Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

सोशल मीडिया का अर्थ एवं लाभ व हानि । social media in hindi.

सोशल मीडिया का अर्थ एवं लाभ व हानि । social media in hindi.



Social media in hindi.


Social media in hindi. सोशल मीडिया एक ऐसा माध्यम है,  जिसमें आप वर्चुअल कनेक्ट करते हैं । आज के दशक में सोशल मीडिया हर किसी के जीवन का अहम हिस्सा बन चुका है । इसके  बहुत सारे फीचर्स है । इंफॉर्मेशन देना, मनोरंजन करना,  दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ वर्चुअल कनेक्ट रहना आदि । डिजिटल दुनिया का हर कोई हिस्सा बनता है । बच्चों से लेकर हर उम्र का व्यक्ति सोशल मीडिया का उपयोग करता है । 


Also read

सीएनजी गैस के गुण, फायदे व नुकसान । CNG ges in hindi

अमेजन डिलीवरी बॉय कैसे बने । अमेजन भर्ती 2021 

सोशल मीडिया का अर्थ | what is social media in hindi.

एक दूसरे से मिलाने का काम social media करता है । अपने विचारों को दूसरों के सामने प्रकट करने का जरिया बनता है सोशल मीडिया । यह एक ऐसा मंच है, जो दुनिया भर की खबरों के बारे में आपको बताता है । यह पहुंचाता  है और आपकी बातें आपकी खबरें दुनिया भर में दिखाता है पहुंचाता है।


सोशल मीडिया क्या होता है | social media kya hai. 

Social media का आकार बहुत बड़ा है । यह ऐसी ऊंचाई पर पहुंचा है, जहां उसे पूरी दुनिया दिखती है । सामान्य से सामान्य व्यक्ती भी फेमस हो जाता हैं। अपने टैलेंट को दुनिया भर के सामने लाने का एक जरिया है । इससे सामान्य गांव का इंसान हो या बच्चे हो या युवा हो सोसल मीडिया पर लोकप्रिय बन जाते हैं । यहां हम सब तभी पा सकते है जब हम social media App डाउन लोड कर उस पर लॉगिन कर एक्टिव रहे । उदाहरण व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम ।


मिडिया हो,  प्रॉपर्टी बिल्डर हो,  शेयर मार्केट हो,  छोटा मोटा बिजनेस हो । चाहे कपड़ों का व्यापार हो । चाहे साली नकली गहने हो । इस सोशल मीडिया पर सब कुछ बिकता है । और सब कुछ दिखता है । अगर तुम रास्ता भूल भी जाओ तो गूगल मैप द्वारा रास्ता खोज कर सही रास्ते पर जा सकते हैं । ऐसे सोशल मीडिया का क्षेत्र बहुत बड़ा है । जानते है विस्तार से -


1. सोशल नेटवर्क - social network -

सोशल नेटवर्क के अंतर्गत व्हाट्सएप, फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम आदि आते हैं । 


2. मीडिया शेयरिंग नेटवर्क - media sharing network -

मीडिया शेयरिंग नेटवर्क में फोटो, वीडियो के माध्यम से ऑडियंस को अपनी तरफ खींच लेते हैं । उदाहरण युटुब इंस्टाग्राम , स्नैपचैट ।


 3. सोशल ब्लॉगिंग नेटवर्क - social blogging network -

 सोशल लॉगइन नेटवर्क द्वारा अपनी जानकारी छापने के लिए या पब्लिश करने के लिए मीडियम ( मीडियम आदि एप्स आते हैं डिस्कशन नेटवर्क नेटवर्क नेटवर्क का इस्तेमाल अलग-अलग जानकारी पहुंचाने प्रश्न उत्तर के लिए किया जाता है जिसने कोरा ( quora ), रेडिट ( reddit ) आदि आते हैं ।

 

4. रिव्यू नेटवर्क - review network -

इस नेटवर्क के जरिए हम किसी भी साइट को रिव्यू दे सकते हैं । ऑर्डर भी से सकते है । इसके मुख्य उदाहरण है । जोमेटो, येल्प आदी ।


सोशल मीडिया के प्रकार - types of social media -

सोशल मीडिया आपको विचारों सूचना और समाचार इत्यादि को बहुत तेजी से एक दूसरे से साझा करने में सक्षम बनाता है । कोई भी जानकारी समाचार इत्यादि सभी सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं ओर भेज सकते हैं । Social media के प्रकार इस प्रकार है ।


1. सोशल नेटवर्किंग - Social networking site -

सोशल नेटवर्किंग साइट में इंसान अपना पर्सनल प्रोफाइल बनाकर लॉगिन करता है । वह अपने  पर्सनल प्रोफाइल द्वारा एक दूसरे से बात करते हैं । फोटो डालते हैं । संदेशा छोड़ते हैं कुछ चीजें या किसी जानकारी को हासिल करने के लिए सर्च भी करते हैं । social media बहुत बड़ा है जिसमें आप व्यवसाय स्तर पर या पर्सनल स्तर पर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं । इसमें फेसबुक,  टि्वटर,  इंस्टाग्राम, स्पेस रिसर्च ऐसी साइट है । जो सोशल मीडिया से जोड़ती है ।


2. विकिपीडिया - Wikipedia 

विकिपीडिया की शुरुआत जनवरी 2001 में जिमी वेल्स एवरी सिंगर द्वारा शुरू की गई थी । अनेक भाषाओं में उपलब्ध है । अगर किसी की जानकारी हासिल करनी है तो हम विकिपीडिया का इस्तेमाल करते हैं । यह एक प्रकार से इनसाइक्लोपीडिया है । जिसमें हमें पूर्ण जानकारी मिलती है ।


3. ब्लॉग - blog -

आजकल यूज़र ब्लॉक का इस्तेमाल करते हैं । वह सामान्यता डायरी, जनरल जैसा इसका इस्तेमाल करते हैं । जिसमें वह अपने विचार को पेश करते हैं । फोटोस, ऑडियो, वीडियो को पेश करते रहते हैं । आजकल ब्लॉक द्वारा यूजर्स को कमाई का स्त्रोत भी प्राप्त हुआ है।


4. पॉडकास्ट - podcast -

पॉडकास्ट में ऑडियो फाइले, सबक्रिब्शन द्वारा इंफॉर्मेशन प्राप्त की जाती है । यूजर्स को अगर कुछ चाहे तो  सब्सक्रिप्शन कर संग्रह लेना पड़ता है । जिसमें मोटिवेशनल शिक्षा, मेडिटेशन, व्यावसायिक न्यूज़ पर आधारित जानकारी मिलती है । बच्चों के लिए मोटिवेशनल कहानियां, सेल्फइंप्रूवमेंट के ऑडियो मिलते हैं ।


5. फोरम - forum -

फोरम में यूजर्स को अपने मुद्दों विचारों का आदान प्रदान करने के लिए मंच उपलब्ध किया जाता है । यह एक ऑनलाइन बहस है । जो यूजर्स अपने विशेष अथवा समान अभिरुचि के मुद्दों पर बहस करते हैं ।


सोसल मिडिया के लाभ - advantage of social media -

● social media से सारी दुनिया को इंटरनेट के जाल से जोड़ा जाता है ।

● देश विदेश की खबर, जानकारी बातें आसानी से हम कर सकते हैं । जान सकते हैं । देख सकते हैं ।

● यूजर्स के लिए रोजगार पैदा करने वाला आसान तरीका है। बच्चे का कौशल को विकसित करने का यह आसान जरिया है ।

● बच्चे से लेकर, युवा, प्रौढ़  सभी अपनी कला को अपने आविष्कारों को दिखा सकते हैं ।

 ● सामान्य जनता में जागृति लाने का काम इस सोशल मीडिया के जरिए होता है ।


सोसल मीडिया से हानि - Disadvantage of social media -

Social media पर अफवाह जल्दी फैल जाती है । सामाजिक धार्मिक स्थल पर अफवाह फैलाई जाती है, दिखाई जाती है, लोगों को भड़काने का काम किया जाता है । राजनीतिक,  राजनीति का उनके विचार धारा, कार्यप्रणाली का सामाजिक उन्माद फैलाया जाता है । 

●  फेंक न्यूज  फैलाई जाती है । फेक न्यूज़ दिखाई जाती है, बनाई जाती है ।

● बच्चे, बूढ़े, जवानों का शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है । 

● यूजर्स की लॉगिन आईडी को हाइक करके उनका गलत तरीके से इस्तेमाल किया जाता है ।

● रोजगार की तलाश में धोखाधड़ी हो सकती है ।

●  साइबर क्राइम बढ़ता है ।

●  सोशल मीडिया पर अपनी दी गई जानकारी का इस्तेमाल गलत हो सकता है । 

● अपनी व्यक्तिगत जानकारी का  डाटा चोरी होने की संभावना बनी रहती है । इसे कभी कभी हमारा बैंकअकाउंट भी खाली किया जाता है ।

● सोशल मीडिया अच्छा भी है ओर बुरा भी ।


Social media troll in hindi.


सोशल मीडिया पर ट्रोल - social media troll in hindi -


Social media पर ट्रोल करने का अर्थ है  मजाक उड़ाना । यानी आज के समय में लोग अपने आपको थोड़ा हट के दिखाने के चक्कर में हम कुछ ना कुछ ऐसा करते हैं, जिससे सब उनका मजाक बनाने लगते हैं। ट्रोल शब्द  का सबसे अधिक उपयोग सोशल मीडिया पर देखा गया है । social media में  व्हाट्सएप, फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम आदि पर लोग  अपने आपको कुछ हट के अलग दिखाने के लिए अपने पोस्ट,  फोटो या विचार डालते हैं । जिन पर उन्हें फॉलो करने वाले लोग उनका मजाक उड़ाने के लिए ट्रोल करते हैं । 

कुछ लोगों को यह पता नहीं है की आखिर किसी से Troll कैसे किया जाता है । ट्रोल की Hindi meaning  क्या है । बॉलीवुड के हीरो हीरोइन हो या लोगों के बीच अपने आप को लोकप्रिय रखने के लिए कुछ ना कुछ पोस्ट करते रहते हैं  । उनके फोटो, हुलिया, कपड़े को, आदतों को ट्रोल किया जाता है । इसमें बॉलीवुडही नहीं,  राजकीयनेता को भी ट्रोल किया जाता हैं।


ट्रोल का हिंदी अर्थ | Social media troll meaning in hindi.


ट्रोल यानी हिंदी में घुमाना चक्कर देना मजाक उड़ाना फुसलाना आदि है ।  ट्रोल के इन अर्थ से आप समझ नहीं पाए पाओगे इसमें ट्रोल की क्या बात है । तो आपको बता दें इंटरनेट सोशल मीडिया पर ट्रोल का मतलब मजाक उड़ाना होता है।  जैसे पहले बता दिया गया है कि अपने आप को थोड़ा सा अलग दिखाने के चक्कर में कुछ ना कुछ व्यक्ति ऐसा कर देता है कि इसमें इंसान उनके दोस्तों, सगे संबंधियों से ट्रोल किया जाता है । कभी-कभी बड़ी-बड़ी हस्तियां भी ट्रोल हो जाती है । 


अगर आप कपिल शर्मा शो देखते होंगे तो उसमें दिखाया जाता है । कैसे बॉलीवुड एक्टर को सोशल मीडिया पर ट्रोल कर लोग उनका मजाक उड़ाते हैं । अब तो आप को आइडिया मिल ही गई होगी कि ट्रोल का सोशल मीडिया पर असली मतलब क्या है   उसका उपयोग कहां होता है । सोशल मीडिया पर किसी का मजाक उड़ाने के लिए troll किया जाता है। 


हम ट्रोल से कैसे बचे - Troll se kaise bache -

जब कोई इंसान किसी को ट्रोल करता है । तो उसका एक ही मकसद होता है । उस ट्रोल किए गए इंसान का इमोशनल रिस्पांस या अटेंशन उसके पास हो जाए । वह बहस करें या या डिबेट करें  ऐसा करने पर हम ट्रोलर को न्योता देते है ट्रोल करने वालों को ।  इससे बचने के लिए आसान तरीका यह है कि  हमें इन ट्रोल को इग्नोर करना चाहिए। हमसे  फ्रस्टेड हो जाने पर यह ट्रॉलर हमसे पीछा छुड़ा लेते हैं और धीरे-धीरे ट्रोल करना बंद कर देते हैं । उनकी बातें उनके विचार कितने भी खराब हो हमें उन पर ध्यान नहीं देना चाहिए ।

 हमारा टाइम और हेल्थ खराब करने से अच्छा है ट्रोलर को इग्नोर करें और अपना काम करें ट्रोल करने वालों को टाइम का वैल्यू नहीं होता । वह कोई ना कोई शिकार टाइम पास करने के लिए ढूंढते  ही रहते हैं । हमारे अपने टाइम की खराबी नहीं करनी चाहिए । अगर कोई आपको धमकी देता है । तो आप उसका रिपोर्ट जो अप आप इस्तमाल करते हो, उस पर मेल कर सकते है । या रिपोर्ट ऑप्शन पर क्लिक कर रिपोर्ट कर सकते हैं । जिससे ट्रोलर का अकाउंट परमानेंटली बंद हो सकता है । हमें एक बात का ध्यान रखना हैं। अपने आप को शांत रखकर ट्रोलर के ट्रोल को नजर अंदाज किया जाए । वही हमारे लिए उचित है।


नित्कर्ष - Social media platforms जितना अच्छा है   उतना ही खराब है । यह एक पैसा कमाने, लोकप्रियता कमाने का जरिया है । वैसे ही वह उतना ही खतरनाक है । अगर किसी इंसान ने आपका अकाउंट हैक कर लिया,  तो आसानी से आपकी व्यक्तिगत जानकारी का इस्तेमाल गैर मार्ग पर कर सकता है । या आपके अकाउंट आपकी व्यक्तिगत जानकारी का इस्तेमाल कर किसी को ठग सकता है । या आपके पैसे निकाल ले सकता है । या आप को बदनाम कर सकता है । 

इसलिए आपको सोच समझकर अपना पासवर्ड किसी को न देते हुए संभाल कर रखना चाहिए । social media का अकाउंट जो पहचान में है उन्हीं को हमें अपने पर्सनल डाटा में ज्वाइन करके लेना है । अपना प्रोफाइल प्राइवेट अकाउंट में बना कर रखना चाहिए । ताकि अपने पहचान के लोग ही उसे देख सके । जिससे हम हेंकर से बचकर आनंद ले सकते है ।। अल्पिता बासा ।।

Post Navi

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Ad Code