Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

EWS certificate kaise banaye । पूरी जानकारी हिंदी में

EWS certificate kaise banaye । पूरी जानकारी हिंदी में 


EWS certificate kaise banaye.


EWS certificate kaise banaye देश में सामान्य वर्ग के आर्थिक रुप से कमजोर युवाओं को 10% आरक्षण की घोषणा के बाद EWS Certificate बनाना आवश्यक हो गया है । यह व्यवस्था पूरे भारत में की गई है । EWS certificate बनाने से सबसे बड़ा फायदा यह है कि सवर्ण वर्ग के युवा सरकारी नौकरियों एवं शिक्षण संस्थानों में 10% आरक्षण का लाभ उठा सकते है । 

How to make EWS certificate. यह ऑनलाइन एवं ऑफलाइन बना सकते है । सवर्ण वर्ग का आरक्षण प्रमाण पत्र बनाने के लिए एड्रेस प्रूफ, आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है ।  तो चलिए जानते सवर्ण वर्ग का प्रमाण पत्र कैसे बनाएं - EWS certificate kaise banaye -


EWS kya Hai / What is EWS certificate.

ईडब्ल्यूएस एक सर्टिफिकेट है जिनके आधार पर जनरल जाति के युवाओं को 10% आरक्षण का लाभ  govt job एवं शिक्षा से संबंधित शिक्षण संस्थानों में ले सकते है । केंद्र सरकार ने सवर्ण वर्ग के आर्थिक रुप से कमजोर युवाओं के लिए 10 % आरक्षण सुरक्षित किया है ।  जो केवल EWS certificate धारी युवा फायदा उठा सकते है । इसे सवर्ण आरक्षण प्रमाण पत्र भी कहा जाता है ।


EWS Full Form in hindi

EWS का full form - Economical Weaker section  है । इकोनॉमिकल वीकर सेक्शन यानी आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग का प्रमाण पत्र । यह प्रमाण पत्र सिर्फ और सिर्फ General category के परिवारों के लिए बनाया जाता है । जो एस सी, एस टी एवं ओबीसी कैटेगरी में न हो । 

  

EWS certificate के फायदे -

  • आर्थिक रूप से कमजोर सवर्ण वर्ग के लिये सरकारी नौकरियों एवं शिक्षण संस्थानों में 10% अलग से आरक्षण की व्यवस्था की गई  । जिसे सवर्ण वर्ग के गरीब एवं बीपीएल परिवारों को लाभ होगा ।
  • EWS गरीब सवर्ण वर्ग के लिये सरकारी शिक्षण संस्थानों एवं नौकरियों में फीस में छूट मिलेगी । इतना ही नहीं शिक्षण संस्थानों में अलग से सीटे सुरक्षित रखी जायेगी ।
  • General category के आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को सबल मिलेगा और देश मे बेरोजगारी कम होगी । 
  • सामान्य वर्ग के गरीब लोगों को स्कूल/कॉलेज में दाखिला लेना आसान होगा ।
  • SC/ST/OBC आरक्षण के बाद लम्बे समय से चल रही आरक्षण की मांग पूरी होगी ।


EWs Criteria ( ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट के लिए कौन कौन पात्र होंगे )

  •  यह केवल जनरल कैटगरी के युवा certificate को बनवा सकते है ।
  •  परिवार के सभी सदस्यो को मिलाकर कुल आय 8 लाख से कम होनी चाहिए ।
  •  5 एकड से अधिक कृषी भूमि नहीं होनी चाहिये ।
  •  रिहायशी फ्लैट 1000 Sq ft से ज्यादा नहीं होना चाहिये ।
  •  शहरी क्षेत्र में आपका प्लांट 100 sq yard से ज्यादा नहीं होना चाहिए ।
  •  नगर निगम में अलग से 200 sq yard से ज्यादा नहीं होना चाहिए ।
  • यदि आप सामान्य जाती में आते हो और उपर लिखित सभी शर्तो को पूरा करते होतो आप इस certificate को बनवाकर इस ज्यादा इसका फायदा उठा सकते हो ।
  • आवेदक sc/st एवं OBC वर्ग का नहीं होना चाहिये ।
  • आवेदक बीपीएल परिवार से हो ।


What are the document needed ? आवश्यक दस्तावेज

  • रिहायशी प्रमाणपत्र 
  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाणपत्र 
  • बैंक पासबुक की प्रतिलिपि
  • एक Affidivit जिस पर पटवारी ने यह बताया हो कि आपकी जमीन कितनी है । या जमाबंदी
  • बीपीएल राशन कार्ड
  •  EWS certificate Format
  •  document file

 

Type of EWS certificate

EWS सर्टिफिकेट दो प्रकार के होते है ।

1. State EWS Certificate. एवं   2. Central EWS certificate.

दोनो सर्टिफिकेट बनाने में कोई बड़ा अंतर नहीं है । दोनो में समान कागजात की आवश्यकता होती है मगर जो State EWS certificate का उपयोग केवल राज्य सरकार की भर्तियों एवं शिक्षण संस्थानों में ले सकते है यानी यह लेवल आपके राज्य में valid होगा जबकि Central EWS certificate को केंद्र सरकार की नौकरियों एवं शिक्षण संस्थानों में छूट का लाभ ले सकते है ।  इस certificate  का use all state में कर सकते है 

How to make central and state ews crtificate



How to make central and state ews crtificate 
EWS online 2021

 Economical Weaker section ( EWS ) certificate ऑनलाइन एवं ऑफ़लाइन बना सकते है । जिनकी प्रक्रिया महज 15 से 20 दिन में पूरी हो जाती है । सबसे पहले आवश्यक दस्तावेजो के साथ नजदीकी तहसील कार्यालय या ईमित्र सेवा से सम्पर्क करें । EWS certificate kaise banaye के लिए http://rrcps.nic.in पर विजिट कर सकते है ।


EWS certificate Format / EWS certificate form kaise bhare.

  • अपने  State का नाम रखे ।
  • Valid for The year Fill करे ।
  • आप अब जिसके नाम से ये certificate जारी किया जायेगा उसका नाम भरें ।
  • उसके बाद उसके माता-पिता का नाम/ अगर वे वैवाहिक हैं तो पति का नाम Mension करें ।
  • Permanent resident of में आपको अपने village का नाम लिखें ।
  • साथ ही साथ street option पर address लिखें ।
  • बाद में pincode लिखें ।
  • The financial year - Ex. - अगर आप 2021-2022 के लिये बनवा रहे हैं चुंकि ये 1 साल के लिये valid रहता हैं 1 साल के बाद आपको इसका नवीनिकरण करना पडेगा 1 साल के बाद इसलिये आपको financial year भरना जरुरी है ।
  • अंत में फिर से आपको वही नाम fill करना हैं जिससे certificate जारी किया जायेगा ।
  • अब आपको belong to the  के बाद caste fill कर देनी है ।
  • अब फोटो चिपकायेंगे ।

शुरुआत में जो certificate हैं वो आपको fill नहीं करना हैं । यह तहसिलदार office से fill किया जाता है । हमने जैसे बताया वैसे आपको यह format fill कर देना है । इसमें Supporting document लगाना हैं ।


EWS certificate application process. 

अगर आप चाहे तो अपनी नजदिकी तहसील में जाकर वहा के तहसीलदार / SDO से बनवा सकते है । आप अपने लोकल जनसेवा केंद्र में जाकर किसी भी Agent के माध्यम से भी ये certificate बनवा सकते है । जिला अधिकारी / अतिरिक्त जिला अधिकारी /कलेक्टर / उपायुक्त अतिरिक्त उपायुक्त / प्रथम श्रेणी मजिस्ट्रेट / तालुका मजिस्ट्रेट / कार्यकारी मजिस्ट्रेट / अतिरिक्त सहायक आयुक्त आय और संपत्ती प्रमाण पत्र जारी कर सकते है ।


EWS certificate form kaise Download Kare.

आर्थिक रुप से कमजोर वर्ग के प्रमाण पत्र के लिये Apply करने के लिये आपको EWS certificate form की जरूरत होगी । इसके लिये आपको EWS certificate होगी आप इस form को किसी दुकान से खरीद सकते हैं / आप कार्यालय से मुक्त फार्म भी प्राप्त कर सकते हैं और आप ऑफिशल वेबसाइट http://rrcps.nic.in से भी Download कर सकते है ।


EWS certificate Kitne dino me ban jata hai ?

तहसीलदार या अन्य समकक्ष अधिकारी के कार्यालय से इसे बनवाया जाता है । विभिन्न राज्यों में आजकल सेवा का अधिकार लागू होने से इसे आवेदन करने के अधिकतम 21 दिनों के अंदर जारी कर दिया जाता है । यह राज्य दर राज्य परिवर्तीत भी हो सकती है ।


What is EWS Reservation in hindi.

EWS यानी Economical Weaker section भारत सरकार द्वारा निर्धारित एक ऐसी आरक्षण व्यवस्था है जो गरीब सवर्ण वर्ग के परिवारों के लिए सरकारी नौकरियों एवं शिक्षण संस्थानों में 10% कोटा सुरक्षित करती है । चूंकि सवर्णों के लिए अलग आरक्षण की मांग लम्बे समय से चल रही थी । आखिर कार वर्ष 2019 में तत्कालीन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर जनरल कैटेगरी के परिवारों को आरक्षण देने की घोषणा की । ईडब्ल्यूएस आरक्षण का लाभ लेने के लिए आवेदक को EWS Certificate बनाने की आवश्यकता होती है । 


FAQ -

1. EWS Certificate क्या है ?
जबाब - ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट सरकार द्वारा जारी किया गया एक ऐसा प्रमाण पत्र है जिसे सवर्ण जाति के परिवारों को सरकारी नौकरियों एवं शिक्षण संस्थानों में 10% रिजर्वेशन की व्यवस्था करता है ।

2. EWS Certificate कैसे बनेगा ?
जबाब - ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट आवश्यक दस्तावेजो के साथ ऑनलाइन एवं ऑफलाइन बनाया जा सकता है ।

3. ईडब्ल्यूएस कार्ड कैसे बनाया जाता है ?
जबाब - EWS certificate बनाने के लिए अपने नजदीकी ई मित्र केंद्र पर जाए ।

4. ईडब्ल्यूएस फॉर्म के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए ?
जबाब - सवर्ण जाति प्रमाण बनाने के लिए आवश्यक कागजात जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, राशन कार्ड, आय प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक एवं एड्रेस प्रूफ की आवश्यकता होती है ।

5. सवर्ण आरक्षण प्रमाण पत्र कैसे बनेगा ?
जबाब - सवर्ण आरक्षण प्रमाण पत्र बनाने के लिए EWS फॉर्म के साथ आवश्यक दस्तावेज के साथ नजदीकी तहसील कार्यालय या ईमित्र केंद्र से सम्पर्क करें ।

6. EWS के लिए आय कितनी होनी चाहिए ?
जबाब - ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनाने के लिए पूरे परिवार की आय 8 लाख से कम होनी चाहिये ।

7. ईडब्ल्यूएस (EWS) का फुल फॉर्म क्या है ?
जबाब - EWS full form - Economical Weaker section.  इकोनोमिकल वीकर सेक्शन यानी आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग । ये केवल General category के लिए है ।


8. EWS के तहत किसे आरक्षण मिल सकता है ?
बाब - EWS के तहत उन परिवारों को आरक्षण का लाभ मिलेगा जो SC / ST एवं OBC कैटेगरी न हो । यानी जनरल कैटेगरी के उन परिवारों को जिनकी आया 8 लाख से कम हो ।

9. परिवार के किस किस सदस्य की आय को जोड़ा जाएगा ?
जबाब - पूरे परिवार की तमाम स्त्रोतों से प्राप्त आय की गणना की जाती है ।

10. EWS certificate की वैधता कितनी है ?
जबाब - ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट की वैधता अवधि एक वित्तिय वर्ष की होती है । इसके बाद पुनः रिनिव्यू करवाना होता है ।


11. EWS राजस्थान में नियम 2021
जबाब - EWS सर्टिफिकेट बनाने के लिए सभी नियम एक जैसे है मगर समय समय मामूली परिवर्तन होता रहता है । वर्तमान में आवेदक की वार्षिक आय आठ लाख से कम हो एवं 5 एकड़ से अधिक भूमि न हो । जिनका प्रमाण पत्र देना होता है ।

आज का टॉपिक ( EWS certificate kaise banye की full Information पसंद आये तो like and share जरुर करें । आप अपने विचार हमारे कमेंट बॉक्स में लिखे ।। अभिलाषा देशपांडे ।।

Read more posts -

Trademark क्या है ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन कैसे अप्लाई करें 

Copyright क्या है ऑनलाइन कॉपीराइट रजिस्ट्रेशन कैसे करें

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

Post Navi

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Ad Code