिन भर एक्टिव रखें ।
  • Heartfulness meditation भीतर के गुणों का विकास करके एवं मजबूती प्रदान करता है जो विपरीत परिस्थितियों में मानसिक रूप से विचलित नहीं होने देता है ।
  • हार्टफुलनेस मेडिटेशन आध्यात्मिक उन्नति करने एवं समझने की शक्ति प्रदान करता है । जो पूर्णता व दिव्यता की ओर ले जाता है ।
  • नियमित रूप से ध्यान करने से जीवन के महत्वपूर्ण उद्देश्य की प्राप्ति की ओर अग्रसर होता एवं अमेजिंग संतुष्टि प्रदान करता है ।
  • हार्टफुलनेस मेडिटेशन मन को सन्तुष्ट करने वाले विचार, सेल्फ कॉन्फिडेंस, सरलता एवं लक्ष्य प्रगति करने की ओर बढ़ता है ।
  • ईश से दिल मिलाने का सबसे सरल एवं सबसे उत्तम माध्यम है ।


How to do heartfulness meditation.

हेटफुलनेस मेडिटेशन की प्रक्रिया बहुत सरल एवं प्राकृतिक है । यह एक स्व का ज्ञान प्राप्त करने की अनोखी प्रक्रिया है । जिनके अंतर्गत खुशियों के द्वार खुल जाते है । Heartfulness meditation आप 3 प्रकार से कर सकते है -

1. Heartfulness Institute - दुनिया भर के 160 देशों में लगभग 5 हजार से अधिक संस्थान खोले गए है जहां हेटफुलनेस मेडिटेशन के बारे पूरी जानकारी एवं विधि बताई जाती है ।

2. Mobile app - आजकल ऑनलाइन घर बैठे Heartfulness meditation guidance ले सकते है । App download करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें - 

Heartfulness meditation app

3. घर पर स्व सहायता से आप घर बैठे हेटफुलनेस मेडिटेशन कर सकते है । इनके कुछ step आपको बताने जा रहे है । 

  • आराम से बैठ जाये ।
  • बहुत हल्के से अपनी आंखे बंद कर लें ।
  • अब पैरो की उंगलीयों को घुमायें ।
  • ऊर्जा पंजो से घुटने की और हमारे पैरो को आराम पहुचायेंगी ।
  • अपने जांघो को ढीला छोड दें ।
  • कूल्हे, पेट एवं कमर को ढीला छोडे ।
  • धरती से आने वाली ऊर्जा को घुटनो के उपर जाने दें ।
  • उपर से नीचे तक  आपकी पीठ आराम का अनुभव कर रहीं है ।
  • अपने कंधो को ढीला छोडे ।
  • आपका पूरा शरीर आराम का एहसास में डुबा हुआ होगा ।
  • आप चाहे तो, इस position में रुके रह सकते हैं ।

आशा करते है आजका टॉपिक Heartfulness meditation क्या है । हेटफुलनेस मेडिटेशन कैसे करें आपको जरूर पसंद आया होगा । यदि आप भी Heartfulness meditation के बारे में जानकारी रखते है तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करना न भूलें । । अभिलाषा देशपांडे ।।


Read more posts -

ध्यान कैसे करें । What is mindfulness meditation.

Zen meditation techniques, जेन मेडिटेशन एवं फायदे

Anhad naad meditation क्या है, अनहद नाद से दिव्य आवाज कैसे सुने

Post Navi

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Ad Code