Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

ध्यान कैसे करें । What is mindfulness mediation

ध्यान कैसे करें । What is mindfulness mediation 


What is mindfulness meditation.


मित्रों sahitydrshan में आज के टॉपिक ध्यान कैसे करें । What is mindfulness mediation. में आप सभी का बहुत बहुत स्वागत है। Mindfulness एक बहुत ही उपयोगी Meditation है । चूंकि ध्यान करने से बॉडी व माइंड का विकास होता हैं यह हमारे development  में Major Role play करती हैं, क्योंकि जितनी हम mediation करेंगे उतना ही हमारे emotion पर नियंत्रण होगा । उतना ही अच्छा control हमारे पूरे system पर होता है । हमारे Thought clear  हो जाते हैं, हमारी functionality बढ जाती हैं, तो over all जो mediation हैं वो हमारे लिये beneficial  हैं  इसकी exercise हैं, जिसके लिये हमें ज्यादा effort लगाने की जरूरत नहीं हैं, तो अब एक concept आता हैं Mindfulness mediation तो आज हम उसी के बारे में जानेंगे - तो चलिए जानते है - ध्यान कैसे करें । What is mindfulness mediation -

Mindfulness meditation एक observation वाली meditation होती है । इसे करने का तरीका भी बहुत easy हैं । इस मेडिटेशन के बहुत सारे benefits हैं ।

Mindfulness meditation observed करने की mediation होती है । इसमें हम अपने विचार feeling को observed करते हैं । Usually हमें emotional या psychological कोई अगर हमें कोई परेशानी होती हैं तो वो हमारे throught से generate हो कर होती हैं ।

इस meditation वाली technique ने क्या होता हैं हमें throught को और feelings को केवल एक विचार के रुप से ही देखना हैं उनको एक Real Face नहीं देना ।


Mindfulness Meditation Technique

Mindfulness हमारे ओर हमारे आस पास की दुनिया की पल पल की जागृकता है । इसका मतलब यह है कि आप अपने और आपके आसपास क्या हो रहा हैं, इस पर ध्यान दे रहे हैं और उनसे सचेत है । लेकिन हमें पूरी तरह से उस परिभाषा में थोडा और जोड़ना होगा जब आप आप अपने पास होने वाले विचारों के बारे में उत्सुकता से जानते हैं, तो आपको यह भी सुनिश्चित करना होगा कि आप बिना किसी फैसले के ही उनकी जांच करें ।

Mindfulness Meditation एक ऐसी सरल Technique है जो आपके दिमाग को रचनात्मक बनाने के साथ साथ दिमाग की बैचेनी एवं थकान दूर करके आपके विचारों की क्षमता में वृद्धि करता है । इस विधि का निर्माण चीन से हुआ है जो आपकी mind की क्षमता को कई गुना बढ़ा देती है इसे Relaxing mind भी कहते है ।

Mindfulness meditation के आधार पर दिमाग दो प्रकार के होते है । पहला मंकी माइंड और दूसरा ऑक्स माइंड । दोनो स्वभाव से एक दूसरे से विपरीत है । 

  • Monkey mind - यह दिमाग बहुत ज्यादा चंचल होता है । बस बंदर की तरह उछल कूद करता है । यानी आपके मन मे एक के बाद एक विचारो का प्रवाह होता रहता है । यह विचार Non stop thinking के रूप में चलते रहते है । और नियंत्रण भी नहीं होता है । 
  • Ox mind - यह दिमाग शांत स्वभाव का होता है । यहां जल्दबाजी नहीं होती है । सरल एवं सरल तरीके से ठोस विचार आते हैं जिनका क्रियान्वयन भी होता है । इन विचारों को आसानी से नियंत्रित कर सकते है ।

How to practice mindfulness meditation ?

Non stop thinking mind को आराम देने के लिए एवं दिमाग की बेचैनी दूर करने के लिए Mindfulness meditation की आवश्यकता होती है । क्योंकि मनुष्य का दिमाग सोते - जागते, चलते - फिरते दिमाग चलता रहता है । तो चलिए step by step जानते है - माइंडफुलनेस ध्यान कैसे करें -

  • Step 1. सबसे पहले आरामदायक आसन पर पालथी मारकर बैठे एवं आंखे बंद करने अपने अंदर की आवाजें सुने ।
  • Step 2. इस वक़्त आपके दिमाग मे जो मूवमेंट यानी विचार चल रहे है उसे रोकने के बजाय बन्दर की भांति उछल कूद करने दे । और उन विचारों को सप्ताह तक समझने का प्रयत्न करें ।
  • Step 3. अब धीरे धीरे उन विचारों पर कंट्रोल करने के बजाय उन meditation के दौरान प्रयास करें कि आपका दिमाग Monkey mind से Ox mind की ओर बढ़े ।
  • Step 4. जब आप ऑक्स माइंड की ओर बढ़ेंगे तब आपके विचार धीरे एवं शांत गति के आएंगे । दिमाग हर एक चीज़ को महसूस करने लगेगा । हालांकि मंकी माइंड उछल कूद जरूर करेगा लेकिन धीरे धीरे स्वत् ही शांत हो जायेगा ।
  • Step 5. यहां तक आते आते हर सांस गहरी होती जाएगी । आपको तनिक स्पर्श भी महसूस होने लगेगा । एक नई ऊर्जा का आभास होने लगेगा जैसे वक़्त थम रहा है । 
शुरुआती दिनों में प्रतिदिन नियमित रूप से 5 मिनट तक अभ्यास करें फिर धीरे धीरे अवधि बढ़ा सकते है । अधिकतम घण्टे भर के लिए कर सकते है । इसे चेयर पर बैठकर भी कर सकते है ।

The benefits Of Mindfulness meditation.



The benefits Of Mindfulness meditation -

अब हम देखेंगे Mindfulness के कोनसे फायदे हैँ उसके जो फायदे हैं उसके जो Benefits  हैँ वो अनगिनत हैं उसमे से हमने कुछ 5 benefits खास चुने हुये हैं जिसका अगर आपको, पता चला और आप Inspire हुये Mindfulness के Practice के लिये तो आपके Life में आपको बहुत ही benefits होंगे । जो 5 benefits हैं उसके बारे में -

1. Reduces Rumination - Reduces Rumination यानी की Rumination मतलब हैं कि जो हम बार बार सोचते रहते हैं लगातार सोचते रहते हैं खासकर के जो घटना already  हो चुकी है उसको बार बार अंदर से निकाल के मन के किसी कोने में पडी हैं वो वहा से बाहर ला कर के फिर उसके उपर सोचते हैं की हा उस दिन तो ऐसा हुआ था । 

यह जो गाय, भैस होते है ना वो जिस तरह से आप जानते हैं बहुत सारा खाना खा लेते हैं, फिर उसको वापस अपने मूँह  में लाकर हल्के उसको चबाते रहते है । उसको जुगाली भी कहते हैं, हम भी वहीं करते हैं हमारे विचारों के साथ हमारे feeling के साथ मानो कुछ घटना ऐसे ही  गई थी 1 हफ्ते पहले उसको आज भी निकाली मन से उस पर चिंतन करने लगे उसको repeatedly सोचने लगे तो यह जो Rumination  है ।

2. Reduces Stress - हमारे stress को Mindfulness की practice daily हमारी हैं वो हमारे stress को काफी मात्रा कम करता है । Stress  पैदा होने के So many reasons मगर उसमें से ज्यादातर जो जाने पहचाने हैं में उसकी बात करते है जैसे की, uncontrolled thinking, uncontrolled emotions, Uncontrolled imaginations यानी कुछ हमारी जो expectation हैं उसको हम पूरा नहीं कर पाते हैं ।

 हमने खुद से ही उम्मीद लगा रही थी के मुझे यह करना है नहीं हो पाया तो यह frustration पैदा होता हैं, stress पैदा होता हैं फिर एक इतने Time पर यह खत्म करना है । फिर हमारे अंदर बहुत सी कुछ घटनाये ऐसी पडी हुई रहती हैं उसकी deeper level पर उसके edges पडे हुए होते हैं उसकी frequency जो हैं वो हमारे stress level को high करती रहती हैं इन सभी factors पर mindfulness बहुत अच्छी तरह से effectively काम करता है ।

3. Enhances Working - इस mediation  का तीसरा benefit यह हैं कि आपकी जो working memory  होती है उसको काफी help करता हैं, उसको Boost करता है । Working memory  का मतलब यह हैं कि छोटी - छोटी memories यानी की temporary  memories । 

हम अभी कुछ काम में लगे हुये हैं तो यह काम किया फिर वो काम किया फिर किसी का Phone आया तो 2 min  पहले जो हुआ था उसकी memory  होना भी बेहद जरुरी है ।

4. Increases Focus - Mindfulness meditation के बारे में यह पाया गया हैं जो इसकी Everyday practice करने वाला इंसान होता हैं उसका focus किसी बात पर, किसी काम पर, किसी task पर उसका जो focus हैं  वो sharp होता जाता है । वो इंसान चलते वक्त भी Awareness के साथ चलता है ।

हमारे focus का स्थान छोटा होता हैं । जैसे आप मान लो Youtube का कोई video short और वही video long हैं तो आप short video  चुनते है वजह हैं focus ।

5. Reduces Emotional Reactions -Mindfulness reduces your emotional reactions, Emotional reaction जो आता हैं बात बात पर किसी ने कुछ कह दिया तो अंदर से emotional reaction आ गया । 

उदाहरण - Husband  कुछ कहता हैं  तो wife के अंदर से emotional reaction आ गया । वो इसलिये होता हैं कि जो emotion आ रहे हैं उसके साथ साथ हम हमारे belief  के साथ connect  होकर के विचार शुरु हो जाते हैं और उसको counter wave में क्या करना हैं उसके उपर सीधा हम चले जाते है । जो इस योग का साधक हैं वो इस Emotion को feel करना जानता है । That is the only reason emotional reaction हैं वो बंद हो जाते है ।

तो पाठको आशा करते हैं कि आपको ध्यान कैसे करें । what is mindfulness mediation. के बारे में जानकारी अच्छी लगी होगी । आप अपने विचार कमेंट बॉक्स में लिखकर भेजे ।। अभिलाषा देशपांडे ।।

Read more posts

What is kundalini. कुंडलिनी शक्ति का पूरा सच

Anhad naad मेडिटेशन क्या है ? अनहद नाद से दिव्य आवाज कैसे सुने 

◆  zen meditation techniques. जेन मेडिटेशन एवं फायदे

शरीर के 7 चक्रो का संतुलन कैसे करें

Post Navi

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Ad Code