Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

एक्सपायर्ड डोमेन कैसे ख़रीदे । Expired domain kaise khariden

एक्सपायर्ड डोमेन कैसे ख़रीदे । Expired domain kaise khariden.


Expired domain kaise khariden.

Expired domain kaise khariden. क्या आप एक नई वेबसाइट बनाने की सोच रहे है ? क्या आप Expired Domain खरीदने की सोच रहे हैं ? यदि हां तो आज का टॉपिक काफी रोचक हो सकता है । क्योंकि Expired Domain एक बहुत पॉवरफुल या यूं कहें कि आपकी वेबसाइट को तेजी से Ranking में लाने का सबसे अच्छा तरीका होता है । 

आपने यूट्यूब पर बहुत से ऐसे वीडियो देखें होंगे कि इस वेबसाइट पर ज्यादा Traffic आ रहा है । या यह वेबसाइट  अच्छी कमाई कर रही है । इस प्रकार के मामलों में लगभग 75% वेबसाइट एक्सपायर्ड डोमेन का उपयोग कर रही है । जी हां इन Expired Domain का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपकी वेबसाइट का DA/PA हाई होने के साथ साथ बहुत सारी Backlinks आपको मुफ्त में मिल जाती है । जिसे आपकी वेबसाइट गूगल के फर्स्ट पेज पर Rank करती है । 


दोस्तों Expired Domain से नुकसान भी हो सकता है यदि आप सही चेक करके नहीं खरीदा हो तो क्योंकि गूगल में रैंक करने के लिए आपकी वेबसाइट का Spam score बहुत मायने रखता है । तो मतलब साफ है कि डोमेन खरीदने से पहले उसे अच्छी तरीके से चेक करके खरीदे । एक्सपायर्ड डोमेन खरीदने के लिए क्या क्या जानकारी प्राप्त करनी चाहिए । तो चलिए जानते है - Expired Domain kaise kharide -

Also read -

मोबाइल फोन से video editing कैसे करें 

Amazon delivery boy कैसे बने । अमेज़ॉन भर्ती 2022

एक्सपायर्ड डोमेन क्या है । What is Expired Domain ?

Expired Domain kya hai को हमारे मन असमझ बनी रहती है । असल में डोमेन एक ऐसी नेम है जो जिसे आपकी वेबसाइट जानी जाती है । यह आपकी वेब प्रोपर्टी को एक ब्रांड देता है साथ ही साथ गूगल सर्च में लाने में सबसे अहम भूमिका निभाता है । Domain आपके सर्च का दायरा निर्धारित करता है । उदाहरण के लिए अपनी वेबसाइट को केवल भारत में रैंक करवाने के लिए .in डोमेन बेस्ट है । इसी प्रकार अमेरिका के .us, .uk आदि । कहते का मतलब प्रत्येक देश का एक अलग डोमेन है । 


जब आप .com डोमेन खरीदते हैं तो किसी भी देश मे रैंक करवा सकते है बशर्त आपका कंटेंट दमदार होना चाहिए । इसी प्रकार xyz, .org, .net नाम से डोमेन भी मिल जाएंगे । लेकिन इनकी वेल्यु कम है । ऐसा भी नहीं है कि ये रैंक नहीं करते है । .gov एवं .edu डोमेन को सबसे अच्छा वैल्युएबल डोमेन माना गया है ।
जब हम अपनी पसंद का डोमेन खरीदकर उस पर काम करते है । यानी उनकी ऑथरिटी बढ़ाने के लिए निरंतर प्रयास करते हैं । उनकी backlink बनाते हैं ।

 वेबसाइट पर ढेर सारा कंटेंट डालकर शेयर करते है । यानी उसे गूगल के फर्स्ट पेज पर लाने का हमेशा प्रयास करते है । इन सब प्रयासों से डोमेन का DA / PA increase हो जाता है । 


यहां एक बात महत्वपूर्ण है कि जो भी domain हम खरीदते हैं वो एक साल से Expire हो जाता है । यानी उनकी वैधता समाप्त हो जाता है । यदि हम उस डोमेन को अपडेट नहीं करते है । तो वह डोमेन Expired domain कहलाता है । Expired domain का मतलब उस डोमेन है जिसे एक निर्धारित अवधि के बाद अपडेट नहीं किया गया हो । तो अगले 30 दिन के भीतर एक्सपायर्ड हो जाता है । 

Expired Domain लेने से पहले क्या check करें | how to check expired domain -
  

एक्सपायर्ड डोमेन लेने से पहले बहुत सारी चीज़ों के बारे में जानना आवश्यक होता है । अन्यथा आपका फायदा होने के बजाय नुकसान उठाना पड़ सकता है । पुराना Expired domain से पूर्व हमें कुछ जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए ताकि हमारी साइट गूगल में रैंक हो और  अधिक से अधिक ट्रैफिक मिले । तो चलिए जानते है Expired domain lene se pahle kya check karen -

1. Expired domain लेने से पहले Niche का चयन करें -
एक्सपायर्ड डोमेन नेम लेने से आपको एक Niche का चयन करें । आप किस niche पर ब्लॉग / वेबसाइट बनाना चाहते है । जैसे Health, fitness, motivational आदि । आज के दौर में किसी एक पर्टिकुलर keyword / topic को लेकर ब्लॉगिंग करना फायदेमंद रहता है और यदि आपको चयनित keyword पर डोमेन नेम मिल जाये तो सोने पे सुहागा वाली कहावत चरितार्थ होती है । 


सबसे पहले तो अपने ब्लॉग टॉपिक को अच्छी तरह choose कर लें।  आखिर ब्लॉग किस topic पर है ताकि हम उसी आधार पर डोमेन ले सकें।  domain name में कोई keyword हो तो काफी अच्छा रहता है ताकि रैंकिंग में प्रॉब्लम न हो। 

2. Expired domain लेने पहले Research करें -
डोमेन नेम लेने से पहले उनके बारे में रिसर्च करना सबसे पहली कड़ी है । यानी कि आपके ब्लॉग या वेबसाइट के लिए कौनसा डोमेन उपयुक्त है जैसे .Com, .in, .Org, .xyz  आदि । इनके लिए expiredomain.com सबसे बेस्ट वेबसाइट है । जहां पर आप अच्छे से रिसर्च कर सकते है ।

3. Domain का DA/PA चेक करें -
डोमेन का DA / PA बहुत ही महत्वपूर्ण होता है । यदि आप Expired Domain  खरीद रहे है तो Buy करने से पहले DA/PA अवश्य चेक करें । असल में यह एक डोमेन की ऑथोरिटी होती है । यदि डोमेन की हाई ऑथोरिटी है तो आपकी वेब साइट तेजी गूगल में रैंक करेगी । DA / PA किसी भी वेबसाइट/ सॉफ्टवेयर से चेक कर सकते है । यदि डोमेन DA/PA अगर 15 से ऊपर है तो आपका डोमेन वैल्युएबल है । 


4. डोमेन की Backlink चेक करें -
डोमेन के लिए बैकलिंक सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है । यह वो कड़ी है जो आपकी वेबसाइट पर traffic भेजती है । यह वो लिंक है जो आपके Domain की ऑथोरिटी बढ़ाती है । यह वो लिंक है जो आपकी वेबसाइट को गूगल के फर्स्ट पेज पर रैंक करवाती है । 


Expired domain खरीदने से किसी भी सॉफ्टवेयर से जैसे  aherfs या nail patel से आसानी चेक कर सकते है । या फिर आप  websiteseochecker की मदद ले सकते है । 

यह भी पढ़े 

ब्लॉग पर traffic कैसे बढ़ाएं । पढ़े 13 टिप्स हिंदी में
5. डोमेन का spam score चेक करें -
किसी भी वेबसाइट के लिए spam score सबसे महत्वपूर्ण होता है । यदि किसी डोमेन का स्पैम स्कोर अधिक है तो आपका ब्लॉग कभी सफल नहीं हो सकता है । आपकी वेबसाइट गूगल द्वारा ब्लॉक की जा सकती है । यदि आप Expired domain खरीद रहे है तो spam score को अवश्य चेक करें । 

यदि डोमेन का स्पैम स्कोर 3% से अधिक है तो खरीदने से परहेज़ करें क्यो लाभ के बजाय नुकसान उठाना पड़ सकता है । स्पैम स्कोर के कई कारण हो सकते है जैसे कि गलत बैकलिंक बनाना । ज्यादा शेयर करना या Automatically link add करना आदि । 


6. डोमेन को गूगल द्वारा Ban तो नहीं किया गया हो
-
अंतिम रूप में यह भी चेक कर ले कि आप जिस डोमेन को Buy कर रहे हों उसे गूगल द्वारा Ban नहीं किया गया हो । कभी कभी डोमेन हाई DA/PA के साथ साथ backlinks एवं low spam score वाले डोमेन तो मिल जाते है मगर उनकी अंवेलिड एक्टिविटी के चलते गूगल द्वारा Ban कर दिया जाता है । तो इस प्रकार के डोमेन को खरीदने की गलती न करें ।


7. Expired domain गूगल Adsence Ban न हो - 
किसी प्रकार के एक्सपायर्ड डोमेन खरीदने से पहले यह भी चेक कर ले कि आपका डोमेन Google Adsense द्वारा ban या block तो नहीं किया गया हो । यदि ऐसा है तो नुकसान उठाना पड़ सकता है । 
कभी कभी लगातार अंवेलिड click करने या एडसेंस की पॉलिसी के खिलाफ किसी प्रकार एक्टिविटी करने पर उस डोमेन को एडसेंस द्वारा ban कर दिया जाता है । इसलिए आवश्यक है adsense ban chacker से अवश्य चेक करें ।


एक्सपायर्ड डोमेन कैसे खरीदे । Expired domain kaise khariden -

एक्सपायर्ड डोमेन खरीदने के लिए सबसे पहले उनके बारे में चेक करें जैसे domain name, spam score, backlink, DA/PA आदि । इसके बाद आप निम्नलिखित वेबसाइट से खरीद सकते है । 
https://www.expireddomains.net/  
https://www.domcop.com/
https://www.freshdrop.com/
एवं
https://in.auctions.godaddy.com/ जो कि बहुत पॉपुलर वेबसाइट है । इस वेबसाइट से एक्सपायर्ड डोमेन खरीदने के लिए कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे वो हम आगे बताने जा रहे है ।


How to domain register in hindi.


Godaddy से Expired Domain कैसे रेजिस्टर करें । How to domain register in hindi. 

● सबसे पहले Godaddy को गूगल पर सर्च करें । एवं ईमेल आईडी से साइन अप करें । Godaddy पर जाकर Expired domain को सलेक्ट करें ।
● अब Popular searches मेन्यू बार पर टच करके closeouts (No membbership required) का चयन करें ।
● अब Search Results to Return के मेन्यू पर क्लिक करने से आप सभी एक्सपायर्ड डोमेन को स्किन पर देख सकते है । या डोमेन नेम लिखकर सर्च कर सकते है ।
● अब आप जैसे ही डोमेन नेम पर क्लिक करेंगे तो उनके नीचे लिखा Buy  पर टच करें औऱ आगे की प्रक्रिया पूरी करें ।
Domain price - डोमेन की कीमत हमेशा एक जैसी नहीं होती है पर लगभग 900 से 1500 के बीच आसानी से मिल जाता है । मगर expired domain की कीमत 7 से 15 हजार के बीच हो सकती । आप चाहे तो डोमेन को रिसेल भी कर सकते है ।

एक्सपायर्ड डोमेन को कैसे इस्तेमाल करें । How to use expired domain -


1. एक्सपायर्ड डोमेन को 301 Redirect करके -
एक्सपायर्ड डोमेन को खरीदने के बाद 301 redirect करके इस्तेमाल कर सकते है । seo की दृष्टि से खरीदा गया डोमेन 301 रेडिरेक्ट करने से Backlinks, DA/PA आपकी वेबसाइट पर चले जाते है जिसे आपकी वेबसाइट जल्दी रैंक करेगी |


2. नई वेबसाइट बना सकते है -
Expired domain खरीदकर डोमेन को मौजूदा वेबसाइट के साथ जोड़ने के बजाय आप एक नई वेबसाइट बना सकते है । बहुत सारे ब्लॉगर्स यह तरीका सही मानते है । क्योंकि यह एक्सपायर्ड डोमेन हाई ऑथोरिटी वाले होते है जिसे आपकी नई साइट जल्दी ही गूगल सर्च में जाएगी ।


3. एक्सपायर्ड डोमेन को PBN के रूप में उपयोग कर सकते है - 
यदि आपने एक्सपायर्ड डोमेन खरीद लिया है तो आप इसे PBN यानी Private Blog Network के रूप में उपयोग कर है । यदि आप seo एक्सपर्ट है तो यह आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकता है । आप जिस किसी भी वेबसाइट को गूगल में करवाना चाहते है तो add करके कर सकते है ।


तो उम्मीद करते है आज का टॉपिक Expired domain kaise khariden आपके लिए उपयोगी रहा होगा । आप अपने विचार हमारे कमेंट बॉक्स में लिखे ।

Post Navi

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

Ad Code