Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए । Whatsapp se paise kaise kamaye.

व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए । Whatsapp se paise kaise kamaye. 


Whatsaap se paise kaise kamaye.


Whatsapp se paise kaise kamaye. आज के परिवेश में अगर कुछ popular की गिनती मे शामिल है तो वो है सोशल मीडया प्लेटफॉर्म और उसमे सबसे अधिक Whatsapp चलाने वाले। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि अकेले भारत में ही तकरीबन 6 करोड़ यूजर्स हो चुके हैं। तो आप खुद अंदाज़ा लगा सकते हैं कि पूरे विश्व में कितने होगें ?

व्हाट्सएप्प के सीईओ और संस्थापक जैन कॉम ने WhatsApp यूजर्स के बारे में जो संख्या बताई वह लगभग 60- 70 करोड़ है उनका यह भी कहना है कि यह संख्या तेज़ी से बढ़ती जा रही है। उनका यह भी कहना है कि इस एप की लोकप्रियता का सबसे बड़ा कारण मैसेज/ संदेशो का एक दूसरे तक सरलता से पहुँच जाना है। 

WhatsApp को अंग्रेज़ी में WhatsApp Messenger भी कहते हैं। एक ऐसा एप जिसके माध्यम से लोग एक दूसरे को संदेश भेज सकते हैं यही नहीं इस एप के माध्यम से संदेश प्राप्त भी किया जाता है। इसे संदेश भेजने व प्राप्त करने वाला एप भी कहते हैं इस एप को अमेरीकी कम्पनी फेसबुक ने खरीदा है।

Also read 

डेयरी खोलने के लिए लोन कैसे ले । Dairy loan 2022 

Amazon delivery boy कैसे बने । अमेज़न भर्ती 2022

कुछ महत्वपूर्ण बातें वाट्सएप के बारे मे - Whatsapp in hindi.

आज वाट्सएप बहुत अधिक प्रसिद्ध हो चुका है। बहुत ही कम लोग ऐसे होगें जो इसके विषय मे नहीं जानते होगें अन्यथा आज घर घर की कहानी बन चुका है वाट्सएप। आपको बताते चलें कि वाट्सएप 2009 में डिजाइन कर दिया गया था। 

इसको बनाने वाले अर्थात इसकी पृष्ठभूमि/ बनावट तैयार करने वाले yahoo company के दो कर्मचारी थे।  Brian Acton और Jan Koum। इन दोनों ने इस communication app को  Russian coder की सहायता से refine किया । यही नहीं बल्कि इन्होने इसमें अच्छे से अच्छे features भी डाले।

 यही कारण रहा कि इस एप को लोगों ने  traditional messaging service की तुलना में अधिक पसंद किया। आज यह एप  Google Playstore और Apple Appstore में सबसे ज्यादा download किया जाता है। इसे अधिकतर लोगो की पहली पसंद माना गया है।


Whatsapp किस देश का है ?

वाट्सअप के देश की बात करें तो अमेरिका का एप हैं वाट्सएप लेकिन आपको बता दें कि इस एप के यूजर्स पूरी दुनिया में फैले हुए हैं। Whatsapp का मालिक/ रखवालाFacebook है। और आप जानते ही होगें कि फेसबुक खुद भी एक अमेरीकन कम्पनी है। जिसका ऑफिस मेनलो पार्क, कैलिफोर्निया में स्थित हैं।

आज कोई ही ऐसा होगा जो वाट्सएप का इस्तेमान ना करता हो वरना 99 फीसदी लोग इस एप को अपने जीवन का हिस्सा बना चुके हैं। यही कारण है कि Whatsapp se paise kaise kamaye की सम्भावना को तलाशा जा सकता है ।


Whatsapp se paise kaise kmaye ?


Whatsapp से पैसे कई तरीकों से कमाया जा सकता है । आज की बढ़ती टेक्नोलॉजी के चलते एक से बढ़कर एक ऑप्शन उपलब्ध है । इन तरीकों का इस्तेमाल करने से पहले आपके पास कुछ सुविधा होनी चाहिये जैसे -

● Fast speed internet connection.

● Whatsapp groups.

● Best smartphone/Android phone.

इनके अलावा आपके पास सोशल मीडिया नेटवर्क एव धैर्य होना जरूरी है । यदि आप इन सब योग्यताओं को पूर्ण करते है तो आप घर बैठे आसानी से पैसे कमा सकते है । तो चलिए जानते है -


Whatsapp se paise kamane ke aasan tarike -

Referral program 

आज कल बहुत सारे apps है जो रेफ़रनल प्रोग्राम चलाते हैं । इन App को इंस्टाल करके यदि आप अपने मित्रों / whatsapp groups में शेयर करते है । यदि आपकी लिंक से कोई जॉइन कर लेता है तो आपको आपका बेनेफिट मिल जायेगा । 

उदाहरण के लिए daily cash app . यह बहुत बढ़िया एप है और इसकी रेंटिंग भी काफी अच्छी है इस एप को इंस्टॉल करने के बाद खोलिए। आप इसे अपने फेसबुक या फिर इ मेल से logon कर सकते हैं। इसके बाद होम पेज खुल जायेगा। My balance page ......इसमें सबसे ऊपर के हिस्से में बैलैंस का एक सौ चार पांइट शो हो रहा है।

Offer wall अगर आप यहाँ से एप को इन्टाल करेगें तो पैसे मिलेगें। इसके अतिरिक्त अगर आप कोई वीडियो देखेगें तब भी आपको पैसे प्राप्त होगें। अगर कोई अपने दोस्तों के पास Invite and earn send करता है तब भी पैसा मिलता है। एक और एप है जिस पर 5 stars देने पर पैसे मिलते हैं एप का नाम है .....Give 5 stars & earn. एक विशेष बात आपको बता दें कि कोई भी व्यक्ति जितना भी वीडियो और एप इस्टाल करता है उतने ही पैसे उसे प्राप्त हो सकते हैं। एक अकाउंट है paypal account उसके माध्यम से यह पैसा बैंक में स्थानांतरित हो सकता है।


◆ whatsapp पर Affiliate marketing से पैसे कैसे कमाए -


Affiliate marketing एक ऐसी मार्केटिंग है जिसे आप Whatsapp के माध्यम से कर सकते है । यह ऑनलाइन मार्केटिंग आजकल तेजी से बढ़ रही है । यह एक ऐसा प्लान है जिसमे दुनिया की ई कॉमर्स कंपनियों या वेबसाइट के साथ काम करना पड़ता हैं । यानी इनके प्रोडक्ट को बेचना है । 

Affiliate का अर्थ सम्बन्द्ध है । यानी आप वेबसाइट के साथ जुड़कर उनके प्रोडक्ट की सेल करेंगे । और जो भी प्रोडक्ट बिकेगा उनका कमीशन आपके खाते में हस्ताक्षरित हो जायेगा ।  Amazon Affiliate program जॉइन करने के लिए क्लिक करें ।


इन वेबसाइट में Amazon, flipkart, snapdeal, payoom.com व Mantra आदि । इन वेबसाइट के Affiliate program में शामिल होने के लिए Become Affiliate program को जॉइन करे । जब आपको अप्रूवल मिल जाये तो आप प्रोडक्ट की लिंक Whatsapp groups में शेयर कर सकते है । जहां से लोग अपनी आवश्यकता अनुसार शॉपिंग कर सकते है । whatsapp se paise kaise kamaye का सबसे बेस्ट तरीका है ।


◆ whatsapp पर Digital marketing से online पैसे कैसे कमाए

आज के डिजिटल जमाने में Digital marketing का ट्रेड तेजी से चल रहा है । अपने बिजनेस या प्रोडक्ट की मार्केटिंग करने के लिए Whatsapp सबसे बेस्ट ऑप्शन है । जिसे आप अपने प्रोडक्ट को अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचा सकते है । Whatsapp se paise kaise kamaye का यह दूसरा सबसे बड़ा तरीका है ।

Digital युग में Digital products की भरमार है जैसे E - course, E - book या भौतिक प्रोडक्ट की Digital marketing कर सकते है । उदाहरण के लिए यदि आप किसी वेबसाइट/यूट्यूब चैनल/बिज़नेस की डिजिटल मार्केटिंग करते हैं तो उनके बदले में आपको कुछ पैसे मिल जाएंगे है । 


Whatsaap par ghar baithe paise kaise kamaye.


◆ whatsapp पर Reselling business कैसे करें -

व्हाट्सएप से पैसे कमाने के कई तरीके हैं । उनमें से reselling business भी एक तरीका है । इसे ऑनलाइन एवं ऑफलाइन किया जा सकता है । इसे Whatsapp group के माध्यम से घर बैठे कर सकते है । यह Affiliate marketing से काफी अलग है । 

Reselling यानी किसी भी सामान या उत्पाद को फिर से बेचना । यानी इसमे आप अपना मुनाफा जोड़कर इनकम बढा सकते है । और यह कार्य आप Whatsapp groups के माध्यम से आसानी से कर सकते है । आपके ग्रुप्स से जितने भी लोग आपकी लिंक से किसी भी प्रोडक्ट को Buy करते है तो बढ़ी हुई कीमत के साथ कुछ कमीशन भी आपके खाते में जुड़ जाएगा ।

आज कल बहुत सारे शॉपिंग Apps है जो Reselling का ऑप्शन देते है जैसे Meesho, Intamojo आदि । इनमें से meesho एक बेहतरीन Shopping App है जिसमे आप अपना मार्जिन जोड़कर Resell कर सकते है । whatsapp se paise kaise kamaye का यह भी एक लोकप्रिय तरीका है ।

◆ whatsapp पर Link shorting से पैसे कैसे कमाए -

आजकल Internet के जमाने में ऐसी बहुत सारी website है । जिस आप कोई भी किसी भी लिंक को को short करके अपने मित्रों / रिश्तेदारों के साथ share करके पैसे कमा सकता है । उस short link पर जितने ज्यादा click आते है । उतनी अधिक आप कमाई कर सकते है ।

Link short के रूप में बहुत सारे ऐसे प्लेटफार्म है जिस पर आप Link shortner के रूप में कार्य कर सकते है । इन Websites में मुख्य रूप से Bitly, Za.gl, adfly, ad bitly, Short.st  ( जॉइन करने के लिए टच करे ) व bitly आदि । इन वेबसाइट पर काम करने के लिए सबसे पहले एकाउंट बनाकर लॉगिन कर लीजिए ।

अब link shorter के कॉलम में किसी भी लिंक को short करके उसे अपने Whatsapp groups में शेयर करें । आपके द्वारा शेयर की गई लिंक पर जितने ज्यादा क्लिक करेंगे उतनी ज्यादा इनकम होगी ।


◆ Whatsapp पर PPD marketing से पैसे कैसे कमाए -

इंटरनेट युग में online platform की भरमार है । इनमें से PPD Network भी एक है । PPD का आशय Pay per download है । यानी आप जितना अधिक डाऊनलोड करेंगे या करवाएंगे उतना ही अधिक इनकम कर पाएंगे । 

PPD एक ऐसा प्लेटफार्म है जिस पर अपना एकाउंट बनाकर वीडियो, फ़ोटो, ऑडियो उपलोड कर सकते है । उस फ़ोटो, वीडियो की लिंक से डाऊनलोड करवा सकते है । यह कार्य whatsapp groups से आसानी से किया जा सकता है । यानी उस लिंक को व्हाट्सएप ग्रुप में शेयर करके पैसे कमा सकते है ।

इन PPD platfrom में मुख्य रूप से User cloud, Daily upload, Dollar upload, Upload cash Share cash एवं File bucks आदि ।

◆ whatsapp पर Online teaching से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए -

आज कल online teaching का ट्रेंड काफी तेजी से बढ़ रहा है । इनके लिए YouTube video, Website काफी नहीं है । Whatsapp भी एक बेहतरीन प्लेटफार्म है । जहां पर आप 256 विधार्थियो को एक साथ पढा सकते है । Covid - 19 को लेकर सरकार भी ऑनलाइन टीचिंग पर जोर दे रही है ।

यदि आप टीचर या किसी विशेष विषय / सब्जेक्ट पर अपनी अच्छी पकड़ रखते है । या किसी भी कोर्स की पूरी जानकारी रखते है तो whatsapp पर भी टीचिंग करवा के आप अच्छी कमाई घर बैठे कर सकते है । इनके लिए आपको whatsapp group बनाकर विधार्थियो को जोड़कर लेसन पढ़ा सकते है ।

इस प्रकार आप ऑनलाइन ट्यूशन करवा कर whatsapp के माध्यम से अच्छी खासी इनकम बना सकते है । तो उम्मीद करते है आज का टॉपिक Whatsapp se paise kaise kamaye आपके लिए उपयोगी रहा होगा । आप अपने विचार हमारे कमेंट बॉक्स में लिखे ।

Post Navi

एक टिप्पणी भेजें

3 टिप्पणियाँ

Ad Code