Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

फ़ोटो की साइज कम कैसे करे । How to resize image in Hindi

फ़ोटो की साइज कम कैसे करे । How to resize image in Hindi 


How to resize an image in hindi.


How to resize image in hindi.  आधुनिक 21वीं सदी में नौकरी के लिए आवेदन पत्र हो, पैन कार्ड भरना हो, वोटर कार्ड भरना है या बैंक में ऑनलाइन खाता खोलना है । सबसे बड़ी परेशानी हमें तब होती है जब हमें कहा जाता है कि आपका फोटो अपलोड करना है ।  क्योंकि मोबाइल/ कैमरे से ली गई फ़ोटो की साइज बड़ी होती है जैसे 2MB, 3MB

फोटो छोटा करना पड़ता है जैसे 100KB, 20 - 50 KB आदि । इसी प्रकार फोटो का फॉर्मेट भी बदलना पड़ता है जैसे JPEG, WEBP, PNG आदि । फ़ोटो की साइज कम कैसे करें ? How to resize image in hindi. यह आज हम आपको बताने जा रहे है।  ताकि आपकी परेशानी दूर हो जाए । फोटो या फोटो कंप्रेस करके फोटो का साइज हम कम कर  सकते हैं । तो जानते Image resize kaise kare -

Read Also 

मोबाइल फोन से Video editing कैसे करें 

Amezan delivery boy कैसे बने । अमेजन भर्ती 2022

Blog पर Traffic कैसे बढ़ाएं । पढ़े पूरी जानकारी हिंदी में


फोटो की साइज कैसे कम करें । How to resize image in Hindi  -

कोई भी फॉर्म भरना हो या वेबसाइट पर अपलोड करना हो तो हमें Photo editing  करना पड़ता है । हमारे पास हमारी फोटो किसी डिजिटल कैमरा या मोबाइल कैमरा में खींची गई होती है या किसी स्केनर से स्कैन की गई होती है । इन सब में हमारे फोटो की साइज अधिक बड़ी होती है । 

जिससे इंटरनेट पर भेजने और डाउनलोड करने में दिक्कत या परेशानी का सामना करना पड़ता है । और वेबसाइट पर फोटो 50 केबी से लेकर 250 केबी तक की अपलोड करने को कहा जाता है । तब हमें हमारी फोटो 80 गुना कमप्रेस करनी पड़ती है । वह भी फोटो की क्लियरिटी यानि हाई क्वालिटी को बिना खोए । तो जानते हैं फोटो की साइज कैसे कम करें। How to resize image in hindi. फोटो रिजाइज करने की प्रक्रिया को Photo compress भी कहा जाता है । 


रिजाइजर से ऑनलाइन फ़ोटो की साइज कम कैसे करें । Best online image resizer -

वेब रिजाइजर से फोटो की साइज कम करना बड़ा आसान तरीका है । आप को अपना फोटो कुछ वेबसाइट पर अपलोड करनी होता है । फिर अपनी जरूरत के अनुसार साइज को चुनकर फोटो कंप्रेस करना पड़ता है । जब फोटो रिसाइज हो जाता है ,  तो उसे अपने हार्ड डिक्स में डाउनलोड करना पड़ता है ।  फोटो रिचार्ज करने की कुछ वेबसाइट इस प्रकार है  : 

1. Pic resize 

2. Resize image

3. Simple image resizer 

4. Lunapic

5. Webresizer 

इसके अलावा भी ओर अधिक वेबसाईट है। पर अधिकांश रूप में यह ज्यादा इस्तेमाल किया जाता हैं। इन वेबसाइट में लूनापिक अरे रिसाइज इमेज ज्यादा एडवांस है । सिंपल इमेज रिजाइजर नाम के अनुरूप ही सिंपल है । आज हम आपको सिंपल इमेज द्वारा फोटो कैसे रिचार्ज करें यह बताने जा रहा है । बाकी के वेबसाइट भी इसी प्रकार से इस्तेमाल किए जाते हैं ।


●  कम्प्यूटर या फोन के ब्राउजर में किसी वेबसाइट को ओपन कीजिए जैसे www.simpleimageresizer.com 

● जब साइट ओपन होगी तो ऑप्शन चुनें और फोटो को अपलोड करें ।

● पिक रिसाइज करने के लिए डायमेंशन डालें और इस रिसाइज पर क्लिक कीजिए ।

●  अपनी कंप्रेस फोटो को डाउनलोड करें । 

● इसी तरह बाकी के वेबसाइट भी काम करते हैं या हम उपयोग में ला सकते हैं ।


Pics resize कैसे करें । Photo resize online kaise kare -

पिक रिसाइज करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट पेंट का भी उपयोग किया जाता है । अगर आपको किसी वेबसाइट पर काम नहीं करना है या अपना फोटो कम करने के लिए नहीं जाना है । तो आप अपने कंप्यूटर में माइक्रोसॉफ्ट पेंट का उपयोग कर फोटो रिसाइज कर सकते हैं । यह बहुत आसान तरीका है फोटो रिसाइज करने का । तो जानते है - How to resize image in hindi. -

● Image resize करने के लिए एमएस पेंट का एप्लीकेशन खोलकर अपनी फोटो की लोकेशन दीजिए ।

● एमएस पेंट में फोटो डाल दीजिए । जिसका आपको साइज कम करना है । 

● टूल बार में जाकर रिसाइज का ऑप्शन चूनकर जरूरत के हिसाब से आपको जिस साइज का फोटो चाहिए है वह साइज डाल दीजिए । 

● जब आप अपनी जरूरत के हिसाब से साइज डालेंगे तो आपको एस्पेक्ट रेशियो को वैसा ही रहने देना है । ।

● जब साइज आपके हिसाब से कम हो जाएगी तो उसे आप जेपीजी में सेव कीजिए।


मोबाईल से फ़ोटो रिसाइज या कंप्रेस कैसे करें । How to an image resize or compress -

आज के आधुनिक दौर में हर चीज हर एक के पास एंड्राइड मोबाइल है हम अपने मोबाइल से एमबी से केबी में अपनी फोटो साइज कम कर सकते हैं यह सभी एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर में निशुल्क प्राप्त होते हैं । 

1.फोटो एंड पिक्चर रिजाइजर ( photo and picture resizer )

2. फोटो कंप्रेस एंड रिसाइज (Photo compress and resize )

3.  रिड्यूस फ़ोटो साइज (Reduce photo size )

4. इमेज कंवटर (  Image converter )

इन ऐप द्वारा मोबाइल पर हम image resize कर सकते हैं । 


तो जानते हैं कैसे करें फोटो कंप्रेस | Photo compress kaise kare 

How to resize image in hindi. के लिए सबसे पहले आप अपने फोन पर फोटो एंड पिक्चर रिजाइजर एंड्राइड ऐप डाउनलोड करें । जब आप ऐप डाउनलोड या इंस्टॉल करें तो उसे ओपन कर ले । ओपन करने के बाद फोटो पर जाकर अपनी फोन की गैलरी से फोटो खोलें जिसका साइज आपको कम करना है । अब  रिसाइज का  बटन दबाएं । 

अपनी आवश्यकता अनुसार दिए गए विकल्पों में से उस फोटो की डायमेंशन चुने या कस्टम साइज चुने । पिक रिसाइज होने के बाद वह फोटो आपके गैलरी में सेव हो जाएगी । जिसका इस्तेमाल आप अपने किसी भी सेवा में या काम में कर सकते हैं ।


How to an image resize or compress.


जेपीईजी (jpeg) कन्वर्ट क्या हैं | What is JPEG convert -

JPEG का फूल फॉर्म हैं जॉइंट फोटोग्राफिक एक्सपर्ट ग्रुप । ( joint photographic expert group ) यह कैमरा द्वारा बनाया गया कंप्रेश प्रारूप हैं।

कंप्रेशन के कारण ही फोटो में अधिक डिटेल्स नहीं होती और इसका आकार भी कम होता है जेपीईजी फॉरमैट का सबसे अधिक उपयोग होता है।

जब कभी फोटो के फॉर्मेट की बात आती है, तो जेपीईजी का नाम सबसे पहले आता है । इसे लगभग सभी यूज करते हैं । कंप्यूटर हो, मोबाइल हो या कोई डिजिटल वर्ल्ड हो । जेपीजी में ही हम इमेज देखते हैं । इसका फुल फॉर्म होता है जॉइंट फोटोग्राफी एक्सपर्ट ग्रुप । यह फॉर्मेट 24bit कलर्स पर पिक्सेल के साथ-साथ 16 मिलियंस कलर सपोर्टिव होता है । आप लॉसी कंप्रेशन का यूज करके फाइल साइज कम करके कहीं भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं । 


जेपीजी फॉरमैट में कैसे बदले | JPEG format in hindi -

● जेपीईजी का इस्तेमाल हर जगह किया जाता है । चाहे ऑनलाइन फॉर्म फिल करते हैं वहां जेपीजी फॉर्मेट का इस्तेमाल  किया जाता है । 

● हमारे मोबाइल में भी जेपीजी एक्सटेंशन की इमेज ही होती है । 

● आप कभी किसी फोटो क्लिक करते हो तो सबसे पहले वह जेपीजी फॉर्मेट में ही सेव होती है । इसके बाद फोटो प्रिंट की जाती है । 

● किसी वेबसाइट या ब्लॉग पर वेब के आने के बाद भी जेपीजी का ही इस्तेमाल हो रहा है क्योंकि बहुत से ब्राउज़र में वेब फॉर्मेट सपोर्ट नहीं करता तो जेपीजी का ही इस्तेमाल किया जाता है । 


Webp से JPEG कन्वर्ट कैसे करें  | How to convert webp to jpeg -

आपके पास वेब फॉर्मेट में फाइल है और आपको जेपीजी करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अनेकों टूल सर्च करने पर मिल जाएंगे । जिसका यूज करके आसानी से आप वेब को जेपीजी कन्वर्ट ऑनलाइन कर सकते हैं।  यहां से आपसे वेब टू जेपीईजी ही नहीं बल्कि पीएनजी टू जेपीजी कन्वर्ट भी कर सकते हैं।


पीएनजी क्या है ?  What is png ? 

यह जेपीजीई  और जीआईएफ की तरह इमेज फाइल एक्सटेंशन हैं । जो की वेब के बाद कम साइज की फोटो अपलोड करते हैं । जेपीईजी ओर जीआईएफ की अपेक्षा पीएनजी का साइज बहुत कम होता है ।

अगर हम यह कहें कि पीएनजी जो है यह जेपीजी और जीआईएफ का रिप्लेसमेंट है,  तो गलत नहीं होगा । यह 24 बिट और 32 बिट कलर पर पिक्सेल के साथ 16 मिलियन कलर सपोर्ट करता है । इसमें आपको अल्फा ट्रांसफर एंड और फुल ट्रांसपेरेंट बैकग्राउंड मिलता है । पीएनजी का फुल फॉर्म है पोर्टेबल नेटवर्क ग्राफिक ( portable network graphics ) यह पारदर्शी बैंकग्राउंड होने की वजह से ज्यादा स्थानों में यूज किया जाता है ।


पीएनजी का यूज कहा होता है ।  Use of png -

जब हम किसी वेबसाइट पर काम करते हैं । तो वहां पर मिनिमम एक इमेज का यूज़ तो करते ही हैं । लेकिन उस इमेज की साइज अगर ज्यादा होती है तो इसका हमारे ब्लॉक पर बुरा प्रभाव पड़ता है । अगर इमेज की साइड ज्यादा हो गई तो ब्लॉक लोडिंग को टाइम लगता है।  

यानी अगर यूजर आपकी साइट पर आता है और साइड जल्दी से ओपन नहीं होती, तो यूजर निराश होकर दूसरी साइड पर चला जाता है । इसके लिए आपको अपनी इमेज साइज कम करके ही सेट करना पड़ता है । इसके लिए पीएनजी का इस्तेमाल एक सही तरीका है । जेपीजी और जिया एफ की अपेक्षा पीएनजी का साइज बहुत कम होता है अगर हम यह कहे कि पीएनजी जो है वह जेपीजी और जीआईएफ का रिप्लेसमेंट है तो गलत नहीं साबित होगा । आज कल webp फॉर्मेट का ज्यादा चलन है ।


 JPEG / PNG से  webp convert कैसे करें । convert jpeg/ png to webp kaise kare -

इमेज फाइल फॉरमैट की बात आती है तो सबसे पहला नाम जेपीजी का आता है । पर बेस्ट क्वालिटी और साइज चाहिए तो वैब का नाम सामने आता है । अगर आपको जेपीजी और पीएनजी टू वेब कन्वर्ट करना है तो अच्छे से अच्छे टूल्स की जरूरत होती है । जो आसानी से गूगल पर सर्च करने पर मिल ही जाती हैं । 

वे फॉर्मेट में आने पर जेपीजी 25 से 30 परसेंट तो  पीएनजी बीस से पच्चीस परसेंट तक कंप्रेस किया जा सकता है । ऊपर बताए गए मेथडसे आप फ्री ऑनलाइन जेपीजी /  पीएनजी टू वेब कन्वर्ट कर सकते हैं ।


फोटोशॉप में फोटो का साइज कम कैसे करे । How to image resize in Photoshop -

How to resize image in hindi के लिए फोटोशॉप से फ़ोटो की साइज कम करने की आवश्यकता हरदम होती है । चाहे वेबसाइट पर अपलोड करना हो या सोशल मीडिया पर । Photoshop से फ़ोटो की साइज कम करने के लिए 2 तरीके अपनाए जाते है । पहला Crop करके और दूसरा Compress करके । दोनो ही तरीके सुरक्षित है । लेकिन ज्यादा crop करने से फ़ोटो की गुणवत्ता में कमी आ सकती है ।

Photo compress से बिना गुणवत्ता कम किए Image Resize कर सकते है । उदाहरण के लिए 1920X1080 Pixel की फ़ोटो को 1280×720 Pixel में आसानी से बदल सकते है । इनके लिए सबसे पहले Photoshop को ओपन करके फ़ोटो डाल कर crop tool पर टच करे । लेकिन ज्यादा क्रॉप न करें बल्कि अनावश्यक हिस्सा कम करें ।

Ctrl+Shift+S दबाकर Photo Name देकर फ़ोटो JPEG फॉर्मेट सलेक्ट करें । फ़ोटो save करते समय फ़ोटो की Weight व Height के बारे में पूछा जाएगा । आपको जो भी फ़ोटो की साइज रखना हो उसे भर कर save कर लीजिए । आपकी Image resize हो जाएगी ।।

उम्मीद करते है आज का टॉपिक How to resize image in hindi आपको पसंद आया होगा । अपने विचार कमेंट बॉक्स में लिखे ।। अल्पिता बासा ।।


Post Navi

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Ad Code