Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

फ़ास्ट फूड खाने से क्या होता है । Fast food benefits in hindi

फ़ास्ट फूड खाने से क्या होता है । Fast food benefits in hindi


Fast food benefits in hindi.


Fast food benefits in hindi. आज के दौर में समय अभाव के कारण लोग जल्दी जल्दी खाना बनाने एवं खाने के कोशिश करते है । जल्दी पकने या बनने वाले भोजन में फ़ास्ट फ़ूड एवं जंक फूड का नाम सबसे पहले आता है । मार्केट में बेकरी लगाकर खाद्य पदार्थ बेचने वालों की कमी नहीं है । उन खाद्य पदार्थों में अधिकतर फ़ास्ट फ़ूड एवं जंक फूड है । 

इन फ़ास्ट फ़ूड में कुछ तले भुने, चटपटे एवं मसालेदार भोज्य पदार्थ आते है जैसे मैगी नूडल्स मसाला, बर्गर, पकोड़े आदि । इन पदार्थों में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है अन्य पोषक तत्वों की कमी होती है । जिसे अधिक मात्रा में सेवन करना स्वास्थ्यवर्धक नहीं होता है ।

ये फ़ास्ट फूड काफी स्वादिष्ट होते है । लेकिन Fast food benefits and side effects. होते जैसे लाभ यह कि यह कम समय में बन जाता है लेकिन हानि यह है कि यह पोषण से भरपूर नहीं होते है । यही कारण है कि इनका अधिक मात्रा में सेवन करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते है ।

Read also 

लिवर खराब होने के कारण व लक्षण । Symptoms of liver disease.

हाइकू क्या है । Haikoo kaise likhe in hindi.


फास्ट फूड क्या होता हैं । What is fast food -

जो फूड  जल्दी बने और मिले उसे फास्ट फूड कहा जाता है । फास्ट फूड वह फूड है जिसे अक्सर फूड कॉर्नर और सड़क किनारे लगे ठेले में मिलता है । इसमें मैगी,  चाइनीस बर्गर,  फ्रेंच फ्राइस, आदि जैसी चीजें आती है । मैकडॉनल्ड केएफसी, बर्गर किंग, पिज्जा हट, डोमिनोज आदि । जो प्रोडक्ट बना बनाया मार्केट में उपलब्ध होता उसे फ़ास्ट फ़ूड कहा जाता है । इन सब फ़ूड में पौष्टिकता न के बराबर होती है ।

क्या घर में बनाई हुईं चीजे fast food में आती हैं ?

यह सब इस बात पर निर्भर है, कि हम क्या बना रहे हैं और किस सामग्री का इस्तेमाल कर रहे हैं । और कैसे बना रहे हैं । अगर हम पास्ता बना रहे हैं जिसमें घर की सामग्री इस्तेमाल कर खूब सारी सब्जी डाल रहे हैं । सॉस भी घर बनाकर ही डाल रहे हैं, तो यह fast food नहीं होगा । क्योंकि इसमें घर की फाइबर युक्त सब्जियां तथा ताजे सामग्री का इस्तेमाल किया हुआ है । यह चीज अगर आर्डर करते हो तो वहां  रेडीमेड पास्ता, रेडिमेड सॉस का इस्तेमाल करते हैं । तो वह होगा fast food जिसमें पहले से बनाई हुई चीजों का इस्तेमाल किया जाता है । 

यही बात बर्गर पर भी लागू होती है । हम अगर बर्गर खरीदते है, तो बर्गर पहले से बना हुआ होता है । या टिक्की पहले से बनाई हुई होती हैं और उसका इस्तेमाल किया जाता है । तेल  पहले से ही गर्म किया हुआ उपयोग में लाया जाता है । सारा सामान रेडिमेड इस्तेमाल करते हैं । जिसे  खाने से सेहत खराब हो जाएगी । अगर आप बर्गर खाना चाहते हैं और आपने बर्गर घर पर बनाया है । बनाने के लिए आटे का इस्तेमाल करते हो मैदे का नहीं । टिक्की घर पर बनाते हो, तेल अच्छा इस्तेमाल करते हो तो यह चीज फास्ट फूड  में आकर भी हेल्दी बन जाती है । जिसके खाने से हमारे सेहत पर कोई बुरा असर नहीं पड़ेगा । यह चीज हेल्दी फूड में आती है । यानी Fast food benefits in hindi हो सकता है ।


फास्ट फूड खाने से क्या होता है | Fast food benefits in hindi -

आज के भाग दौड़ के जीवन में फास्टफूड का सेवन बहुत ही बढ़ गया है । कामकाज में व्यस्त लोग वैसा भोजन पसंद करते हैं, जो आसानी से कम से कम समय में तैयार हो जाएं । कुछ नियम और सावधानी के साथ इसका अगर हम प्रयोग करते हैं तो फास्ट फूड के भी कई लाभ हैं ।  तो जानते हैं Fast food ke labha -


1.  स्वादिष्ट एवं स्वास्थ्यवर्धक -

स्वास्थ्यवर्धक रहने के लिए फास्टफूड से बचे ।  लेकिन कुछ नियमों सावधानी के साथ तैयार फास्ट फूड का सेवन भी लाभदायक ( Fast food benefits in hindi ) हो सकता है । फास्टफूड में कई खाद्य पदार्थ आते हैं, खाद्य पदार्थों का सही ढंग से । 

चुनाव करें और बनाने के तरीके में कुछ फेरफार करें तो, फास्ट फूड स्वादिष्ट के साथ-साथ स्वास्थ्य वर्धक भी बनाया जा सकता है । इसके लिए तले हुए चीज या ट्रांसफर फैट का सेवन नहीं करना चाहिए । 

जिस खाद्य पदार्थों में ज्यादा कैलोरी है या फैट है उसका सेवन करने से बचे । आप ग्रिल्ड चिकन, ग्रील सेंडविच,  पके हुए आलू खा सकते हैं । सब्जियों का इस्तेमाल कर पिज़्ज़ा, बर्गर बना सकते हो । 

मैदा के स्थान पर आटे का इस्तेमाल कर सकते हो । टमाटो सॉस की जगह टमाटो का इस्तेमाल कर सकते हो । ऐसे ही कुछ बातों का ध्यान रखकर आप फास्टफूड बनाते हो या खाते हो तो वह स्वास्थ्य वर्धक होता है ।


2. मिलने में आसानी -

आज के व्यस्त शैली में लोग आसानी से मिलने वाला स्वादिष्ट भोजन पसंद करते हैं । हर जगह फास्टफूड आसानी से मिल जाता है । जिसमें टाइम की कमी निकल जाती है । आसानी से पेट भर और सस्ते में खा सकते हैं । यही सबसे बड़ा Fast food benefits in hindi. है ।


3. समय की बचत -

फास्टफूड बनाने में समय कम लगता है,  सेवन करने के लिए भी समय कम लगता है । इसी कारण लगभग हर एक जगह पर फास्टफूड की दुकान मिल जाती है । जीभ के चटकारे यानी स्वाद भी मिल जाता हैं । जिससे फास्टफूड बनाने वाले ओर खाने वाले दोनों के  समय की बचत होती है और खाने में भी अच्छा लगता हैं ।


4. वेट लॉस हो सकता हैं -

सामान्यतः लोग फास्ट फूड खाने से डरते भी हैं फास्ट फूड खाने से वजन बढ़ता है यदि फास्टफूड में कम कैलोरी और कम फैट वाला खाद्य सामग्री का चुनाव किया जाए तो फास्टफूड को वजन कम करने के लिए चुना जा सकता है ।

कैलोरी युक्त फूड छोड़ें और फल सलाद सब्जी साबुत अनाज का सेवन करें तो शरीर में पोषक तत्व की कमी ना होगी तथा वजन कम करने के लिए फास्टफूड का प्रयोग और नियमित व्यायाम से वजन कम किया जा सकता है। fast food benefits in hindi इस प्रकार खाद्य पदार्थों के चुनाव व बनाने के तरीका में थोड़ा फेरबदल करे तो फास्टफूड  को स्वास्थ्यवर्धक बनाया जा सकता है। फास्टफूड में ग्रिल सैंडविच बिना मयोनिज, सॉस के खा सकते हैं । लिनार मीट्स व सब्जियों से तैयार चीजें हम खा सकते है ।

Fast food side effects in hindi.


फास्टफूड खाने के नुकसान । Fast food side effects in hindi -

1. मोटापा -

फास्ट फूड का रेगुलर सेवन करने से शरीर में अतिरिक्त कैलोरी की समस्या बढ़ जाती है । कैलोरी की मात्रा ज्यादा होने से मोटापा तथा वजन बढ़ने की समस्या शुरू होती है ।


2. अस्थमा का कारण -

फास्ट फूड का सेवन करने से आपको श्वसन संबंधी समस्या का सामना करना पड़ता है । अगर बच्चे रोजाना फास्ट फूड खाते हैं, तो उन्हें भविष्य में अस्थमा होने के चांस बढ़ते हैं ।


3. अपचन की समस्या : 

 नियमित फास्टफूड का सेवन करने से अपच की समस्या निर्माण होती है।  यह बनाने के लिए उपयोग में किए गए तेल और मसाले आपके पाचन यंत्रणा को कमजोर बना देते हैं । जिससे शरीर में दूसरे पोषक तत्व सही ढंग से पच नहीं पाते और अपच की समस्या निर्माण होती है। 


4. एसिडिटी की समस्या -

रोजाना फास्टफूड  खाने से कार्ब्ज और शुगर आपके शरीर में एसिड की मात्रा को बढ़ा देते हैं । जिसकी वजह से आपको एसिडिटी की समस्या रहने लगती है ।


5. हार्मोन में बदलाव -

फास्टफूड के रोजाना इस्तेमाल से आपके हार्मोन में काफी बदलाव आता है । जिसकी वजह से आपके प्रजनन क्षमता पर काफी प्रभाव पड़ता है आप अगर फैमिली प्लानिंग कर रहे हैं तो फास्ट फूड खाने से बचें ।

बच्चे बूढ़े सभी को फास्टफूड खाना अच्छा लगता है ।लेकिन सेहत के लिए उतने ही हानिकारक है । इसमें कुछ पदार्थों में बदलाव करें और संतुलित भोजन और व्यायाम के साथ हम खा सकते हैं । 


फास्ट फूड ओर जंकफूड पदार्थों की लिस्ट | Fast food list in hindi -

Fast food list में हॉट डॉग ( hot dog ), चुर्रोस ( churros), पिज़्ज़ा ( Pizza ), चिप्स, केक एंड पेस्ट्री, फ्रेंच फ्राइस, सेंडविच, वड़ापाव, बर्गर,  डोनट्स (donuts), मोमोज ( momoes), चाउमीन ( chaumin),  नमकीन, ice cream आदि 

इनकी लिस्ट तो बहुत बड़ी है । थोड़ी आपको बता दे ताकि आप समझ जाए जंक फूड और फास्ट फूड क्या है । हमें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए।  इन फूड में  हमें  क्या बदलाव कर,  इन पदार्थों में क्या फेरफार कर, हम संतुलित फूड बना कर खा सकते हैं यानी Fast food benefits in hindi प्राप्त कर सकते है ।। अल्पिता बासा ।।

Post Navi

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Ad Code