Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

eRupee क्या है । modi launches e-rupi and its benefits.

eRupee क्या है । modi launches e-rupi and its benefits.


modi launches e-rupi and its benefits.


modi launches e-rupi. डिजिटल पेमेंट सिस्टम कोबढ़ावा देने के लिए Prime minister Narendra modi ने e -Rupee को लॉन्च किया है । इसे ई कर्रेंसी तो नहीं कहा जा सकता है मगर RBI के पास यह मुद्दा भी विचाराधीन है । बहरहाल e-Rupi app को लॉन्च किया गया है । इस सिस्टम के तहत डिजिटल भुगतान किया जा सकता है । यानी भारत अब Cashless की राह पर चल निकला है । e-Rupi एक डिजिटल पेमेंट के रूप में ई बाउचर से भुगतान करता है ।

डिजिटल पेमेंट सिस्टम के रूप e-Rupi जो क्यूआर कोड या sms के द्वारा कार्य करेगा जिससे आप अपने मोबाइल फोन बिना किसी डेबिट या क्रेडिट कार्ड से लेन देन कर सकते है । यह सिस्टम प्रीलोडेड एवं प्रीपेड की तरह है जिससे बिना किसी नेटबैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, डेबिट कार्ड से इस्तेमाल कर सकते है । 


eRupi Kya Hai ? What is eRupi.

 modi launches eRUPI एक डिजिटल पेमेंट सिस्टम है जो कि कैशलेस की ओर अग्रसर है । eRupi full form - Electronic rupee unified payment interface ( eRUPI) हमारे देश के एक कामयाब सीढ़ी यानि की BHIM UPI पर आधारित है। digital currancy के क्षेत्र में भारत के पड़ते कदमों को बेहद सफल माना जा रहा है और लोगों द्वारा इसे बेहद पसंद भी किया गया है। 

हमारे देश की सरकार ने लोगो की ज़रूरतों को मध्य नज़र रखकर ही इतना बड़ा फैसला लिया कि  2अगस्त 2021 eRUPI को लोगो के सम्मुख प्रस्तुत कर अपनी सफलता को दर्शा दिया। अब यह जनता व समाज पर निर्भर करता है कि वह डिजिटल करैंसी का किस प्रकार से उपयोग करती है ?

Also Read

UPI ID क्या है एवं कैसे काम करती है पूरी जानकारी

modi launches e-rupi -

e-rupi full form - Electronic Rupees Unified Payment Interface, ( eRUPI)  सामान्य शब्दों में यदि बात करें तो पैसो का लेना व पैसो का देना सब डिजिटल माध्यम से सुरक्षित है। जनता का पैसा जनता तक सुरक्षित पहुंचना चाहिए । Prime minister narendra modi launches e-rupi को लॉन्च किया।  

यह बेहद विश्वसनीय कार्य प्रणाली है। इसमें पैसा भेजने व पैसा प्राप्त करने वाले के बीच कोई तीसरा व्यक्ति प्रवेश नहीं कर सकता। यह सुरक्षा के लिहाज़ से सही भी है। उदाहरण यदि कोई दो पार्टी आपस में पैसे का लेन -देन कर रही हैं तो उन दोनो तक ही इस बात की जानकारी रहेगी कि वे आपस में क्या कर रही हैं। किसी अन्य को इस बात की खबर भी नहीं होगी । इससे दोनो पार्टियाँ सुरक्षित रहेगी और उनके सिक्रेट उन तक ही रहेगें। बस यही eRUPI है यानि दो में दो के द्वारा लेन देन तीसरे का प्रवेश या दखल अंदाजी बर्दाश्त नहीं।

इसे NPCI ( National Payments Corporation of India ) ने विकसित कर देश में विकास कार्य में अहम भूमिका निभाई है। यह एक अम्ब्रेला संगठन है जो खुदरा भुगतान व निपटान प्रणाली के संचालन के लिए जाना जाता है। 


eRUPI काम कैसे करता है ? How does work eRupi ?

जैसा कि आपको बताया गया है कि ई-रुपी डिजिटल पेमेंट के लिए कॉन्टैक्टलेस प्लेटफ़ॉर्म है और यह पूरी तरह से कैश रहित है। इसको हम इस तरह से भी समझ सकते हैं कि एक आसान तरीका जिसकी सहायता से कोई भी व्यक्ति जब चाहे अपने किसी मित्र या रिश्तेदार को या सगे सम्बंधियों को बैंक अकांउट से पैसे transfer कर सकता है। यहाँ तक की व्यापार का लेन देन भी घर बैठे ही हो जाता है।

कहीं बाहर जाना है तो हम गाड़ी या टैक्सी के पैसे इसी माध्यम से दे सकते हैं। यहाँ तक की अगर हमें ऑनलाइन शॉपिंग करनी है तब भी हम इसका उपयोग कर सकते हैं और सामान आदि घर बैठे मंगाकर पैसे दे सकते हैं। मोबाइल या फिर डिश रिचार्ज कराना हो या दवाईयाँ मंगवानी हो तब भी हम इसका use कर सकते हैं।

अब बात करते है इसे उपयोग करने की जब किसी व्यक्ति को सरकार या फिर कोई ग़ैर-सरकारी संस्था यानि कि प्राइवेट सेक्टर eRUPI वाउचर देता है तब वह व्यक्ति इस वाउचर को अपने बैंक में ले जाकर redeem करता है।

वह व्यक्ति ऐसा केवल एक बार ही कर सकता है। सबसे अच्छी बात यह है कि यह पूर्ण रूप से सुरक्षित व विश्वसनीय प्रक्रिया है। व्यक्तियों द्वारा जो भी जानकारी अपने बारे में दी जाती है वह कहीं और नहीं बताई जाती। सब कुछ गुप्त रूप से होता है। समस्त जानकारी गुप्त रखी जाती है।

eRUPI का काम लोगों में यह विश्वास दिलाता है कि जब भी कोई इसका उपयोग करें तो यह पूरी तरह से अपने काम करने के ढंग में खरी उतरे यानि कि जो कोई इसकी सेवा लेता है उसे यह पूरी तरह से satisfied कर देती है। यह एक ऐसी भरोसेमंद प्रणाली है जो लोगो के दिलो में अपने विश्वास के कारण ही अपनी पहचान बना पाई है व बना रही है।

हम इसे targated and leakproof delivery वितरण प्रणाली का नाम भी दे सकते हैं। यह हमारी भारत सरकार द्वारा लोक कल्याण की भावना को ध्यान में रखते हुए लॉन्च किया गया है। इसका उपयोग व्यक्ति अपने personal matters या फिर अन्य उपयोगों के लिए सरलता से कर सकता है। 

eRUPI एक QR कोड या फिर SMS के आधार पर ई-वाउचर के रूप में अपना काम करने की क्षमता रखता है। डिजिटल पेमैंट के लिए बेहद सरल व सुविधाजनक कैशलेस और कॉन्टैक्टलेस प्लेटफ़ॉर्म है।

NBI ने कहा है कि अब एक ऐसी सुविधा प्रदान कर दी गई है जिसमें लोग eRUPI को कैश करने के लिए यूज़र्स कार्ड, डिजिटल भुगतान ऐप या इंटरनेट बैंकिंग एक्सेस की प्रतीक्षा नहीं करेगें बल्कि उसके बिना भी eRUPI को उपयोग में ला सकेगें।

लोगों को इस बात की तसल्ली भी है कि eRUPI पूरी तरह से सुरक्षित है क्योकिं इसमें किसी भी व्यक्ति की समस्त जानकारी गुप्त रखी जाती है। एक वाउचर के कारण लेन देन की प्रक्रिया जहाँ सरल व सुविधाजनक हैं वहीं तेज़ व भरोसेमंद भी है। जो उपयोगी व्यक्ति को शीध्र लाभान्वित कर देती है।


benefits of eRupi.



eRupi क्यों जरुरी है ? या eRUPI के क्या लाभ है / Benefits of eRupi.

बहुत से लोगों को आपने भी कहते सुना होगा कि अरे छोड़ो, कौन पड़े eRUPI के चक्कर में हम तो कैश के साथ ही चलते हैं। परन्तु उन लोगों को शायद यह ठीक से पता नहीं है कि कैश के साथ चलना जहाँ खतरनाक है वहीं जानलेवा भी है। हाथो या पॉकेट में कैश लिए व्यक्ति के पीछे सड़क पर कोई चोर पीछे पड़ सकता है। उसके पैसे चुरा सकता है या फिर उसे मार भी सकता है। ऐसे में जब कैश लैस मनी होगी तो किसी का कोई डर ही नहीं रहेगा और ना ही चोर के चुराने की संभावना ही रहेगी। चलिए अब बात करते हैं इसके फायदो की -

Also Read 

EWS certificate kaise banaye. पूरी जानकारी

 Advantage of eRupi 

सरकार ने कोरोना काल में अपनी कई तरह की योजनाओं के अन्तर्गत गरीब, निर्धनों व किसानो को मदद के नाम पर कैश उनके खातों में डाला है जिसके विषय में आप सब जानते भी हैं। लेकिन यदि आप सभी गौर करें तो एक और बात देखने को मिलेगी कि इस प्रकार के मामलो में सरकारी कर्मचारियों द्वारा काफी हेर फेर किए जाने के समाचार मिलते रहते हैं। कोई कहता है कि हमें ठीक से सुविधा नहीं मिली ।कोई कहता है कि हमें पूरा लाभ नहीं मिला। 

modi launches e-rupi में इन सब बातों की कोई tenshion ही नहीं रहती। प्रधानमंत्री ने अपने एक बयान में यह कहा था कि जो भी व्यक्ति इस सुविधा का लाभ उठाता है या उसे भुगतान किया जाता है उसे किसी भी समस्या का सामना ना करना पड़े और वह सही ढंग से इसका लाभ उठा सकें।

सरकार की विशेष मुद्रा मदद के अन्तर्गत ई-रूपी का इस्तेमाल किया जाता है। इसके अतिरिक्त private sector भी अपने workers के लिए इस सुरक्षित माध्यम का उपयोग करते हैं। इसमे सबसे अच्छी बात जो देखने को मिली है वो यह है कि यदि हम किसी को भी कोई भी पैसा भेजते हैं यानि कि ई रुपी, तो कम्पनी उस व्यक्ति के मोबाइल फोन पर एक मैसेज या QR कोड भेज सकती है। जो पूरी तरह से सुरक्षित व personal होगा। इसमें यह भी track किया जा सकता है कि वाउचर का इस्तेमाल हुआ या अभी नहीं हुआ। इसके अलावा इसके कुछ और लाभों पर दृष्टि डालते हैं -


  • इससे हमारे देश की अर्थव्यवस्था मजबूत होगी। 
  • इससे मुद्रा के लेन-देन की प्रक्रिया सुरक्षित होगी।
  • विनिमय के प्रत्येक क्षेत्र में पारदर्शिता व विश्वसनीयता पैदा होगी।
  • समय भी बचेगा और साथ ही धन की भी बचत होगी।
  • यह आवश्यक नहीं होगा कि धन के लिए आपस मे सब मिलेगें ही । इससे संपर्क से मुक्ति मिलेगी और कांटेक्टलैस लेन-देन हो सकेगा।
  • कोरोना जैसी बीमारी के समय eRUPI के फायदे तो आप सभी देख ही चुके हैं।
  • बहुत से लोगो द्वारा eRUPI के माध्यम से हम सबने कल्याणकारी सेवाओं के लिए लीक प्रूफ मदद देते देखा ही है। 
  • संसार के किसी भी कोने से हम जिसकी चाहे मदद कर सकते हैं। 
  • चोरी की समस्या से छुटकारा। 
  • eRUPI के माध्यम से डेबिट क्रेडिट कार्ड, डिजिटल भुगतान ऐप या इंटरनेट बैंकिंग के बिना भी बिल आदि चुकाया जा सकता है। 

आयुष्मान भारत, जन आरोग्य योजना टी. बी. निवारण बालक अथवा मातृत्व कल्याण आदि सरकारी योजनाओं के लिए जो लाभ होंगे वे सीधे ही लाभार्थी के अकाउंट में जाएंगे, किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी की गुंजाइश नहीं रहेगी और ना ही बिचौलियाँ के धन हड़पने का डर रहेगा।  कुल मिलाकर यदि हम देखें तो eRUPI के फायदे अधिक हैं।


How to eRUPI APP download -

आजकल के माहौल को देखते हुए हम सभी को eRUPI को भी और चीज़ो के साथ साथ अपने जीवन का हिस्सा बना लेना चाहिए। ज़ाहिर सी बात है जो चीज़ हमारे लाभ के लिए है, उसके बारे में सोचना हमारी पहली आवश्यकता में शामिल होना चाहिए। चलिए हम बात करते हैं eRUPI APP को  download करने के बारे में।

  • सबसे पहले अपने मोबाइल के play store में आपको जाना पड़ेगा। 
  • फिर eRUPI digital payment को search करना होगा। 
  • अब जो भी आपको search करना है वहाँ option चुनिये। 
  • आप देखेगें कि वहाँ बहुत सारे apps की lists होगीं। उन को ध्यान से पढ़ते हुए आगे बढ़ते रहीये और जैसे ही  e RUPI App आ जाये तुरंत उसे install कर लीजिये।

इतना करते ही आपका e-RUPI App download हो जायेगा। 

आप NPRI की वेबसाइट से डाउन लोड कर सकते है

इसके बाद जो सबसे महत्वपूर्ण बात है वो यह है कि आपको किस बारे में जानकारी चाहिए, चलिये अब वह भी जान लेते हैं। 

  • सबसे पहले eRUPI की बेवसाइट पर जायेगें
  • www.npci.org.in पर click करेगें।
  • अब होम पेज़ पर click करेगे और आप देखेगे कि what do option आयेगा उसपर touch करते हुए UPI पर  click कीजिये।
  • इसके बाद आप सभी को जो भी eRUPI को download करना चाहता है live partner का option चुनेगें ।
  • अब eRUPI live जो भी आप चाहते हैं उस option पर touch करेगें।
  • जो आपको जानकारी या सुविधा चाहिए उसको टच करते ही एक pdf file खुल जायेगी। वहाँ आपकी जानकारी के अनुसार लंबी लिस्ट आपको मिलेगीं। 
  • आपको जो भी जानकारी चाहिए आप सरलता से प्राप्त कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास android mobile phone है तो आप  ERUPI 2021 Modi APK को फ्री में डाउनलोड कर इसका लाभ उठा सकते हैं।
  • अब एक नज़र eRUPI payment online registration पर भी डाल लेते हैं।

अगर आपको लगता है कि आपको  ERUPI 2021 Mod APK के अन्य वर्ज़न के विषय में भी पता होना चाहिए तो आप ERUPI 2021 Mod APK application पर click कीजिये और जो भी वर्जन आप चाहते हैं उसको search कीजिये। यह ध्यान में रखीये कि किसी भी application का free वर्जन इसकी main sight यानि कि आधिकारिक website पर ही मिल सकता है जिसके लिए आपको कुछ पैसे खर्च करने पड़ेगें और subscription charge देना होगा। परन्तु जो भी जानकारी चाहिए सब आपको मिल जायेगी।


 निष्कर्ष


modi launches e-rupi से कैश लैस बनाने का प्रयास किया है। डिजिटल वॉलेट के पक्ष में सदा ही से हमारे देश के प्रधानमंत्री रहे हैं। 

आपको बताते चलें कि डेलॉइट की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में कुल लेन देन या व्यापार या ट्रांजैक्शन का लगभग 80 फीसदी के आसपास कैश में हुआ जबकि दूसरी तरफ चीन का लगभग 45 फीसदी ट्रांजैक्शन कैश में हुआ। 

इन बातों पर गौर की जाये तो यह हमारे देश में अधिक सफल नहीं रहा परन्तु वित्तीय विशेषज्ञ यह बात पूरे दावे के साथ कह सकते हैं कि eRupi इस दिशा में एक positive पहल है। 

हमारे देश में धीरे धीरे सभी लोग इस ओर आकर्षित होगें। एक दिन ऐसा भी आयेगा जब डिजिटल वॉलेट का इस्तेमाल बढ़ जायेगा।

आजकल हम देख ही रहे हैं कि डिजिटल वॉलेट में पेटीएम, फोन पे, अमेज़न पे, एयरटेल मनी और गूगल पे जैसे डिजिटल वॉलेट का इस्तेमाल लोगो में आम हो गया है। सब्जी वाले तक इनका इस्तेमाल करते देखे गये हैं। 

शाहाना परवीन, पटियाला पंजाब


Read more posts -

Amezan delivery boy कैसे बने पूरी जानकारी

मोबाइल फोन से Video editing कैसे करें


Post Navi

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Ad Code