Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

E shramik card kya hai. ई श्रम कार्ड के फायदे । eshram yojana

E shramik card kya hai. ई श्रम कार्ड के फायदे । eshram yojana 



E shramik card kya hai.

E shramik card kya hai. हमारे देश में आए दिन सरकार द्वारा संगठित एवं असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए तरह- तरह की योजनाएं बनाती रही हैं। इन योजनाओं का उद्देश्य श्रमिकों को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाना है । आपको बता दें कि आज हमारे देश में बहुत सारे ऐसे श्रमिक हैं जो योजना का लाभ प्राप्त करने के योग्य होते हुए भी वंचित रह जाते है । इनका मुख्य कारण जानकारी का अभाव एवं अशिक्षा है ।

ऐसे में केंद्र सरकार ने ऐसे सभी श्रमिकों के लिए ई-श्रम पोर्टल ( E shram portal 2021 ) का शुभारंभ किया है। इसके माध्यम से सभी श्रमिकों से संबंधित तमाम डेटाबेस तैयार किया जायेगा । आज हम अपने लेख के माध्यम से आप सभी को आपको E Shramik Card kya hai से संबंधित संपूर्ण जानकारी देने का प्रयास करेगें जैसे कि ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण ( e shram card registration ) करने की प्रक्रिया, लॉगइन, उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज आदि। हमारी कोशिश रहेगी कि आप सभी अधिकाधिक इस का लाभ उठा सकें।

Also read 

डेयरी खोलने के लिए लोन कैसे ले । Dairy lone 2021 - 22

Amezan delivery boy कैसे करें । अमेज़न भर्ती 2021

EWS certificate kaise banaye | पूरी जानकारी हिंदी में

 e-Shramik yojana 2021 in hindi.

इस पोर्टल का शुभारंभ 26 अगस्त 2021 को किया गया था। देश के असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए केंद्र सरकार ने पिछले महीने एक महत्वपूर्ण योजना शुरु की थी। इसके अन्तर्गत असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को 2 लाख रुपए तक का एक्सिडेंटल इंश्योरेंस बेनेफिट मिलेगा जो उनके भविष्य को सुरक्षित कर पायेगा। जब भी इस पोर्टल में किसी मज़दूर का रजिस्ट्रेशन किया जा सकेगा जिनकी आयु लगभग 16 से 59 साल के बीच हो ।

 इस पोर्टल के लिए एक नियम यह तय किया गया है कि मज़दूर को यह जानकारी देनी होगी कि वह व्यक्ति EPFO या ESIC का सदस्य तो नहीं है ? यहाँ  ध्यान देने वाली एक बात यह भी है कि अगर कोई मज़दूर इन दोनों संस्थानों का सदस्य है तो पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं हो पायेगा। क्योंकि इस पोर्टल में वही मजदूर registration करा सकता हैं, जो असंगठित क्षेत्र में काम करता होगा।


E shram self registration हेतु आवश्यक डॉक्यूमेंट 

Eshramik yojana के तहत घर बैठे रजिस्ट्रेशन करने के लिए निम्न कागजात की आवश्यकता होगी -

● मोबाइल नंबर ( आपके मोबाइल नंबर आधार से लिंक होना अनिवार्य है )

● आधार कार्ड नम्बर

● बैंक पास बुक

● जन्मतिथि प्रूफ |


ई श्रमिक कार्ड क्या है । E shramik card kya hai ?

ई श्रमिक कार्ड केंद्र सरकार द्वारा जारी 12 डिजिट नम्बर एक ऐसा दस्तावेज है जो सम्पूर्ण भारत में वैलिड होगा । इन दस्तावेज से न केवल अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ ले सकते है बल्कि आप दूसरों राज्यों से रोजगार भी आसानी से प्राप्त कर सकते है । 

E shramik card एक ऐसा मान्य कार्ड है जिसे आपको बार बार रिन्यू करवाने की आवश्यकता नहीं होगी । यह एक बार में लाइफ टाइम तक वैलिड होगा ।  यही नहीं यदि आपने राज्य सरकार द्वारा जारी श्रमिक कार्ड बना दिया है तो भी e shram card self registration करवा सकते है ।

आपको यह बता दें कि केंद्रीय रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव द्वारा ई-श्रम पोर्टल लांच किया गया है। एक बेहद ख़ास बात जो है वह यह है कि E Shram Portal के माध्यम से 38 करोड असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का नेशनल डेटाबेस तैयार किया जाएगा जो कि आधार से सीड होगा और जिससे मजदूरों, खेतिहर मजदूर, रेहड़ी पटरी वालों एवं घरेलू कामगारों को एक साथ जोड़ा जाएगा। इसका फायदा सभी श्रमिकों को समान रूप से मिलेगा। इसके अन्तर्गत जो महत्वपूर्ण बातें हैं वह यह हैं कि पोर्टल पर

1.  श्रमिक का नाम,

2.  पता,

3.  शैक्षिक योग्यता, 

4. कौशल का प्रकार, 

5. परिवार से संबंधित जानकारी आदि दर्ज की जाएगी। 

6. श्रमिकों को एक साथ  जोड़ा जायेगा।

7.  ऑनलाइन पंजीकरण / registered के उपरांत श्रमिकों को एक 12 अंकों का ई कार्ड ( e shramik card ) उपलब्ध करवाया जायेगा जो कि पूरे भारत के सभी राज्यों में मान्य होगा। 

8. यह कार्ड बहुत महत्वपूर्ण है इसके  माध्यम से ही श्रमिकों को कई तरह की योजनाओं का लाभ भी मिल सकेगा।

8. श्रमिकों को उनके काम के आधार पर E Shram Portal कार्ड के माध्यम से  बाँटा जाएगा। जिससे मज़दूरो को रोजगार प्रदान करने में भी सहायता प्राप्त होगी।

9. सरकार को डेटाबेस के माध्यम से श्रमिकों के लिए अनेको तरह की योजनाएं लांच करने एवं बेहतर संचालन करने में भी सहायता प्राप्त होगी।

10. E shram portal का लेबर एंड एंप्लॉयमेंट मिनिस्ट्री द्वारा संचालन किया जाता है।


ई श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं । E sharm card self registration kaise kare -

किसी भी मज़दूर को यदि अपना कार्ड बनवाना है तो इसके लिए उसे ई-श्रम की आधिकारिक वेबसाइट https://eshram.gov.in/ पर जाना होगा। यहाँ registration करवाने के लिए  आधार (Aadhaar Card) या मोबाइल नंबर देना बेहद ज़रूरी है । लेकिन मुद्दे की बात यह है कि सिर्फ वो ही नंबर मान्य होगा जो जो आधार कार्ड से लिंक है । इस पोर्टल पर वर्कर्स की डिटेल इस प्रकार भरनी होगी -

1. नाम, 

2. पेशा,

3.  पता, 

4. एजुकेशन,

 स्किल जैसी जानकारी देनी बेहद ज़रूरी होगी। अब जानते हैं कि अगर रजिस्ट्रेशन करवाना हो तो किस प्रकार से करें ?

● सबसे पहले ई-श्रम पोर्टल https://www.eshram.gov.in/ को खोलना होगा।

● यहां जिस व्यक्ति का रजिस्ट्रेशन करना है उनके आधार नंबर डाले ।

● आधार नंबर डालते ही वहां के डाटा बेस से कामगार की सभी जानकारियां अपने आप पोर्टल पर आ जायेगीं। 

● अब अपने बैंक एकाउंट नम्बर भरे । 

● अब अंतिम प्रॉसेस के रूप में आपके आधार लिंक वाले मोबाइल नंबर पर OTP आएगी जो आपको भरनी होगी ।

इस ओटीपी को भरने के चंद मिनटों में आपका e - sharm card बन जायेगा । बस उसे प्रिंट आउट लेकर अपने पास सुरक्षित रख लीजिए ।

 

E-shramik card ke fayde in hindi.

ई श्रमिक कार्ड के फायदे - e - sharm card ke fayde in hindi -

इस e-sharm  योजना के तहत Registration करने पर बहुत सारे फायदे मिलेंगे । सरकार का मानना है कि यह केवल असंगठित मजदूरों के लिए है जिसे विभिन्न प्रकार की योजनाओं से जोड़ा जाएगा -

1. पंजीकृत मजदूर को 2 लाख रुपए तक का इंश्योरेंस कवर ( दुर्घटना बीमा ) का लाभ उठा सकेगें।

2. ऑनलाइन पंजीकरण के बाद 1 साल तक का प्रीमियर केंद्र सरकार द्वारा दिया जाएगा।

3. यदि कोई मज़दूर जिसका रजिस्ट्रेशन हो चुका हो, अचानक किसी दुर्घटना का शिकार हो जाता हैं तो उनकी मौत या पूर्ण विकलांगता पर 2 लाख रुपए का कवरेज मिलता है। जिससे उसे ईलाज कराने में असुविधा नही होगी। 

4. सबसे महत्वपूर्ण बात यदि रजिस्ट्रेशन के बाद कोई मज़दूर आंशिक रूप से विकलांग हो जाता है तो उसे 1 लाख रुपए का लाभ मिलेगा। जो उसके भविष्य में काम आ सकता है और वह अपना ईलाज सही ढंग से करा सकता है।

5. केंद्र सरकार ने घोषणा की है कि जो भी मजदूर इस पोर्टल के अन्तर्गत अपना रजिस्ट्रेशन करवायेगा उन्हें कुछ और योजनाओं का भी लाभ मिलने की संभावना है। जो निम्नलिखित प्रकार से है -

A) जो मज़दूर असंगठित क्षेत्र में हैं उन्हें इस पोर्टल के तहत श्रम योगी मानधन योजना (PMSYM) का लाभ मिलेगा।

B) प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY), 

C) प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का भी लाभ मिलेगा।

6. यह E shram card केंद्र सरकार द्वारा जारी होगा जो पूरे भारत के लिए मान्य होगा । जिसे दूसरे राज्यों में काम मिलने में आसानी होगी ।


E-shram card ko update kaise kare -

E - sharm card बनाने के बाद कभी कभी संशोधन करने या कुछ जानकारी में बदलाव करने की आवश्यकता पड़ती है । ऐसे में यदि किसी जानकारी को जोड़ना या घटाना हो तो निम्नलिखित स्टेप फॉलो करें ।

● सबसे पहले E - sharm portal पर लॉगिन करें ।

● आधार वाले कॉलम पर आधार नम्बर डाले ।

● उसके पश्चात ओटीपी वाले बटन पर क्लिक करें एवं मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी को दर्द करे । हालांकि कोई बड़ा संशोधन की गुंजाइश नहीं है क्योंकि आपके आधार से सारी जानकारी स्वत् ही दर्ज हो जाती है ।


रजिस्ट्रेशन के लिए आसान मार्ग ।

यदि कोई मज़दूर इस पोर्टल पर अपने आपको रजिस्टर करवाना चाहता है तो  इसके लिए सरकार ने एक टोल फ्री नंबर को जारी किया है। ये नंबर है 14434

अगर किसी भी मजदूर को रजिस्ट्रेशन करवाने में किसी भी प्रकार की दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है तो इस पोर्टल के माध्यम से वह सरलता से  करवा सकता है।

 हेल्पडेस्क नंबर पर संपर्क करें । e-sharm helpline number -

यदि किसी को भी registration/ पंजीकरण करते समय कोई भी समस्या आती है तो  हेल्पडेक्स नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। इस बात की जानकारी श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा ट्वीट के माध्यम से बताई व समझाई गई है। पंजीकरण के दौरान कोई भी समस्या अगर आती है तो हेल्पडेस्क नंबर 14434 पर संपर्क कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं।


कौन कौन शामिल होंगे इस esharm card योजना में -

E sharm card योजना में वे सभी असंगठित क्षेत्र के मजदूर शामिल होंगे जो भारत में किसी न किसी क्षेत्र में काम करते है । खेतो में काम करने वाले मजदूर, तिहाड़ी मजदूर, खनन मजदूर शामिल होंगे । इनके अलावा 15000 हजार से कम सैलेरी वाले कर्मी शामिल होंगे । वही 5 लाख से कम वार्षिक आय वाले परिवारो को शामिल किया गया है ।

निष्कर्ष - ( e shramik card kya hai ) सभी श्रमिको के लिए यह योजना बेहद महत्वपूर्ण व बेहद अच्छी है। सभी मज़दूरो को इसका लाभ अवश्य उठाना चाहिए और जितनी जल्दी हो सके अपना रजिस्ट्रेशन करवा लेना चाहिए। मज़े की बात यह है कि यह रजिस्ट्रेशन आप अपने मोबाइल से कर सकते है । इस योजना के तहत सभी मजदूरों का डाटाबेस तैयार किया जायेगा ।। शाहाना परवीन ।।

Post Navi

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Ad Code